🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

गर्भवति महिला को प्रेगनेंसी में कैसे बैठना चाहिए?


1 min read
गर्भवति महिला को प्रेगनेंसी में कैसे बैठना चाहिए?

गर्भावस्था में महिला को हर छोटी छोटी बातों का ख्याल रखना होता है। यहाँ तक की उन्हें कैसे बैठना चाहिए यह जानना भी बहुत जरुरी है। गर्भवती महिला के बैठने का तरीका उसके साथ ही बच्चे के शारीरिक विकास पर भी निर्भर करता है।


प्रेगनेंसी में कैसे बैठना चाहिए - Correct Way to Sit During Pregnancy


गर्भावस्था में बैठने की सही मुद्रा क्या होना चाहिए इसके लिए यहाँ कुछ तरीके बताये गए हैं। तो जानते है प्रेगनेंसी में कैसे बैठना चाहिए

  • बैक सपोर्ट के साथ बैठें। पीठ के मुड़ाव पर बैक सपोर्ट लेकर जैसे : एक छोटा रोल किया हुआ तौलिया या काठ का रोल लेकर बैठे। गर्भावस्था के तकिए आपको बहुत सी दुकानों पर मिल सकते है।
  • पीठ को हमेशा सीधी करके बैठें और कंधो को पीछे कर ले। ऐसे बैठे की नितंब कुर्सी के पिछले हिस्से को छू रहे हो।

उस स्थिति में जब बैक सपोर्ट का उपयोग किये बिना आप बैठ रहे हो तो किस पोजीशन में आपको बैठना है जाने।

  • कुर्सी पर पीछे की तरफ पूरी तरह से बिल्कुल टिककर बैठे और अपनी पीठ को पीछे की तरफ कुर्सी से लगाकर रखे।
  • खुद को ऊपर की ओर खींचे और पीठ के वक्र को उभारें। इस स्थिति में कुछ सेकंड रुकें।
  • अब धीरे धीरे इस पोजीशन को छोड़े।
  • शरीर का वजन दोनों कूल्हों पर बराबर रखे।
  • घुटनों व कूल्हे एक समकोण में होना चाहिए। चाहे तो एक पैर को आराम देकर या स्टूल का उपयोग भी कर सकते है। ध्यान रहे पैर क्रॉस में नहीं होने चाहिए और फर्श पर पैर सटे होना चाहिए।
  • एक ही स्थिति में 30 मिनट से ज्यादा ना बैठे।
  • कार्यस्थल पर आपकी कुर्सी की लम्बाई को और कार्य करने की जगह को ऐसे रखे की आप अपने डेस्क के पास बैठ सकें। कंधों पर जोर ना दे कंधों को आराम देकर कोहनी और बाहों को कुर्सी या डेस्क पर टिकाएं।
  • मुड़ी हुई कुर्सी पर बैठने के दौरान कमर को न मोड़ें बल्कि अपने पूरे शरीर को मोड़कर बैठे।
  • बैठे रहने की स्थिति से खड़े होने के लिए कुर्सी की सीट के सामने की ओर बढ़ना चाहिए। पैरों को सीधा करके खड़े होए। कमर पर जोर देकर आगे झुकने से बचें। खड़े होने के बाद सुरक्षित बैक स्ट्रेच करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: क्या पीरियड में संबंध बनाने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं? - Bodywise


प्रेगनेंसी में कैसे सोये - Correct Way of Sleeping and Lying Down in Pregnancy


1) लेटने या सोने की स्थिति अलग अलग हो सकती है। तकिये को सिर के नीचे रखे। कंधों के नीचे तकिया न रखे। तकिए की मोटाई का ध्यान रखे जिससे सिर सामान्य स्थिति में हो ताकि पीठ पर किसी तरह उठाव ना पड़े। सपोर्ट के लिए  पैरों के बीच एक तकिया भी रख सकते हैं।

2) मुलायम गद्दे का प्रयोग ना करे। आप बॉक्स स्प्रिंग सेट का भी चयन कर सकते है जो शिथिल न हो। आप अपने गद्दे को फर्श पर भी रख सकती है। चाहे तो गद्दे के नीचे एक बोर्ड भी लगा सकती है। अगर आपको नरम सतह पर सोने की आदत है तो ऐसा करना आपके लिए कठिन हो सकता है तो वही करे जो आपको सुविधाजनक लगे।

3) ऐसी स्थिति में सोये जिससे पीठ में आप हल्का सा मुड़ाव बना कर रख सके घुटनों को मोड़ कर सोएं और घुटनों में तकिया लगा कर भी सो सकती है । पेट के बल ना सोये और ना ही घुटनों को छाती तक खींचकर सोएं।

4) बैक सपोर्ट लेकर सोएं आप कमर के चारों ओर रोल किया हुआ चादर या तौलिया भी इस्तेमाल कर सकती है। लेटने की स्थिति में है तो खड़े होने के लिए धीरे से करवट ले। घुटनों को छाती की ओर खींचे अब पैरों को नीचे रखे अब हाथों से खुद को ऊपर की और करके बैठ जाएं। कमर के बल ना झुके।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए | Foods to Avoid During Pregnancy

निष्कर्ष :

अगर आप गर्भावस्था में बैठने और सोने की सही मुद्रा अपनाते है। तो यह आपके लिए आरामदायकम होगी। जिससे की शरीर से संबंधित कोई परेशानी का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा और प्रेगनेंसी के बाद की असुविधाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK