🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है? | When Do Pregnant Women Start Showing Belly in Hindi?

प्रेग्नेंसी में कितने समय बाद महिला का पेट दिखने लगता हैं। जाने प्रेगनेंसी में पेट कौन से महीने में निकलता हैं।


1 min read
प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है? | When Do Pregnant Women Start Showing Belly in Hindi?

गर्भवती महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल उत्पन्न होते रहते हैं। उन्हें यह जानने की ललक सबसे ज्यादा रहती हैं की उनका पेट कब से दिखाई देना शुरू होगा। बहुत सी महिलाओं का पेट जल्दी दिखने लगता हैं तो कुछ का थोड़े समय बाद।

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता हैं - When Do Pregnant Women Start Showing Belly in Hindi?

हर महिला और हर बेबी बंप अलग होता हैं। इसका कोई सटीक समय नहीं हैं की आपका पेट कब दिखना शुरू होगा। पेट तब दिखने लगता हैं जब आपका बढ़ता हुआ गर्भाशय प्यूबिक बोन से ऊपर फैलने लगता हैं। यह तब शुरू होता हैं जब आप लगभग १२ सप्ताह की गर्भवती होती हैं। इससे पहले गर्भाशय श्रोणि के अंदर रहता हैं जो की दिखाई नहीं देता हैं।

पहली तिमाही में महिला के शरीर में कई तरह के परिवर्तन होते हैं तो हो सकता हैं की इस दौरान आपका पेट ना दिखे। इस समय बच्चा भी बन रहा होता हैं लेकिन फिर भी आपको अलग महसूस होता हैं पर आपका शरीर अलग नहीं दीखता।

दूसरी तिमाही में पेट का उभार दिखने जैसा होता हैं। १६ से २० सप्ताह के बीच यह दिखाई देने लगता हैं की आपके बच्चे की वृद्धि हो रही हैं लेकिन कुछ महिलाओं की दूसरी तिमाही के आखरी चरणों में और तीसरी तिमाही में भी उनका पेट कुछ ख़ास दिखाई नहीं देता हैं।

प्रेग्नेंट महिलाओं की दूसरी तिमाही चौथे महीने से लग जाती हैं। दूसरी तिमाही में आपको महसूस होता हैं की आपका शिशु इधर-उधर घूमना शुरू कर देता हैं और आपका शरीर भी अलग दिखने लग जाता हैं।

कुछ गर्भवती महिलाएं जल्दी क्यों दिखाई देती हैं - Why Do Some Pregnant Women Show Early  in Hindi?

पहली गर्भावस्था हो या दूसरी गर्भावस्था बहुत सी महिलाओं को ऐसा लग सकता हैं की उनका बेबी बंप जल्दी दिख रहा हैं क्योंकि यह भी हो सकता हैं की आपका ६ से ८ सप्ताह में वजन भी बढ़ रहा हो।

गर्भाशय का आकार भी इसमें भूमिका निभाता हैं। यदि गर्भाशय पीठ की ओर झुकता हैं, तो गर्भावस्था के उन शुरुआती महीनों में बेबी बंप दिखने में अधिक समय लग सकता हैंऔर यदि गर्भाशय सामने की ओर झुकता हैं, तो बेबी बंप जल्दी दिख सकता हैं।

पेट की सूजन भी इसका एक कारण हो सकती हैं जो की एक फूले हुए पेट जैसा होता हैं। अधिक फाइबर खाने, भोजन को टुकड़ों में खाने से, बहुत सारा पानी पीने से सूजन को खत्म किया जा सकता हैं।

डायस्टेसिस रेक्टी भी इसके संभावित कारणों में से एक हैं। जब मध्य-पेट की मांसपेशियां अलग हो जाती हैं और एक उभार बनाती हैं तब ऐसा होता हैं। इसे शुरुआती बेबी बंप कहते हैं।

महिलाएं अपनी उम्र के कारण भी जल्दी बेबी बंप दिखा सकती हैं। जैसे : वृद्ध महिलाएं या जो महिलाएं पहले गर्भवती हो चुकी हैं उनका पहली तिमाही में ही पेट दिखने लगता हैं।

साथ ही, जिन महिलाओं की कोर मांसपेशियां कमजोर होती हैं उनका भी पेट जल्दी दिखने लग जाता हैं क्योंकि उनकी मांसपेशियां शिथिल होती हैं। उन महिलाओं का पेट गर्भवती दिखने के लिए अधिक आसानी से अनुकूल हो जाता हैं।

शरीर का वजन भी यह निर्धारित करता हैं की बेबी बंप कब दिखाई देगा। कम कमर वाली महिलाओं में यह जल्दी दिखने लगता हैं।


कुछ गर्भवती महिलाएं देर से क्यों दिखाई देती हैं -  Why Do Some Pregnant Women Show Late  in Hindi?

जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता हैं या जो अधिक मोटापे से ग्रसित हैं उनका तीसरी तिमाही तक पेट इतना नहीं दीखता। अगर आपका वजन ज्यादा हैं और आपको बी बेली के रूप में वर्गीकृत किया गया हैं तो इससे यह स्पष्ट होता हैं की आपका पेट उतना नहीं दिखाई दे रहा हैं। ए बी बेली को डी बेली में बदलने में तीसरी तिमाही तक समय लग सकता हैं।


अपना बंप पेश करने के लिए टिप्स - Tips for presenting your bump in Hindi

क्या आप अपने बेबी बंप को दिखाने के लिए तैयार हैं? प्रेग्नेंसी में बेबी बंप को एकदम से किसी के सामने लाना अजीब लगता हैं तो ऐसे में आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

१. लोगों के बीच आना

बेबी बंप बढ़ने के साथ ही आपको अजीब लगने लगता हैं। यदि आपको आपका पैंट फिट नहीं हैं तो आप बटन पर एक पोनीटेल होल्डर या रबर बैंड का उपयोग करें। पैंट के सबसे ऊपर के बटन को खुला छोड़ दें। अब बटन के चारों ओर पोनीटेल होल्डर के एक सिरे को लूप करें और दूसरे सिरे को पैंट के दूसरी तरफ छेद के माध्यम से फीड करें। छेद के माध्यम से दूसरे छोर को खींचने के बाद, इसे बटन के चारों ओर भी लूप करें।

२. कपड़े की भूमिका

आपकी प्रेग्नेंसी को कुछ समय तक और छिपाने के लिए ढीले-ढाले कपड़े इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे कपड़े पहने जो आपके पेट पर टाइट ना हो। आपके कपड़े मोटे होंगे तो यह और भी ज्यादा बेहतर हैं। आप जैकेट या स्वेटर भी पहन सकते हैं।

३. वजन की बार-बार चिंता ना करें

बहुत सी महिलाएं अपने वजन को लेकर जागरूक रहती हैं। यदि आप भी अपने वजन के बारे में आत्म-जागरूक हैं, तो लगातार अपने वजन के बारे में बार-बार ना सोचे।

४.  मातृत्व फैशन अपनाएं

यह बात सच हैं की जब हम अच्छे दिखते हैं तो हम अच्छा महसूस करते हैं। इसलिए आप मैटरनिटी की पुरानी स्टाइल को पीछे छोड़ दे और मैटरनिटी की नई स्टाइल अपनाएं। पुरानी बैगी जींस और पुरानी ​​टी-शर्ट को भूल जाएं।

५. व्यायाम करे

वर्कआउट से एंडोर्फिन जारी होता हैं जो की  फील-गुड हार्मोन हैं। इससे आपका मानसिक दृष्टिकोण सुधरता हैं। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकता हैं। गर्भावस्था में उचित व्यायाम करने से महिला और बच्चे दोनों स्वस्थ रहते हैं।

६. खुद को सँवारे

मातृत्व फैशन को अपनाने के साथ ही अब बारी हैं बालों को और खुद को सँवारने की अपनी अच्छी हेयरस्टाइल करे और मातृत्व की चमक को दिखने दे।


कब चिंतित होना चाहिए - When to Be Concerned

बहुत से महिलाओं को चिंता रहती हैं की उनका बंप अभी तक क्यों नहीं दिखाई दे रहा हैं। तो इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं। अगर आपको तीसरी तिमाही चल रही हैं फिर भी आपका बंप नहीं दिख रहा हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

अगर आप छोटे हैं तो एक कारण यह भी हो सकता हैं की आपका बंप दिखाई नहीं दे रहा हैं। डॉक्टर समय-समय पर आपके गर्भाशय में बच्चे के गर्भकालीन वजन की निगरानी रखेंगे। बच्चे के जन्म के बाद उसका गर्भकालीन वजन फिर से चेक किया जाएगा।

यदि आपकी कम गर्भावधि रही हैं तो यह वजन से संबंधित आपके बच्चे के लिए शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में कठिनाई, कम ऑक्सीजन का स्तर, निम्न रक्तचाप और सांस लेने की समस्याएं पैदा कर सकता हैं।

गर्भवती महिलाओं को उच्च रक्तचाप हो सकता हैं। आपके बच्चे की गर्भकालीन आयु छोटी हो सकती हैं। उच्च रक्तचाप की वजह से समय से पहले प्रसव और शिशु की मृत्यु जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

यदि आपका वजन ज्यादा हैं तो आपके बच्चे का गर्भकालीन वजन उनकी उम्र के हिसाब से ज्यादा हो सकता हैं। कुछ अन्य जोखिम भी हो सकते हैं जैसे : गर्भपात, गर्भावधि मधुमेह, आपातकालीन सिजेरियन सर्जरी और प्रीक्लेम्पसिया और हैं।


निष्कर्ष :

यहाँ आपने जाना की प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता हैं। अगर आपको दूसरी तिमाही चल रही हैं फिर भी आपका बेबी बंप नहीं दिख रहा तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं हैं यह आपके शरीर के आकार पर भी निर्भर करता हैं।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK