🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें | How to Lose 1 Kg of Weight in a Day in Hindi

मोटापे से परेशान है तो आजमाएं यह तरीके वजन कम करने के यह अद्भुत तरीके १ ही दिन में करेंगे आपका वजन कम जानिये १ दिन में १ किलो वजन कैसे कम करें।


1 min read
1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें | How to Lose 1 Kg of Weight in a Day in Hindi

आज कई पुरुष मोटापे की समस्या से परेशान है। मोटापे की वजह से उन्हें बहुत सी बिमारियों का सामना करना पड़ता है। बहुत ज्यादा वजन होने की वजह से शरीर गंभीर बिमारियों से घिर जाता है, लेकिन आप कुछ आसान से उपाय करके अपने वजन को कम कर सकते है। यह तरीके आसान होने के साथ ही कारगर भी है।

Book an appointment with our Nutritionist/Dieticians to get solutions that can aid your weight management journey.

क्या 1 दिन में 1 किलो वजन कम करना संभव है? - Is It Possible to Lose 1 Kg Weight in 1 Day in Hindi?

हाँ १ दिन में १ किलो वजन कम कर सकते है। इसके लिए आपको भोजन का सेवन सिमित मात्रा में करना होगा और रोज की गतिविधि को बढ़ाना होगा। आपको अपनी जीवनशैली को इस तरह बनाना है की आप १ दिन में १ किलो वजन आसानी से कम कर पाएंगे।

शरीर की वसा को कम करने के लिए आपको कैलोरी का सेवन कम करना होगा।  आप दिन भर में जितनी कैलोरी का सेवन करते है उसकी तुलना में आपको कम कैलोरी का उपभोग करना है। कैलोरी कम करने के लिए रोज सुबह रनिंग करे, वॉक करे साइकिल चलाएं इन सभी गतिविधियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें - How to Lose 1 Kg of Weight in a Day in Hindi

कुछ प्राकृतिक तरीके जिसके द्वारा वजन घटाना बहुत ही सरल है। तो क्या आप भी अपने मोटापे से परेशान हो गए है तो इन तरीकों से करें अपना वजन कम।

१. गर्म पानी पिएं

सुबह उठते ही एक ग्लास गरम पानी पिएं गरम पानी से चर्बी कम होती है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी गरम पानी मदद करता है। जब आप इसे डिटॉक्सीफाई करते हैं तो इससे शरीर की मेटाबॉलिक दर में वृद्धि होती है मेटाबॉलिज्म अच्छा होने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।  

Use Code: Blog20 to get 20% OFF & Free Shipping

२. व्यायाम

रोज एक्सरसाइज करें इससे शरीर में लचीलापन आता है और फैट कम होने लगता है। जरुरी नहीं है की आप जिम जाकर ही एक्सरसाइज करे। घर भी बहुत सी तरह की एक्सरसाइज की जा सकती है। इसके साथ ही पैदल चले, सीढ़ियां चढ़े, रनिंग करे।

३. ग्रीन टी

ग्रीन टी से शरीर की चर्बी कम होती है। रोज आपको ३ कप ग्रीन टी पीना चाहिए ग्रीन टी से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करें।

४. प्रोटीन का सेवन करें

प्रोटीन से आपको भूख कम लगेगी और पेट खाली होने जैसा महसूस नहीं होगा लम्बे समय तक आप भरा हुआ महसूस करेंगे प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करने से भूख नियंत्रित रहेगी। यदि आप शाकाहारी है तो दही, राजमा, पनीर,  दालें आदि खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

५. मीठा कम खाएं

चीनी से शरीर की चयापचय दर धीमी हो जाती है। इस वजह से वजन कम करने में परेशानी आती है और इससे मोटापा बढ़ने लगता है। अगर वजन कम करने के प्रयास कर रहे है तो आपको मीठे का सेवन बंद कर देना चाहिए। मीठे खाद्य पदार्थों के सेवन से आपको बचना चाहिए, फिर भी आपको मीठा खाने का शौक है तो आप गुड़ और शहद खा सकते है।

Also Read: 15 वेट लॉस टिप्स | 15 Weight Loss Tips in Hindi - Bodywise

घर बैठे वजन कैसे कम करें - How to Lose Weight at Home Naturally in Hindi

वजन कम करना ज्यादा मुश्किल नहीं है यदि आप दृढ़ संकल्प ले लेते है व मेहनत करते है तो जल्दी ही अपने वजन पर नियंत्रण पा सकते है और घर बैठे ही वजन कम कर सकते है।

१. फल और सब्जियों का अधिक सेवन

फल और सब्जियों में फाइबर, पोषक तत्व और पानी की उच्च मात्रा होती है जिससे की यह बहुत कम ऊर्जा घनत्व वाले होते है। अध्ययनों के मुताबिक़, जो लोग फल और सब्जियों का सेवन करते है उनके लिए वजन कम करना आसान होता है।

२. रिफाइंड कार्ब्स का कम सेवन

रिफाइंड कार्ब्स उसे कहते है जिसमें से लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर को निकाल दिया जाता हैं। रिफाइंड कार्ब्स में आते है : सोडा, सफेद चावल, मिठाई, सफेद ब्रेड, पास्ता, सफेद आटा, स्नैक्स और अतिरिक्त चीनी।

३. प्रतिरोध व्यायाम करें

अगर शरीर बहुत अधिक मांसपेशियों को खो देता है तो शरीर द्वारा पहले की तुलना में कम कैलोरी बर्न होगी आपको रोज वज़न उठाकर इस समस्या को कम करना चाहिए प्रतिरोध व्यायाम से इस नुकसान को रोकने में मदद मिलती है

४. लो-कार्ब डाइट

लो-कार्ब डाइट खाने से आपका वजन कम होने लगेगा कार्बोस सीमित करने से और अधिक वसा और प्रोटीन खाने से आपको ज्यादा भूख नहीं लगेगी जिससे की आपको कम कैलोरी का सेवन करने में आएगा।

५.  कैलोरी गिने

वजन कम कर रहे है तो इसके लिए आपको कैलोरी गिनना होगी आप रोज कैलोरी गिने चाहे तो इसे किसी डायरी में नोट करे या खाने की तस्वीरें लें।

६. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त वसा, अतिरिक्त शर्करा और कैलोरी ज्यादा होती है प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से भूख ज्यादा लगती है और आपका बार - बार खाने का मन होता है यह एक तरह से नशे की लत जैसा होता है

७. छोटी प्लेट का इस्तेमाल करे

जो लोग छोटी प्लेट में खाते है उन्हें कम खाने में आता है अगर प्लेट बड़ी होगी तो आप उसमें भोजन ज्यादा ले लेंगे इसलिए छोटी प्लेट में खाएं छोटी प्लेटों की तुलना में बड़ी प्लेटों खाना ज्यादा परोस लिया जाता है।

Use Be Bodywise Active Assist Tea that curbs your appetite, improves digestion, and boosts metabolism, helping you burn calories in the right way!

वजन घटाने के लिए प्रो टिप्स - Pro Tips for Weight Loss in Hindi

आगे आपको वजन कम करने के कुछ टिप्स बताये गए है जो आपको वजन घटाने में मदद करेंगे।  

१. प्रोटीन का सेवन ज्यादा करे

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से भूख नियंत्रित होती है इससे भोजन करने की इच्छा में कमी होती है और आप बहुत ज्यादा खाने से बच जाते है।

२. खूब पानी पिएं

पानी ज्यादा पीने से भूख कम लगती है और आप खुद को लम्बे समय तक भरा हुआ पाते है पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है जो आपको स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने में सहायक होता है।

३. कार्डियो जरूर करें

स्वस्थ पुरुषों को अपना वजन कम करने के लिए  प्रति सप्ताह १५०-३०० मिनट की मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम करना चाहिए या ७५-१५० मिनट की जोरदार तीव्रता वाले व्यायाम करना चाहिए।

४.  प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का कम सेवन

यदि आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ का ज्यादा सेवन करते है तो आपका मोटापा बढ़ने लगेगा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन मोटापे के उच्च जोखिम का कारण होता है।

५. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से आपका शरीर मजबूत होगा इसके सेवन के लिए साबुत अनाज, सब्जियां, फल, और फलियों का सेवन करे इससे पेट के खाली होने की गति धीमी हो जाती है इस तरह भूख को कम होने में मदद मिलती है और वजन घटाने में यह आवश्यक है।

निष्कर्ष :

वजन कम करने के लिए आपको ऊपर बताये गए सभी उपाय करने होंगे। इन सभी उपायों को नियमित रूप से करने पर आप मनचाहा शरीर का आकार पा सकते है बस अपने खाने का ध्यान रखे और रोज एक्सरसाइज करें।


GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK