🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

एक रोटी में कितनी कैलोरी होती है? | How Many Calories Are There In A Roti?

क्या आप चपाती से अपना वजन घटा सकते हैं? इसके लिए आपको जानना होगा के एक रोटी में कितनी कैलोरी होती है।


1 min read
एक रोटी में कितनी कैलोरी होती है? | How Many Calories Are There In A Roti?

हमें एक दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए और एक रोटी यानी चपाती में आख़िर कितनी कैलोरीज़ पाई जाती है? चलिये जानते हैं।

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक शायद ही कोई ऐसा भारतीय हो जिसने रोटी यानी चपाती के बारे में न सुना हो! उपमहाद्वीप के ज्यादातर हिस्सों में लोग रोटी के बग़ैर अपने खाने को अधूरा सा मानते हैं। आप यहीं से अंदाजा लगा सकते हैं कि लोग किस कदर रोटी के दीवाने हैं।

ऐसा नहीं है कि 21 वी सदी में अचानक से लोग इस स्वादिष्ट व्यंजन के दीवाने हो गए। दरअसल पीढ़ी दर पीढ़ी लोग भारी मात्रा में गेहूं की पैदावार करते रहे हैं। आप यहीं से चापतियों के लिए लोगों के झुकाव को समझ सकते हैं।

वैसे स्वादिष्ट होने के साथ साथ रोटी में कई तरह के पोषण भी पाए जाते हैं। तो आइये ज़रा रोटी में पाए जाने वाले विटामिंस और मिनरल्स की ओर एक नज़र डाले।

एक रोटी में कितनी कैलोरी होती है - How Many Calories Are There In A Roti in Hindi?

गले में रोटी का गरम और मुलायम कौर उतरते ही ऐसा लगता है मानों जन्नत नसीब हो गई हो! इससे पहले कि आपके मुंह में पानी आ जाए, आपको बता दें कि एक रोटी में क़रीब 120 कैलोरी होती हैं। वहीं इन 120 कैलोरी में वसा की मात्रा 33 कैलोरी के करीब होती है। इसके अलावा भी कुछ और ऐसी चीज़े हैं जो ध्यान देने लायक हैं..

ये तो बात 1 रोटी की हो गई, लेकिन 2 रोटी में कितनी कैलोरी होती हैं…तो चलिए इस बारे में भी बात कर लेते है

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना, बस आपको दी गई क्वांटिटी को डबल करना है,  मान लीजिए कि..

एक चपाती में करीब 1.3 ग्राम सैचुरेटेड फैट की मात्रा पाई जाती है। वहीं 0 ग्राम ट्रांस वसा और 0.3 ग्राम पॉली- अनसैचुरेटेड फैट भी पाया जाता है।

वहीं सोडियम करीब 2% और सूगर की मात्रा 1.2 ग्राम के करीब होती हैं।

जबकि 3.1 ग्राम प्रोटीन,3.9 ग्राम के करीब फाइबर और आयरन की मात्रा 4.9% के करीब रहती है।

कुछ ऐसे लोग जो अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनका यह सवाल रहता है कि क्या वजन कम करने में भी रोटी यानी चपाती काम आती है?

  • रोटियां कार्ब्स का अच्छा स्रोत हैं लेकिन आप ये समझने की भूल मत कीजिएगा कि सिर्फ चपाती ही कार्ब्स का अकेला स्रोत हैं।
  • वैसे आप एक दिन में गेहूं से बनी जितनी रोटियां खाते हैं जाहिर है आपका कार्ब्स का प्रतिशत भी उसी के हिसाब से बढ़ता जाएगा।
  • जैसे कि मानलीजिए कि अगर आप एक 6 इंच की रोटी खाते हैं तो आप एक रोटी से करीब 71 कैलोरी ले रहे होते हैं।
  • अपने वजन को कम करने के लिए डाइट में से कार्बोहाइड्रेट्स को कम करना एक अच्छा स्टेप है। लेकिन वजन को कम करने के लिए और भी तरीके अपनाए जा सकते हैं।
  • यह सच है कि चपाती कार्ब्स का स्रोत है।  हालाँकि, ऐसा नहीं है कि केवल रोटियाँ ही कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। दूसरी भी कई ऐसी चीजें हैं जिनमें कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं और जिनका हम अपने आहार में सेवन करते हैं।  गेहूं की रोटियों का उपभोग करने के लिए यह कितनी मात्रा में है, यह व्यक्ति के दैनिक कैलोरी सेवन पर भी निर्भर करता है।
  • उदाहरण के लिए, एक पतली, 6 इंच की रोटी में लगभग 71 कैलोरी होती है।  इसलिए, यदि आप दोपहर के भोजन में लगभग 300 कैलोरी खा सकते हैं, तो आप सलाद और सब्जियों के साथ 2 रोटियों का सेवन जारी रख सकते हैं। यदि ज्यादा मात्रा में सेवन किया जाए, तो चपातियां वजन घटाने में सहायता कर सकती हैं।

क्या चपाती वजन घटाने के लिए अच्छा है? - Is Chapati Good For Weight Loss in Hindi?

एक रोटी में कितनी कैलोरी होती है? एक या दो चपाती आपको लगभग ७५-३०० किलो कैलोरी दे सकते हैं। कैलोरी की इस मात्रा को आपके वजन घटाने की यात्रा को परेशान नहीं करना चाहिए, और यह वजन घटाने के लिए ठीक होना चाहिए। लेकिन अगर आप केवल गेहूं से बनी चपाती खाते हैं तो आपको ओट्स, जौ, बाजरे से बनी चपाती पर विचार करना चाहिए।

ये अनाज गेहूं की तुलना में स्वस्थ हैं। लेकिन क्या हम वजन घटाने के लिए चपाती खा सकते हैं? आईये जानते हैं!

वजन घटाने के लिए आप चपाती खा सकते हैं। लेकिन अपने कुल भोजन के सेवन से अधिक न करें। ऑनलाइन विभिन्न कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी कैलोरी आवश्यकताओं की गणना करना सुनिश्चित करें, और फिर अपने आहार को समायोजित करें। जहां तक चपाती जाते हैं, उन्हें एक सीमा के भीतर खाएं, और आपको अपने समग्र वजन घटाने के आहार के साथ कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

रोटियां, या चपाती, एकमात्र कार्ब्स नहीं हैं जो एक उपभोग करते हैं। वे दैनिक कैलोरी सेवन मात्रा पर भी निर्भर हैं।

आपको एक दिन में कितनी चपाती खानी चाहिए? - How Many Chapatis Should You Eat In A Day in Hindi?

चपाती गेहूं के आटे से बनाई जाती है। एक सेवारत में १०४ कैलोरी होती है, जो आपको आपके वजन घटाने के आहार पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में चिंता कर सकती है। हालांकि, कार्ब्स हमें ऊर्जा देते हैं और हमारे सबसे बड़े वजन घटाने के दुश्मन भी हैं। इसलिए, यदि आप कुछ पाउंड खोने के लिए अधिक चपाती खाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको बहुत अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि वे एक ही समय में आपको ऊर्जा देते हुए आपकी प्रगति में मदद करेंगे। तो अगर आप वजन घटने के लिए रोटी का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक वक़्त में सिर्फ २ रोटियां ही खाये।

यह भी पढ़ें: एक सेब में कितनी कैलोरी होती हैं | How Many Calories Are In An Apple in Hindi?

रोटी विकल्प - Roti alternatives in Hindi

गेहूं की रोटियां प्राचीन काल से भारतीय खाद्य परंपरा का एक हिस्सा और पार्सल रही हैं। वे भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जिसके बिना एक संतुलित आहार को अधूरा माना जाता है। लेकिन यदि आपको रोटी के विकल्प कुछ और चाहिए तो आप ये निचे दिए गए सामग्री देख सकते हैं -

  • मल्टीग्रेन रोटिस
  • होलमील पिट्टा ब्रेड
  • मिनी सादा नान
  • कॉर्नमील रोटी
  • लस मुक्त चावल का आटा रोटी

निष्कर्ष:

इन रोटियों को खुद को बनाने से लेकर उन्हें खरीदने तक, ये विकल्प अस्वास्थ्यकर अवयवों को काटते हैं, लेकिन फिर भी एक ही महान स्वाद सुनिश्चित करते हैं।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK