🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

पीरियड्स में क्या नहीं करना चाहिए | Things You Shouldn't Do on Your Periods in Hindi

पीरियड्स में क्या नहीं करना चाहिए भूलकर भी ना करे पीरियड्स के दौरान इस तरह की गलतियाँ पड़ सकती है भारी।


1 min read
पीरियड्स में क्या नहीं करना चाहिए | Things You Shouldn't Do on Your Periods in Hindi

पीरियड्स प्रत्येक महिलाओं को हर महीने आते जो बहुत ही तकलीफ से भरे होते है। इस समय महिलाओं में चिड़चिड़ापन आ जाता है और कुछ को बहुत सी तकलीफे होती है जैसे: पेट दर्द, कमर दर्द तो कुछ महिलाओं को थकान का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान यदि महिलाएं अपना ख़ास ध्यान रखती है तो उन्हें बहुत सी समस्याओं से निजात मिल सकता है।


पीरियड्स में क्या नहीं करना चाहिए - Things You Shouldn't Do on Your Periods in Hindi

पीरियड्स में आपको कुछ चीजें करने से बचना चाहिए ताकि उन दिनों को थोड़ा और सहने योग्य बनाया जा सके। दर्द और लक्षणों को कम करने के लिए आप कुछ तरीके अपना सकते है। यहां वो चीजें दी गई हैं जो आपको अपने पीरियड्स के दौरान नहीं करनी चाहिए।


१. पुरे दिन एक ही सैनिटरी पहनना

अगर आप सैनिटरी पैड या टैम्पोन का उपयोग कर रही है तो भी आपको पुरे दिन एक ही सैनिटरी पैड नहीं पहनना चाहिए। ४ से ६ घंटे से अधिक समय तक पहनने से इसमें बैक्टीरिया के लिए प्रजनन का स्थान बन जाएगा और दुर्गंध भी आने लगेगी। इससे बचने के लिए हर ३ से ४  घंटे में अपना टैम्पोन पैड बदलना चाहिए। ऐसा करने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और सफाई भी बनी रहती है। नहीं तो  त्वचा पर रैशेज और टीएसएस (टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम) भी हो सकता है और रक्तस्राव भी हो सकता है।


२. रात में बिना पैड के सोना

बहुत सी महिलाएं सोचती है की बिना पैड के सोने से आराम महसूस हो सकता है तो यह आपकी गलत अवधारणा है। अगर आप पैड से होने वाले चकते या अन्य समस्या के बारे में चिंतित है तो आप दूसरे ब्रांड पर भी विचार कर सकती है लेकिन बिना पैड के सोना गलत हो सकता है। प्रवाह को संभालने के लिए सैनिटरी पहनकर ही सोएं।

Use our period pain relief patches that starts working within 15 minutes and can make you forget all-about period pains for 12 hours.

३. नमक की लालसा

मासिक धर्म में ज्यादा नमक की मात्रा का सेवन करने से ऐंठन बढ़ सकती है। भले ही आप चटपटा नमकीन खाने को तरस रहे हो लेकिन नमकीन स्नैक्स खाने से पीरियड्स के लक्षण और खराब हो सकते है। यह गंभीर सूजन पैदा कर सकता है और असुविधा को बढ़ा सकता है। नमकीन खाद्य पदार्थ से ब्लोटिंग/वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है।


४. वैक्सिंग या शेविंग

क्षेत्र संवेदनशील होता है तो पीरियड्स में हों तब वैक्स करने से बचें। मोम की पट्टियों का खिंचाव आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है। मासिक अवधि में त्वचा अतिरिक्त संवेदनशील होती है। पीरियड्स फ्लो भी रहता है तो यह गन्दी स्थिति साबित हो सकती है। अगर पीरियड्स के दौरान वैक्स करने पर कट लग जाता है तो संक्रमण का खतरा दोगुना रहता है।


५. धूम्रपान ना करे

धूम्रपान हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है और पीरियड्स के दौरान तो यह और भी खतरनाक हो जाता है। मासिक धर्म के दौरान धूम्रपान महिलाओं की अवधि को और भी खराब कर सकता है। इससे दर्द और भी ज्यादा तेज होने लगता है। एक अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान करने वाली महिलाओं को धूम्रपान न करने वाली महिलाओं की तुलना में दर्दनाक अवधि होने की संभावना अधिक होती है।

६. असुरक्षित यौन संबंध

मासिक धर्म में सेक्स करना यूँ भी सामान्य नहीं है और बिना सुरक्षा के सेक्स करना तो और भी नुकसान कर सकता है। अगर आप फैमिली प्लान नहीं कर रहे है तो यह एक बुरा विचार है। संरक्षित सेक्स एसटीडी के खतरे को भी कम कर देता है। इसलिए मासिक धर्म में हमेशा सुरक्षित यौन संबंध का अभ्यास करें।


७. ज्यादा कॉफी पीना

नियमित रूप से कॉफ़ी का सेवन खराब नहीं है लेकिन पीरियड्स में इसे जोड़ना सबसे खराब चीजों में से एक हो सकता है। ज्यादा कॉफ़ी का सेवन दर्द को बढ़ा देती है। इससे ऐंठन और सूजन से असुविधा भी हो सकती है। कॉफ़ी रक्त वाहिकाओं को संकुचित करती है इससे स्तन कोमलता का अनुभव भी हो सकता है।


८. रात भर जागना

अच्छी नींद पुरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। जो मासिक अवधि के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। सामान्य से कम घंटे सोना कोर्टिसोल को बढ़ा सकता है यह एक तनाव हार्मोन है। इससे हार्मोन असंतुलित हो सकते हैं, जो आपके मासिक धर्म की गंभीरता को प्रभावित कर सकते हैं।

Still having doubts about what to do in periods? Schedule a Free appointment with our health experts and get all your doubts answered. Now with Unlimited Follow ups.

९. स्तन परीक्षा

मासिक धर्म में आपके हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव होते है यह  स्तनों में असामान्यताओं का पता लगाना मुश्किल बना देते है। इसलिए, आपके पीरियड्स के समय ब्रेस्ट टेस्ट से बचना सबसे अच्छा है। जबकि मासिक स्तन परीक्षा एक बहुत अच्छा विचार है।


१०. कसरत ना करे

कसरत करने के बजाय आराम करना निश्चित रूप से बेहतर होता है, लेकिन अपनी नियमित कसरत करने से आपको बेहतर महसूस होता है। पीरियड के समय ऐसा करने से बचे। पीरियड्स ना हो तब आप रोज व्यायाम करें यह मासिक धर्म की ऐंठन में मदद करेगा।

पीरियड्स में क्या नहीं खाना चाहिए  

आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए जो आपकी मासिक अवधि के लक्षणों को खराब करते हैं। आगे जाने पीरियड्स में क्या नहीं खाना चाहिए

१. शराब ना पिएं

शराब से निर्जलीकरण हो सकता है जो सिरदर्द और सूजन का कारण बनती है। दस्त और मतली की परेशानी भी हो सकती है।


२. नमक का सेवन ना करे

ज्यादा नमक का सेवन करने से वाटर रिटेंशन होता है जो सूजन पैदा कर सकती है।


३. लाल मांस

प्रोस्टाग्लैंडीन का उच्च स्तर ऐंठन का कारण बनता है। रेड मीट प्रोस्टाग्लैंडीन अधिक होता है और मासिक धर्म के दौरान इससे बचना चाहिए।


४. चीनी

चीनी का बहुत अधिक सेवन करने से ऊर्जा बढ़ सकती है जिससे मूड खराब हो सकता है।


५. मसालेदार भोजन

मसालेदार भोजन पेट को खराब कर देता है जिससे दस्त, पेट दर्द और यहां तक ​​कि मतली भी हो जाती है। पीरियड्स के दौरान उनसे बचना चाहिए।


निष्कर्ष :

पीरियड्स महिलाओं के लिए वो समय होता है जिसमें उन्हें बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में इस दौरान अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाये साथ ही खानपान का भी ख्याल रखा जाये तो आप मासिक धर्म के लक्षणों को कम कर सकते है और आराम पा सकते है।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK