🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

क्या पीरियड में संबंध बनाने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं? - Bodywise


1 min read
क्या पीरियड में संबंध बनाने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं? - Bodywise

बहुत सी महिलाओं और लड़कियां यह सोचती है की अगर वो पीरियड्स के समय संबंध बना रही है तो वह प्रेग्नेंट नहीं होगी लेकिन ऐसा सोच लेना पूरी तरह सही नहीं है ऐसे बहुत से मामलें है जिनमें माहवारी के समय संबंध बनाने पर महिलाएं प्रेग्नेंट हुई है।

क्या पीरियड में संबंध बनाने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं?

हाँ अगर लड़की का मासिक धर्म चल रहा है तो वह प्रेग्नेंट हो सकती है क्योंकि ओव्यूलेशन के समय भी बहुत सी महिलाओं को रक्तस्त्राव होता है और वह सोचती है की उनके पीरियड्स है। ऐसे में बिना प्रोटेक्शन के सेक्स करने पर वह प्रेग्नेंट हो सकती है।  ओव्यूलेशन वह समय होता है जिसके दौरान सेक्स करने पर गर्भवती होने की संभावना ज्यादा रहती है।

Use our PCOS Superfood which can help you reducing PCOS symptoms by controlling the insulin production in your body.

आपके पीरियड्स के दौरान गर्भवती होने की संभावना?

अगर आप असुरक्षित सेक्स कर रही है तो पीरियड्स के दौरान किसी भी समय आप प्रेग्नेंट हो सकती है।  ऐसा कोई भी समय नहीं होता जब सेक्स करने से गर्भवती होने की सम्भावना नहीं हो फिर चाहे पीरियड्स भी क्यों नहीं हो। आपके प्रेग्नेंट होने की सम्भावना रहती है।  

आपके माहवारी का चक्र तब तक चलता रहता है जब आपकी दूसरी माहवारी शुरू नहीं हो जाती। अंडाशय से अंडे निकलने के दौरान प्रेग्नेंट होने के चांस सबसे ज्यादा होते है यानि की आपके ओव्यूलेशन का समय।  

ओव्यूलेशन के समय प्रजनन क्षमता ज्यादा होती है।  ओव्यूलेशन मासिक धर्म के चक्र के दौरान शुरू हो जाता है।  दूसरा मासिक धर्म शुरू होने के १२ से १४ दिन पहले ओव्यूलेशन होता है।  

एक अंडे को 3 दिनों तक शुक्राणु निषेचित कर सकते हैं। तो इस दौरान यदि आप मासिक धर्म के आखिरी दिन भी संबंध बनाती है और अगले कुछ दिनों में ओव्यूलेट करती है, तो उस समय भी शुक्राणु द्वारा अंडे को निषेचित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: क्या पीरियड के बाद हाइट बढ़ती है? - Bodywise

Use our period pain relief patches that starts working within 15 minutes and can make you forget all-about period pains for 12 hours.

क्या मासिक धर्म में जन्म नियंत्रण के साथ गर्भवती हो सकती हैं?

अगर आप नियमित रूप से गर्भनिरोधक ले रही हैं तो प्रेग्नेंट नहीं होगी, पीरियड्स में है तब भी नहीं।  आप पीरियड्स के सप्ताह में भी सेक्स कर सकती है वो भी प्रेग्नेंट हुए बिना। यदि सही तरह से रोज गर्भनिरोधक गोली खा रही है तो आप गर्भावस्था से सुरक्षित है फिर आपके पीरियड्स हो या नहीं आपकी गोली असर दिखाना बंद नहीं करेगी।

आप गर्भवती नहीं होना चाहती तो आपको हर बार सुरक्षित सेक्स करना चाहिए। इसमें  गर्भनिरोधक का उपयोग करना जैसे कंडोम पहनना या गर्भनिरोधक गोलियां शामिल है। इन जन्म नियंत्रण से आप मासिक धर्म में गर्भवती होने से बच सकती है।

जन्म नियंत्रण पद्धति के किसी भी तरीके को 100% प्रभावी मान लेना सही नहीं है  इसलिए अपने मासिक धर्म के दौरान कंडोम का उपयोग करने पर यह टूट जाता है तो मासिक धर्म के बाद आप फर्टाइल हो जाती है। ऐसे में गर्भावस्था का खतरा तो रहता है लेकिन इसकी संभावना बहुत कम होती है।

यह भी पढ़ें: पीरियड लाने का उपाय



निष्कर्ष :

यदि आप बिना प्लान की हुई प्रैग्नैंसी से बचना चाहते है तो आपको हर बार सेक्स करते समय कंडोम का उपयोग करना चाहिए। सुरक्षा के लिए बहुत से लोग जन्म नियंत्रण के तरीके जैसे गर्भनिरोधक गोलियां या कंडोम का उपयोग करते हैं। जन्म नियंत्रण के सबसे अच्छे तरीके के लिए आप अपने डॉक्टर से भी बात कर सकते है।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK