🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट हो सकते हैं |

पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट हो सकते हैं जानिये क्या पीरियड्स में सेक्स करने पर गर्भवती हो सकती है।


1 min read
पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट हो सकते हैं |

प्रत्येक महिला को अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर मन में कई सवाल होते है जैसे की क्या मैं पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट हो सकती हूँ या पीरियड के दौरान प्रेग्नेंट हो सकती हूँ? ऐसे कई तरह के सवाल दिमाग में घूमते रहते है। यदि आप भी प्रेग्नेंट होना चाहती है तो इसकी पूरी जानकारी होना आपके लिए जरुरी है।

Use our period pain relief patches that starts working within 15 minutes and can make you forget all-about period pains for 12 hours.

पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट हो सकते हैं

मासिक धर्म चक्र आपकी अवधि के पहले दिन से शुरू होता है जो की अगली अवधि के पहले दिन तक जारी रहता है। एक महिला ओव्यूलेशन के समय सबसे अधिक फर्टाइल होती हैं (जब अंडाशय से एक अंडा निकलता है) जो आमतौर पर आपकी अगली माहवारी शुरू होने से १२ से १४ दिन पहले होता है।

कभी-कभी शुक्राणु आपके शरीर में सेक्स करने के बाद ७ दिनों तक जीवित रह सकते हैं। यानि की यदि आप जल्दी ओव्यूलेट करती हैं, तो आपकी अवधि समाप्त होने के तुरंत बाद आप प्रेग्नेंट हो सकती है, खासकर यदि आपका मासिक धर्म छोटा है तब। अगर आप प्रेग्नेंसी नहीं चाहती है तो सेक्स के दौरान आपको हमेशा गर्भनिरोधक का उपयोग करना चाहिए।

Use our period pain relief patches that starts working within 15 minutes and can make you forget all-about period pains for 12 hours.

क्या आप अपनी अवधि के दौरान गर्भवती हो सकती हैं - Can You Get Pregnant on Your Period?

मासिक धर्म चक्र के बीच में गर्भवती होने की सबसे अधिक संभावना होती है। ऐसा तब होता है जब अंडाशय ओव्यूलेशन नामक प्रक्रिया में एक अंडा छोड़ता है। यह अंडा तब गर्भाशय में प्रवेश करता है जहां एक शुक्राणु कोशिका इसे निषेचित कर सकती है।

महिलाओं का औसत मासिक धर्म चक्र २८ दिनों का होता है। मासिक धर्म चक्र एक अवधि के पहले दिन और अगली अवधि के पहले दिन के बीच का समय होता है। ओव्यूलेशन आमतौर पर अवधि समाप्त होने के ७-१९ दिनों के बाद होता है।

ओव्यूलेशन के बाद अंडा केवल १२-२४ घंटे तक ही जीवित रह सकता है। यही वजह है की गर्भावस्था होने के लिए इसे इस समय में एक शुक्राणु कोशिका से मिलना चाहिए। गर्भवती होने की सबसे अधिक तब संभावना होती है यदि कोई महिला ओवुलेशन के ३ दिन पहले और उसके दिन तक संभोग करती है।

चूंकि २८ दिन के चक्र वाले व्यक्ति आमतौर पर रक्तस्राव बंद होने के लगभग एक सप्ताह बाद तक ओव्यूलेट नहीं करते हैं वे आमतौर पर अपनी अवधि के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती हैं।

यदि मासिक धर्म हर २४ - ३८ दिनों में आता है तो इसका अर्थ है की मासिक धर्म चक्र अभी भी सामान्य है इसलिए सभी महिलाओं के बीच चक्र का समय बहुत अलग ही होती है। कम मासिक धर्म चक्र वाली महिलाएं लंबे चक्र वाली महिलाओं की तुलना में अपनी अवधि के करीब अंडाकार कर सकते हैं।

शुक्राणु एक महिला के शरीर के अंदर ३-५ दिनों तक जीवित रह सकते हैं जिसका अर्थ है कि महिला गर्भवती हो सकती है भले ही उन्होंने ओव्यूलेट करने से ५ दिन पहले ही संभोग क्यों ना किया हो।

यह भी पढ़ें: पीरियड्स में क्या नहीं करना चाहिए | Things You Shouldn't Do on Your Periods in Hindi

Use our PCOS Superfood which can help you reducing PCOS symptoms by controlling the insulin production in your body.

गर्भावस्था की सबसे अधिक संभावना कब है - When is Pregnancy Most Likely?

यह महीने का वह समय होता है जब आपके गर्भवती होने की सबसे अधिक संभावना होती है। केवल एक समय जब आप गर्भवती हो सकती हैं, वह आपकी फर्टाइल अवधि के दौरान है।

अंडाशय से निकलने के बाद एक अंडा २४ घंटे तक जीवित रहता है और शुक्राणु शरीर के अंदर केवल ५ दिनों तक ही जीवित रह सकता है।

आप केवल तभी गर्भवती हो सकती हैं जब आप सेक्स करें:

  • ओव्यूलेशन के दिन
  • ओव्यूलेशन के बाद के दिन

यदि आप गर्भधारण करना चाह रही हैं तो सेक्स करने का सबसे अच्छा समय ओवुलेशन से ठीक पहले का होता है। इससे शुक्राणु को फैलोपियन ट्यूब तक पहुंचने का और अंडे से मिलने का समय मिलेगा।

किसी शुक्राणु ने अंडे को निषेचित नहीं किया है तो वह घुल जाएगा उसके बाद जब तक आपका चक्र फिर से शुरू नहीं हो जाता तब तक आप गर्भवती नहीं हो पाएंगी।

निष्कर्ष :


जो महिलाएं प्रेग्नेंट होना चाहती है उन्हें यह जानकारी होना बहुत जरुरी है। तो अब आपने जान लिया की आप पीरियड के कितने दिन पहले प्रेग्नेंट हो सकते हैं प्रेग्नेंसी से संबंधित किसी भी तरह की समस्या आने पर आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेना चाहिए।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK