🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है | How Many Days After Period Does Ovulation Occur in Hindi

पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है। हर महिला को जानना चाहिए की ओवुलेशन के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है।


1 min read
पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है | How Many Days After Period Does Ovulation Occur in Hindi

ओवुलेशन हमारे पीरियड्स का ही एक हिस्सा होता है। ओवरी में एग रिलीज होने पर ओवुलेशन होता है। गर्भधारण करने और प्रेग्‍नेंसी को रोकने में ओवुलेशन बहुत जरुरी होता है। महिलाओं के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है की पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है इससे उन्हें प्रेग्‍नेंसी में बहुत मदद मिलती है।  

पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है? - How Many Days After Your Period Do You Ovulate in Hindi?

महिला का मासिक चक्र उनके मासिक धर्म के पहले दिन से अगले माहवारी के पहले दिन तक मापा जाता है। महिला का औसत मासिक धर्म चक्र २८-३२ दिनों के बीच होता है लेकिन कुछ महिलाओं में यह चक्र छोटे या लंबे होते हैं। ओव्यूलेशन चक्र के दिन ११ और २१ वें दिन के बीच होता है इसे आखिरी अवधि के पहले दिन से गिना जाता है।

ओव्यूलेशन आमतौर पर एक दिन का होता है इस अवधि के दौरान किसी भी समय हो सकता है और यह हर महीने हमेशा एक जैसा नहीं होता है। जिन महिलाओं का छोटा मासिक धर्म चक्र होता है उनमें ११ दिन के करीब ओव्यूलेट होने की संभावना अधिक होती है। जिन महिलाओं का लम्बा मासिक धर्म चक्र होता है उनमें २१ दिन के करीब ओव्यूलेट होने की संभावना रहती है।

इस समय में एक महिला सबसे अधिक फर्टाइल होती है जब वह ओवुलेट कर रही होती है और जो महिलाएं गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, वे संभोग करने के लिए सही समय निर्धारित करने के लिए ओव्यूलेशन की पूर्व सुचना का उपयोग करती हैं खासकर जिन महिलाओं को गर्भधारण करने में कठिनाई हो रही हो।

Do you have PCOS? Book a Free Online Doctor Consultation to know about the causes & treatment of PCOS from the comfort of your home!

ओवुलेशन के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है - Ovulation ke Kitne Din Baad Pregnancy Hoti Hai

फर्टाइल विंडो वह अवधि है जिसके दौरान सेक्स से गर्भवती होना संभव है। यह ओव्यूलेशन का दिन है और साथ ही अंडे को निषेचित करने से पहले शुक्राणु गर्भाशय ग्रीवा के अंदर रह सकता है।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट के अनुसार, अगर कोई महिला ओवुलेशन के ५ दिन पहले से लेकर १ दिन बाद तक कहीं भी सेक्स करता है तो वह गर्भवती हो सकती है। ओवुलेशन के कितने दिन बाद प्रेग्नेंसी होती है तो प्रेग्नेंट होने के लिए ओवुलेशन वाला दिन और ओवुलेशन के बाद के दो दिन अच्छे होते हैं।

मासिक धर्म चक्र के अनुसार फर्टाइल विंडो एक महिला से दूसरी महिला में भिन्न हो सकती है। फर्टिलिटी विंडो की गणना करने के लिए किसी महिला को पीरियड के पहले दिन का ध्यान रखना चाहिए जब तक कि अगला पीरियड न हो जाए। यह समय सीमा मासिक धर्म चक्र होती है।

मासिक धर्म वाली अधिकांश महिलाओं का चक्र २८ दिनों का होता है। लेकिन यह कुछ के लिए २१-३५ दिनों तक चल सकता है।

आप कैसे बताते हैं कि आप ओवुलेट कर रहे हैं - How Do You Tell If You Are Ovulating?

आप कुछ संकेतों और लक्षणों से जान सकते हैं की आप कब ओवुलेट कर रहे हैं।

  • स्तनों में कोमलता
  • ओव्यूलेशन होने पर पेट के एक तरफ दर्द या हल्का दर्द महसूस होना
  • बेसल शरीर के तापमान में वृद्धि बनी रहती है
  • लाइट स्पॉटिंग
  • गंध, दृष्टि या स्वाद की बढ़ी हुई भावना
  • ग्रीवा द्रव में परिवर्तन
  • गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति और दृढ़ता में परिवर्तन
  • ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन का ऊंचा स्तर जिसे ओव्यूलेशन टेस्ट पर पता लगाया जा सकता है
  • उदरीय सूजन
  • सेक्स ड्राइव का बढ़ना
Use our PCOS Superfood which can help you reducing PCOS symptoms by controlling the insulin production in your body.

ओव्यूलेशन हर महीने कितने समय तक चलता है - How long does ovulation last each month?

हर महीने एक सामान्य ओव्यूलेशन चक्र लगभग २४ घंटे तक रहता है। अंडाशय से अंडा जब एक बार निकल जाता है तो निषेचित नहीं होने पर यह १२ से २४ घंटों के अंदर यह मर जाता है या घुल जाता है। निषेचन नहीं होने पर अंडा और आपके गर्भाशय की परत गिर जाएगी। जिसके चलते लगभग दो सप्ताह बाद मासिक धर्म रक्तस्राव होता है।

ओव्यूलेशन हर महीने एक दिन तक चलता है, यह कहना गलत होगा की आप महीने में केवल एक दिन गर्भवती हो सकती हैं। गर्भाधान छह दिनों के दौरान हो सकता है पांच दिन ओव्यूलेशन तक और ओव्यूलेशन के दिन तक।

क्योंकि शुक्राणु किसी महिला के शरीर के अंदर पांच दिनों तक जीवित रह सकते हैं। गर्भाधान फैलोपियन ट्यूब में होता है आपके गर्भाशय में नहीं।

ओव्यूलेशन को रोकने वाले कारक - Factors that prevent ovulation

  • इससे डिम्बग्रंथि के सिस्ट (अंडाशय पर सौम्य द्रव्यमान) विकसित होते है। पीसीओएस महिलाओं के मासिक धर्म चक्र, हृदय क्रिया, प्रजनन क्षमता जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • जिन महिलाओं की प्रसव उम्र होती है वह ओव्यूलेट नहीं करती हैं। यह कारक अंडे को छोड़ने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
  • जो महिलाएं तनाव में होती है वह भी ओव्यूलेट नहीं करती हैं।
  • एक अतिसक्रिय या कम सक्रिय थायराइड  होने की वजह से भी ओव्यूलेशन रुक सकता है,साथ ही यह समय से पहले रजोनिवृत्ति का कारण बन सकता है।
Bodywise PMS Gummies can help you control mood swings, cramps, and are developed by Gynaecologist.


पीरियड्स के कितने दिन बाद एग बनता है - How Many Days After Periods Egg is Formed in Hindi?

पीरियड्स आने के बाद ओवुलेशन होना निश्चित होता है। इसके लिए आपको पहले मासिक धर्म के बारे में जानना होगा। ओवुलेशन के समय महिला के अंडाशय द्वारा एक तैयार अंडा फैलोपियन ट्यूब में प्रवेश करता है।

पीरियड्स के कितने दिन बाद एग बनता है? तो इसका जवाब है हर महीने महिला के अंडाशय में एक अंडा बनता है। जब यह पूरी तरह से तैयार हो जाता है तब अंडाशय से फैलोपियन ट्यूब में निकलकर स्पर्म के लिए रुकता है।

इस दौरान अंडे के निषेचन के लिए गर्भाशय की परत मोटी हो जाती है। अंडे अगर निषेचित नहीं होते है तो गर्भाशय की परत रक्त के साथ बाहर निकल आती है। मासिक धर्म के दौरान जो अंडा निषेचित नहीं हुआ होता है वह अंडा और गर्भाशय में बनी हुई परत रक्त के थक्कों के रूप में बाहर आती है।

यह भी पढ़ें: अंडा फटने के बाद गर्भावस्था के लक्षण


निष्कर्ष :

प्रत्येक महिला के लिए मासिक धर्म एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय होता है। इस समय क्या परिवर्तन आते है, कौन से उतार -चढ़ाव से आपको परेशानी हो सकती है यह जानकारी जरूर रखे। हर महिला को इस बारे में पता होना चाहिए की पीरियड के कितने दिन बाद ओवुलेशन होता है

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK