🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

15 वेट लॉस टिप्स | 15 Weight Loss Tips in Hindi - Bodywise


2 min read
15 वेट लॉस टिप्स | 15 Weight Loss Tips in Hindi - Bodywise

वजन घटाने के लिए कई लोग जी तोड़ मेहनत करते है फिर भी वह अपना वजन कम नहीं कर पाते। वेट लॉस करने के लिए कुछ ख़ास चीजें जिसे लोग नजरअंदाज कर देते है और यही वजन बढ़ने का कारण बनती है। ऐसी ही शानदार वेट लॉस टिप्स यहाँ बताई गई है जिससे कम समय में आपका वजन घटने लगेगा।

If you are confused about your diet, then Book a FREE appointment with our Nutritionist/Dieticians and get the right solutions that can aid your weight management journey.

वेट लॉस टिप्स - Weight Loss Tips in Hindi


ऐसे बहुत से आसान और सुरक्षित वजन कम करने के उपाय है जो वेट लॉस करने में आपकी मदद करेंगे।

१. खाने पर ध्यान

खाना खाते समय आपका पूरा ध्यान खाने पर होना चाहिए  मोबाइल या टीवी देखते हुए खाना खाने से आप ओवरईटिंग कर सकते है। क्योंकि आपका दिमाग कहीं और लगे होने की वजह से आपको पता नहीं चलता की आपने कितना खा लिया है।

२. छोटी प्लेट में भोजन

अध्ययनों के अनुसार अगर आप छोटी प्लेट में खाना खाते है तो आप कम खाएंगे। बड़ी प्लेट को देखकर लोग उसमें खाना ज्यादा परोस लेते है। इसलिए छोटी प्लेट की तुलना में बड़ी प्लेट में ज्यादा खाने में आता है।

३. पर्याप्त नींद ले  

वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरुरी है। अगर नींद पूरी नहीं होगी तो भूख लगाने वाले हार्मोन में प्रतिदिन उतार चढ़ाव आते है। जो लोग कम नींद लेते है उन्हें पर्याप्त नींद लेने वालों की तुलना में मोटापा बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है।

Want to lose weight fast? Try our Apple Cider Vinegar Gummies that acts as fat burner & prevents you from overeating. It improves your gut health too!

४. चबाकर खाएं

खाना हमेशा अच्छी तरह चबा चबाकर खाएं इससे आपका खाना भी अच्छे से पचेगा और आपके दिमाग को संकेत मिलेगा की वह बहुत देर से भोजन कर रहा है जिससे की पेट भर गया होगा

५. सकारात्मक बदलाव

वजन कम करने के लिए सकारात्मक बदलाव जरुरी है। डाइटिंग करना असफल हो जाता है। क्योंकि एक समय बाद डाइटिंग से वजन बढ़ने लगता है। डाइटिंग करने की बजाय पौषक तत्वों से भरपूर और स्वस्थ भोजन करे।

६. फ्रिज में रखे सामन हटाए

आपके फ्रिज में जो भी अस्वस्थ भोजन और पेय पदार्थ है उन्हें हटा दीजिये जैसे - आइसक्रीम, मिठाई या कोल्डड्रिंक इन सभी को रखने से आप बेवक्त अनहेल्दी खाने से बचेंगे।

७. मेटाबॉलिक रोग

कुछ ऐसे रोग होते है जिनसे वजन बढ़ता है। उनमें से कुछ हैं - इन्सुलिन रेसिस्टेन्स, डायबिटीज, हाइपोथायरायडिज्म, पी सी ओ डी तो आपको डॉक्टर से अपना इलाज करवाना चाहिए और डॉक्टर द्वारा दी गई दवाओं का  नियमित सेवन करना चाहिए।

८. तनाव ना ले

तनाव लेने से शरीर में कुछ ऐसे हार्मोन्स बनते है जो वजन बढ़ाने में सहायक होते है। तो तनाव मुक्त रहे और तनाव कम करने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते है।

९. नीले रंग की प्लेट में खाएं

चटक रंगों की प्लेट में खाना खाने से कम खाने में आता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हल्के रंगों की अपेक्षा चटक रंगो से मन जल्दी भर जाता है और फिर दिमाग उस रंग से अपने ध्यान को हटाना चाहता है। यह टिप आपके काम आएगी।

Looking for easier way to burn fat? Use Be Bodywise Active Assist Tea that curbs your appetite, improves digestion, and boosts metabolism, helping you burn calories in the right way!

१०. सिंपल एवं रिफाइंड कार्बोहायड्रेट से दुरी

शुद्ध कार्बोहाइड्रेट से पोषक तत्व और फाइबर को हटा दिया जाता है। खाने में सिंपल एवं रिफाइंड कार्बोहायड्रेट ना हो इस बात का ध्यान रखे।

११. चीनी का कम सेवन

चीनी का सेवन मोटापा बढ़ाने का सबसे मुख्य कारण होता है। बहुत से लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं। चीनी मोटापे के साथ ही टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारी होने का कारण बनती है। वजन कम करने के लिए अतिरिक्त चीनी में कमी कर दे।

१२. कम रिफाइंड कार्ब्स खाएं

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट में शुगर और अनाज होता हैं। इनमें से उनके रेशेदार और पौष्टिक भागों को हटा दिया जाता हैं। इनमें सफेद ब्रेड और पास्ता शामिल हैं। रिफाइंड कार्ब्स ब्लड शुगर को जल्दी बढ़ाते है। अगर आप कार्ब्स का सेवन करते है तो यह सुनिश्चित कर ले की उनका सेवन प्राकृतिक फाइबर के साथ ही करे।  

Want to lose weight fast? Try our Apple Cider Vinegar Gummies that acts as fat burner & prevents you from overeating. It improves your gut health too!

१३. कैलोरी गिनें

कम खाना या कैलोरी गिनना वजन कम करने में बहुत सहायक होता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार भोजन की डायरी बनाने या अपने भोजन की अगर तस्वीरें ली जाएँ तो वजन कम करने में इससे बहुत मदद मिलती है। आप जो भी खाते है उसे डायरी में लिखे। इससे आपको कैलोरी गिनने में भी मदद मिलेगी

१४. अपने पास स्वस्थ भोजन रखें

अगर आपको ज्यादा भूख लगती है तो स्वस्थ भोजन को अपने पास रखना चाहिए। इससे आप अस्वास्थ्यकर खाने से बच जाएंगे। इसके लिए सबसे बेहतरीन है बेबी गाजर, साबुत फल, दही, नट्स, उबले अंडे आदि।

१५. देर रात खाने से बचे

खाने का समय निर्धारित कर ले और रात को देर से खाना ना खाये। अगर आप देर से खाना खाएंगे तो आपका भोजन नहीं पचेगा और खाने के बाद ही तुरंत सोने की वजह से भी मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है।

Looking for easier way to burn fat? Use Be Bodywise Active Assist Tea that curbs your appetite, improves digestion, and boosts metabolism, helping you burn calories in the right way!

लड़कीयों के लिए वजन घटाने के घरेलू नुस्खे - Weight Loss Tips in Hindi for Girl at Home


अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन से परेशान है तो आगे बताये गए घरेलू टिप्स आजमाकर आप अपने मोटापे को कम कर सकते है। जानते है घर बैठे वजन कैसे कम करें

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पियें - अधिक मात्रा में अगर पानी पिया जाएँ तो यह वजन कम करने का एक सरल तरीका है। अध्ययन के अनुसार औसतन 16.9 या 500 मिलीलीटर पानी पिया जाये तो 30-40 मिनट बाद कैलोरी बर्न होने की संख्या 30% तक बढ़ जाती है। भोजन के आधा घंटे पहले पानी पीने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।
  • फाइबर का सेवन करे - भोजन में फाइबर ज्यादा खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इससे कम भोजन करने में आता है और लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है। फाइबर के बेहतरीन स्रोत सब्जियां, फलियां, बीज, फल, नट्स और साबुत अनाज का सेवन कर सकते है।
  • शारीरिक गतिविधि करे - अपने शरीर से अतिरिक्त कैलोरी को कम करने के लिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम को जगह दे। यह वजन कम करने का सबसे  प्रभावी तरीका है।

  • शुगर कम खाये - अपने भोजन से शुगर की मात्रा को कम कर दे। शुगर मोटापा बढ़ाने में काफी सहायक होती है।
  • पौष्टिक नाश्ता - सुबह का पौष्टिक नाश्ता आपको पुरे दिन की एनर्जी देता है। जिससे आपको दिनभर ज्यादा भूख नहीं लगती है। इससे भूख को नियंत्रण करने में मदद मिलती है।
If you are confused about your diet, then Book a FREE appointment with our Nutritionist/Dieticians and get the right solutions that can aid your weight management journey.

वजन घटाने के लिए योग टिप्स हिंदी में - Yoga Tips for Weight Loss in Hindi


नियमित योग करना वजन को कम करने के साथ ही कई तरह की बिमारिओं से लड़ने में भी सहायक होता है।

  • पश्चिमोत्तानासन - इस आसन को करने से शरीर की सभी मांसपेशियों खिंचाती है। अपने पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं अब हथेलियों को अपने घुटनों पर रखे हाथों को ऊपर की ओर ले जाये। कमर को सीधा करे। अब आगे की ओर झुकें व हाथों से अपने पैरों के अंगूठों को पकड़ ले। माथे को घुटनों पर लगा दें, इस तरह यह आसन को कर सकते है।
  • सूर्य नमस्कार - इस आसन से जल्दी ही वजन कम किया जा सकता है। १२ योग मुद्राओं का यह आसन पुरे शरीर को फ़ीट रखता है। इसका १० से १५ मिनट का अभ्यास आपके वजन को कम करने में मदद करेगा।
  • त्रिकोणासन - दोनों पैरों को फैलाएं अब हाथों को बाहर की ओर खोले। अब सीधे हाथ को धीरे से नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर लेकर आएं। जिसके बाद कमर को नीचे की ओर करते हुए नीचे देखे सीधी हथेली जमीन पर रखे और उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाये। दूसरी तरफ भी प्रक्रिया को दोहरा सकते है।
  • धनुरासन या धनुष मुद्रा - इस आसन से पीठ और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है। यह आसन पीठ संबंधित बहुत सी समस्याओं को दूर करता है।
  • बालासन – बालासन करने के लिए जमीन पर एड़ियों के बल बैठे। अब हाथ को ऊपर की तरफ उठाये सांस बाहर छोड़े और माथा जमीन पर टेक दें। तीन मिनट तक इसी पोज में रहे।

मोटापे को अपने शरीर पर हावी ना होने दे। मोटापा शरीर में कई तरह के रोग पैदा कर सकता है। अपनी जीवनशैली को स्वस्थ बनाये और मोटापे पर नियंत्रण रखे। प्राणायम करके आप अपने शरीर को फुर्तीला, लचीला और स्वस्थ बना सकते है।



GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK