🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है?

यदि आप ने अपना पीरियड मिस करदिया हैं, तो एक सवाल आपके मैं में आएगा ही के पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है। तो जानते हैं इसके कारण और साथ में इससे जुड़े अन्य जानकारी।


1 min read
पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है?

कई महिलाये ये जानना चाहती हैं के पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है। मतली और उल्टी से जुड़ी एक छूटी हुई या देर से मासिक धर्म की अवधि गर्भावस्था के परिणामस्वरूप हो सकती है। यह भी संभव है कि चिकित्सा स्थितियां या संक्रमण हार्मोन संतुलन में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे मासिक धर्म चक्र और छूटी हुई अवधि में अनियमितताएं हो सकती हैं। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं और गर्भवती हो सकती हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से मिलें कि क्या आप गर्भवती हैं या यदि आपके लक्षणों का कोई और कारण है।

पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है

कितने दिनों के बाद गर्भावस्था उल्टी शुरू होता है? सुबह की बीमारी कब शुरू होती है? यदि आप कई गर्भवती महिलाओं में से एक हैं जो सुबह की बीमारी का अनुभव करती हैं, तो आप अपनी गर्भावस्था के छठे सप्ताह के आसपास कहीं भी उल्टी महसूस करना शुरू कर सकती हैं, आमतौर पर आपकी पहली छूटी हुई अवधि के दो सप्ताह बाद। लक्षण धीरे-धीरे दिखाई दे सकते हैं, या रातोंरात होने लगते हैं।

१. क्या गर्भावस्था के पहले सप्ताह में उल्टी शुरू हो सकती है?

मॉर्निंग सिकनेस आमतौर पर गर्भावस्था के सप्ताह 6 के आसपास शुरू होती है, हालांकि कुछ माताओं ने 4 सप्ताह की गर्भवती होने के रूप में मतली महसूस करने की रिपोर्ट की (जो गर्भाधान के केवल 2 सप्ताह बाद है!)। गर्भावस्था का सप्ताह 4 उस समय के आसपास है जब आपकी अवधि शुरू होने वाली है।

२.  क्या आप महसूस कर सकते हैं कि आप दो दिनों के बाद गर्भवती हैं?

कुछ महिलाएं गर्भधारण करने के एक या दो सप्ताह बाद पहले लक्षणों का अनुभव कर सकती हैं, जबकि अन्य महीनों तक कुछ भी महसूस नहीं करती हैं। कई महिलाएं यह बता सकती हैं कि क्या वे गर्भधारण के दो या तीन सप्ताह के भीतर गर्भवती हैं, और कुछ महिलाएं कुछ दिनों के भीतर भी बहुत जल्द जानती हैं।

३. मैं गर्भवती क्यों महसूस करती हूं लेकिन मुझे अपनी अवधि मिल गई है?

प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान रक्तस्राव कई महिलाओं द्वारा अनुभव की जाने वाली गर्भावस्था का एक असामान्य संकेत नहीं है और अक्सर एक अवधि के लिए गलत होता है। इसे आरोपण रक्तस्राव के रूप में जाना जाता है और यह पूरी तरह से सामान्य है और इसे किसी भी चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं है।

गर्भावस्था के अन्य लक्षण - Other symptoms of pregnancy

यह आप जानते हैं के पीरियड्स मिस होने के कितने दिन बाद उल्टी लगती है, लेकिन क्या आप गर्बपति हो सकती हैं?

यदि आप अपने बच्चे के जन्म के वर्षों में हैं और एक सप्ताह या उससे अधिक समय तक एक अपेक्षित मासिक धर्म चक्र की शुरुआत के बिना बीत गया है, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। हालांकि, यह लक्षण भ्रामक हो सकता है यदि आपके पास अनियमित मासिक धर्म चक्र है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गर्भवती हैं, आपको नीचे दिए गए संकेत और लक्षण होने चाहिए:

१. पेशाब में वृद्धि

आप अपने आप को सामान्य से अधिक बार पेशाब करते हुए पा सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे आपके गुर्दे अतिरिक्त तरल पदार्थ को संसाधित करते हैं जो आपके मूत्राशय में समाप्त होता है।

२. थकावट

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों के बीच थकान भी उच्च रैंक करती है। कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता है कि गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान नींद का कारण क्या है। हालांकि, प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के स्तर में तेजी से वृद्धि थकान में योगदान कर सकती है।

३. सूजन स्तन

गर्भावस्था की शुरुआत में हार्मोनल परिवर्तन आपके स्तनों को संवेदनशील और गले में डाल सकते हैं। कुछ हफ्तों के बाद असुविधा कम हो जाएगी क्योंकि आपका शरीर हार्मोनल परिवर्तनों के लिए समायोजित होता है।

४. सूजन

प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन आपको फूला हुआ महसूस कर सकते हैं, जैसा कि आप मासिक धर्म की शुरुआत में महसूस कर सकते हैं।

५. ऐंठन

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था की शुरुआत में हल्के गर्भाशय में ऐंठन का अनुभव होता है।

६. कब्ज

हार्मोनल परिवर्तन आपके पाचन तंत्र को धीमा करने का कारण बनते हैं, जिससे कब्ज हो सकता है।

७. फ़ूड अवर्षण

जब आप गर्भवती होती हैं, तो आप कुछ गंधों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकती हैं और आपके स्वाद की भावना बदल सकती है। गर्भावस्था के अधिकांश अन्य लक्षणों की तरह, इन खाद्य प्राथमिकताओं को हार्मोनल परिवर्तनों के लिए तैयार किया जा सकता है।

निष्कर्ष

इनमें से कई संकेत और लक्षण गर्भावस्था के लिए अद्वितीय नहीं हैं। कुछ संकेत दे सकते हैं कि आप बीमार हो रहे हैं या आपकी अवधि शुरू होने वाली है। इसी तरह, आप इनमें से कई लक्षणों का अनुभव किए बिना गर्भवती हो सकती हैं।

फिर भी, यदि आप एक अवधि को याद करते हैं और उपरोक्त संकेतों या लक्षणों में से कुछ को नोटिस करते हैं, तो घर गर्भावस्था परीक्षण लें या अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को देखें।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK