🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है

अगर आपने भी अनवांटेड किट खायी है तो जरूर जाने की अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है।


1 min read
अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है

जब कोई महिला असुरक्षित यौन संबंध बना लेती है तो उन्हें प्रेग्नेंट होने का डर सताने लगता है खासकर जब आपने बेबी प्लान नहीं किया हो। ऐसे में आप अनवांटेड किट की मदद से अपनी प्रेग्नेंसी को रोक सकती है। लेकिन उसके बाद भी मन में यह सवाल आता है की अनवांटेड ७२ लेने के कितने दिन बाद पीरियड आता है यह जानने के लिए आगे पढ़ते रहे।

अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है

अगर आपने अनवांटेड किट खायी है तो जाने गर्भपात के कितने दिन बाद पीरियड आता है

अनवांटेड किट टैबलेट दो दवाओं से मिलकर बनती है। महिलाएं इस टैबलेट का इस्तेमाल गर्भावस्था को खत्म करने के लिए करती है। आपका मासिक धर्म अनवांटेड किट टैबलेट लेने के ३ सप्ताह के भीतर शुरू हो जाना चाहिए। लेकिन ऐसा हो सकता है की अगली माहवारी सामान्य से थोड़ी जल्दी या कुछ दिनों बाद शुरू हो सकती है। यदि आपकी अगली अवधि देर से आती है तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें और गर्भावस्था परीक्षण करवाएं।

अनवांटेड किट प्रोजेस्टेरोन की क्रिया को रोकती है। प्रोजेस्टेरोन की अनुपस्थिति में हर महीने पीरियड के दौरान गर्भाशय की परत टूट जाती है जिससे गर्भावस्था का विकास रुक जाता है। प्रोजेस्टेरोन गर्भावस्था को बनाए रखने और गर्भाशय में संकुचन को प्रेरित करने के लिए एक आवश्यक महिला हार्मोन है जो आगे गर्भपात में मदद करता है।

इस दवा को खाने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको कभी अस्थानिक गर्भावस्था हुई है या अंतर्गर्भाशयी उपकरण का उपयोग कर रही हैं या आप स्तनपान करा रही हैं। आप अगर किसी तरह की दवाएं ले रहे है तो अपने  डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं के बारे में भी बताएं क्योंकि इनमें से कई दवाएं अनवांटेड किट को कम प्रभावी बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं।

अनवांटेड किट खाने के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होती है

अनवांटेड किट को असर दिखाने में लगभग २४-४८ घंटे लगते हैं। एक बार जब यह काम करना शुरू कर देता है तो आपको गर्भाशय से रक्तस्राव का अनुभव होगा। दवा को अपना असर दिखाने में २४-४८ घंटे लग सकते हैं और आपको स्पॉटिंग या ब्लीडिंग का अनुभव हो सकता है।  

आपको इस खुराक के सेवन के बाद उचित आराम करने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इससे पेट में गंभीर दर्द या योनि से रक्तस्राव हो सकता है जिससे गर्भपात हो सकता है। इस टैबलेट को आप खाने के साथ या अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही ले।

अनवांटेड किट के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में दस्त, मतली, उल्टी और पेट में ऐंठन शामिल हैं। अगर आपको भी इस तरह की परेशानी हो रही है तो अपने डॉक्टर को बताएं। इससे उन्हें कम या रोका जा सकता हैं।  कुछ साइड इफेक्ट्स में आपको अपने डॉक्टर को तुरंत सूचित करना चाहिए जिसमें भारी योनि से रक्तस्राव या पेट में दर्द शामिल है। आपको गर्भपात के दौरान दौड़ना, भारी व्यायाम और गाड़ी चलाने जैसी गतिविधियां नहीं करना चाहिए।

प्रेग्नेंट होने के बाद क्या पीरियड आता है

महिलाएं प्रेग्नेंट होने के बाद अक्सर सोचती है की प्रेग्नेंट होने के बाद क्या पीरियड आता है? तो जाने इसके बारे में।

एक लड़की के गर्भवती होने के बाद उसे अब पीरियड्स नहीं आते है। लेकिन जो लड़कियां गर्भवती होती हैं उन्हें अन्य रक्तस्राव हो सकता है जो मासिक धर्म की तरह लग सकता है। जैसे की जब एक निषेचित अंडा गर्भाशय में प्रत्यारोपित होता है तो थोड़ी मात्रा में रक्तस्राव हो सकता है। जिसे इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कहते हैं।

यह आमतौर पर लगभग उसी समय होता है जब एक लड़की को सामान्य रूप से पीरियड्स आते है। अन्य चीजें भी रक्तस्राव का कारण बन सकती हैं जैसे गर्भपात या अस्थानिक गर्भावस्था (जब निषेचित अंडा गर्भाशय के अलावा कहीं और प्रत्यारोपित होता है)

अगर आपको लग रहा है कि आप गर्भवती हो सकती हैं और दर्द या खून बह रहा है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप गर्भवती हैं तो डॉक्टर से परामर्श लें नियोजित पितृत्व जैसे स्वास्थ्य क्लिनिक पर जाएँ या घर पर गर्भावस्था परीक्षण का उपयोग करें।

घरेलू गर्भावस्था परीक्षण करने के बाद परिणाम नकारात्मक आता हैं लेकिन संकेत गर्भवती होने की ओर इशारा करते हैं जैसे कि देर से मासिक धर्म, स्तनों में कोमलता, उल्टी होना या बीमार महसूस करना तो डॉक्टर को दिखाएँ या स्वास्थ्य क्लिनिक में जाएं। यदि घरेलू गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक आ रहा है तो परीक्षण की पुष्टि करने के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांच करवाएं।

निष्कर्ष :

अनवांटेड किट महिलाओं को प्रेग्नेंसी से बचाने का तरीका है। इसे खाने से आप अनचाही गर्भावस्था से बच सकते है। आपने जाना की अनवांटेड किट खाने के बाद कितने दिन बाद पीरियड आता है इसके बाद पीरियड नहीं आ रहे है तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।








GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK