🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए | How Many Times a Week Is It Healthy to Have Sex in Hindi?


1 min read
एक हफ्ते में कितनी बार संबंध बनाना चाहिए | How Many Times a Week Is It Healthy to Have Sex in Hindi?

सेक्स एक व्यक्ति के जीवन में अधिक महत्व रक्त है और इसके सही तरह से न होने से पुरुष और महिलाओ को विभिन्न प्रकार के रोगो का सामना करना पड़ता है। लेकिन कई लोग नहीं जानते के एक हफ्ते में कितने बार आप अपने पार्टनर के साथ सम्बन्ध बना सकते है? यह सवाल का जवाब आपको यहाँ मिल जाएगा।

एक सप्ताह में कितनी बार एक जोड़े को सेक्स करना चाहिए? (How Many Times in a Week Should a Couple Have Sex In Hindi?)

खोज आंकड़ों के अनुसार हर महीने लगभग 9,000 लोग औसत के रूप में इस शब्द की खोज करते हैं। दूसरी ओर जवाब इस बात पर निर्भर करता है कि कोई "स्वस्थ" और "सेक्स" शब्दों की व्याख्या कैसे करता है।

आंकड़ों के अनुसार-

  • 12 प्रतिशत ने पिछले वर्ष के सर्वेक्षण में कोई सेक्स नहीं किया था। इक्कीस लोग साल में कई बार सेक्स करते हैं।
  • 34 प्रतिशत महीने में एक या दो बार सेक्स करते हैं
  • 26 प्रतिशत सप्ताह में एक या दो बार काम कर रहे हैं।

इसका मतलब है कि बहुमत अपने यौन जीवन की आवृत्ति से असंतुष्ट महसूस करते हैं। यही कारण है कि हम आश्चर्यचकित हैं कि अन्य जोड़ों को हमारी अपेक्षाओं के लिए एक आधार रेखा खोजने के लिए कितना हो रहा है।

कारण जो एक स्वस्थ यौन जीवन पर बाधा डाल सकते हैं (Factors That Can Impede on a Healthy Sex Life In Hindi)

यौन समस्याओं का इलाज करना अब पहले से कहीं अधिक आसान है। क्रांतिकारी दवाएं और पेशेवर सेक्स चिकित्सक वहां हैं यदि आपको उनकी आवश्यकता है। लेकिन आप अपनी संभोग शैली में कुछ समायोजन करके मामूली यौन मुद्दों को हल करने में सक्षम हो सकते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप घर पर आज़मा सकते हैं।

१. अपने आप को समय दें

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी यौन प्रतिक्रियाएं धीमी हो जाती हैं। आप और आपका साथी सेक्स के लिए एक शांत, आरामदायक, रुकावट मुक्त सेटिंग खोजकर सफलता की अपनी संभावनाओं में सुधार कर सकते हैं। जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो सेक्स करने में अधिक समय बिताना एक बुरी बात नहीं है; अपने संभोग दिनचर्या में इन शारीरिक आवश्यकताओं को काम करना एक नए प्रकार के यौन अनुभव के लिए दरवाजे खोल सकता है।


२. स्नेहन का प्रयोग करें

अक्सर, पेरिमेनोपॉज में शुरू होने वाली योनि सूखापन को चिकनाई तरल पदार्थ और जैल के साथ आसानी से ठीक किया जा सकता है। दर्दनाक सेक्स से बचने के लिए इनका स्वतंत्र रूप से उपयोग करें- एक समस्या जो कामेच्छा और बढ़ते रिश्ते के तनाव को ध्वजांकित करने में स्नोबॉल कर सकती है। जब स्नेहक अब काम नहीं करते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ अन्य विकल्पों पर चर्चा करें।


३. विभिन्न पदों की कोशिश करें

विभिन्न यौन पदों की सूची विकसित करना न केवल संभोग में रुचि जोड़ता है, बल्कि समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, जी-स्पॉट के लिए बढ़ी हुई उत्तेजना जो तब होती है जब कोई पुरुष पीछे से अपने साथी में प्रवेश करता है, तो महिला को संभोग सुख तक पहुंचने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़ें: Sex Ke Fayde in Hindi | सेक्स के फायदे और नुकसान


हिंदी में आप और आपके साथी के यौन जीवन को कैसे बेहतर बनाएं? (How to Improve You and Your Partner's Sex Life In Hindi)

समस्या चाहे बड़ी हो या छोटी, कई चीजें हैं जो आप अपनी सेक्स लाइफ को पटरी पर लाने के लिए कर सकते हैं। आपकी यौन भलाई आपके समग्र मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के साथ हाथ में जाती है। यहां बताया गया है कि आप अपने यौन जीवन को कैसे बेहतर बना सकते हैं।


१. बात करने के लिए सही समय खोजें

दो प्रकार की यौन बातचीत होती है: जो आपके पास बेडरूम में है और जो आपके पास कहीं और है। अपने साथी को यह बताना पूरी तरह से उचित है कि संभोग के बीच में क्या अच्छा लगता हैं।


२. आलोचना करने से बचें

सकारात्मक शब्दों में सोफे सुझाव, जैसे, "जब आप अपने बालों को हल्के से छूते हैं तो मैं वास्तव में इसे प्यार करता हूं," नकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय। दोष देने में एक अभ्यास के बजाय एक साथ हल करने के लिए एक समस्या के रूप में एक यौन मुद्दे से संपर्क करें।


३. शारीरिक स्नेह बनाए रखें

यहां तक कि अगर आप समस्या के बारे में थके हुए, तनावग्रस्त या परेशान हैं, तो चुंबन और झुकाव में संलग्न होना भावनात्मक और शारीरिक बंधन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।


४. अपने आप को शिक्षित करें

हर प्रकार के यौन मुद्दे के लिए बहुत सारी अच्छी स्व-सहायता सामग्री उपलब्ध हैं। इंटरनेट या अपने स्थानीय किताबों की दुकान ब्राउज़ करें, कुछ संसाधनों को चुनें जो आप पर लागू होते हैं, और आपको और आपके साथी को समस्या के बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए उनका उपयोग करें।

यह भी पढ़ें: Sambhog Kya Hai in Hindi | सम्भोग क्या है और शारीरिक संबंध कैसे बनाए


नियमित सेक्स करने के स् वास् थ् य लाभ हिंदी में? (Health Benefits of Having Regular Sex In Hindi?)

जब सेक्स की बात आती है, तो हम में से अधिकांश पहले से ही महसूस करते हैं कि ऐसे लाभ हैं जो नियमित अंतरंगता लाते हैं। हालांकि, आप स्वस्थ सेक्स के लाभों की सीमा पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं। वे हैं-

१. प्रतिरक्षा में सुधार

मनोवैज्ञानिक रिपोर्ट में प्रकाशित शोध के अनुसार, प्रति सप्ताह एक से दो बार सेक्स में भाग लेने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। उन्होंने पाया कि जिन लोगों ने प्रति सप्ताह एक या दो बार सेक्स किया था, उनमें आईजीए (एक एंटीबॉडी जो दिखाता है कि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कितनी कठिन है) में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो उन लोगों की तुलना में नहीं करते हैं।


२. कार्डियोवैस्कुलर लाभ

शारीरिक गतिविधियां जो दिल का व्यायाम करती हैं, आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं और आदर्श रूप से आपको अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में तीन से पांच बार व्यायाम करना चाहिए। सौभाग्य से इसमें सेक्स के साथ-साथ काम करना भी शामिल है! एक गहन कसरत की तरह, यौन उत्तेजित होने से हृदय गति बढ़ जाती है, संभोग के दौरान प्रति मिनट धड़कन की संख्या चरम पर होती है।


३. दर्द से राहत देता है

सेक्स एंडोर्फिन की रिहाई को ट्रिगर कर सकता है, शरीर की प्राकृतिक दर्द निवारक। दर्द में प्रकाशित अन्य शोधों में, महिलाओं को कम दर्द संवेदनशीलता का अनुभव करने के लिए पाया गया था और योनि आत्म-उत्तेजना के माध्यम से खुशी का अनुभव करते समय दर्द सहिष्णुता सीमा में वृद्धि हुई थी।


४. नींद में सुधार करता है

सेक्स और संभोग के दौरान, ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन, और एंडोर्फिन की भीड़ सहित मस्तिष्क में कई रसायनों को जारी किया जाता है। ये सभी हार्मोन संयुक्त रूप से आपको नींद महसूस करते हैं।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK