🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

PCOS Meaning in Hindi | पीसीओएस का मतलब

पीसीओएस क्या है पीसीओएस कैसे प्रभावित कर देता है महिलाओं का जीवन पीसीओएस के कारण और लक्षण की पूरी जानकारी।


1 min read
PCOS Meaning in Hindi | पीसीओएस का मतलब

महिलाओं को बहुत से स्वास्थ्य समस्याओं को झेलना पड़ता है। उनमें से सबसे मुख्य है पीसीओएस। यह बीमारी महिलाओं के पुरे स्वास्थ्य को गड़बड़ा देती है। यह ख़ास तौर पर कम उम्र में होने वाली समस्या है जो पहली बार के मासिक धर्म से शुरू होती है। जिसका युवा महिलाओं को ज्यादा सामना करना पड़ता है। सभी महिलाओं में एक-दूसरे से थोड़े अलग लक्षण होते है। इन लक्षणों को जानना बेहद जरुरी है।

पीसीओएस का अर्थ - PCOS Meaning in Hindi

पीसीओएस महिलाओं के हार्मोन के स्तर को प्रभावित करती है। जिन महिलाओं को यह परेशानी होती है उनमें पुरुष हार्मोन का उत्पादन ज्यादा होता है, जिसकी वजह से हार्मोन्स का असंतुलन स्थापित हो जाता है और मासिक धर्म में बहुत उतार - चढ़ाव हो जाते है। जैसे कभी पीरियड्स जल्दी आता है या कभी देर से और उनके लिए गर्भवती होना कठिन हो जाता है

यह महिलाओं को उनके प्रसव के वर्षों १५ से ४४ वर्ष की आयु के दौरान प्रभावित करती है। इस आयु वर्ग की २.२ से २६.७  प्रतिशत महिलाओं में पीसीओएस होता है। पीसीओएस के कारण महिलाओं के चेहरे और शरीर पर बालों का विकास होता है और गंजापन भी होता है। इससे मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारी भी हो जाती है।

पीसीओएस एक महिला के अंडाशय को प्रभावित करता है जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन करते हैं यह हार्मोन मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करते हैं। अंडाशय एण्ड्रोजन नामक पुरुष हार्मोन की एक छोटी मात्रा का उत्पादन करते हैं। अंडाशय अंडे छोड़ते हैं। जो पुरुषों के शुक्राणुओं द्वारा निषेचित किये जाते है हर महीने एक अंडा निकलता है जिसे ओव्यूलेशन कहते है।

पीसीओएस आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है - How PCOS Affects Your Body in Hindi

जब सामान्य से अधिक एण्ड्रोजन उपस्थित होते है तो प्रजनन क्षमता और स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता हैं।

१. उपापचयी लक्षण

इस बीमारी से पीड़ित ८० प्रतिशत तक महिलाएं मोटापे की शिकार होती हैं। मोटापा आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

  • उच्च रक्त शर्करा
  • उच्च रक्त चाप
  • कम एचडीएल "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल
  • उच्च एलडीएल "खराब" कोलेस्ट्रॉल

२. बांझपन

पीसीओएस महिलाओं में बांझपन का कारण बनता है। गर्भवती होने के लिए ओव्यूलेट करना जरुरी है जो महिलाएं नियमित रूप से ओव्यूलेट नहीं करती हैं। ।वे निषेचित होने के लिए उतने अंडे नहीं छोड़ती हैं।  

३. अवसाद

जब हार्मोनल परिवर्तन होता है और अनचाहे बाल बढ़ने लगते है तो मन में अवसाद पैदा हो जाता है, जिससे महिलाएं अवसाद और चिंता महसूस करने लगती है।

४. स्लीप एप्निया

स्लीप एप्निया में रात में सांस लेने में बार-बार रुकावट आती है। जिन महिलाओं का वजन ज्यादा होता है उनमें यह आम है। स्लीप एपनिया का जोखिम मोटापा और पीसीओएस वाली महिलाओं में ज्यादा होता है बिना पीसीओएस वाली महिलाओं की तुलना में।

५. अंतर्गर्भाशयकला कैंसर

ओव्यूलेशन के दौरान गर्भाशय की परत गिरती है। यदि आप हर महीने ओव्यूलेट नहीं करते हैं तो यह प्रक्रिया नहीं होती है। गर्भाशय की मोटी परत होने से एंडोमेट्रियल कैंसर हो सकता है।

पीसीओएस के कारण - What Causes PCOS in Hindi

पीसीओएस का सही कारण ज्ञात नहीं है। लेकिन कुछ कारण जो इसमें भूमिका निभाते है उनमें शामिल हैं।


१. वंशानुगत

अगर यह आपके परिवार की किसी महिला को हुआ था तो यह आपको भी हो सकता है शोध बताते हैं कि कुछ जीन पीसीओएस से जुड़े हो सकते हैं।


२. अतिरिक्त एण्ड्रोजन

अंडाशय असामान्य रूप से उच्च स्तर के एण्ड्रोजन का उत्पादन करते हैं जिसके परिणामस्वरूप हिर्सुटिज़्म और मुँहासे होते हैं।


३. इंसुलिन प्रतिरोध

इंसुलिन एक हार्मोन है जो अग्न्याशय में उत्पादित होता है। यह शरीर को ऊर्जा के लिए खाद्य पदार्थों से चीनी का उपयोग करने की अनुमति देता है। अगर आपकी कोशिकाएं इंसुलिन की क्रिया के लिए प्रतिरोधी बन जाती हैं। जब कोशिकाएं इंसुलिन का ठीक से उपयोग नहीं कर पाती हैं तो शरीर में इंसुलिन की मांग बढ़ जाती है। जिससे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन अधिक होने लगता है। अतिरिक्त इंसुलिन अधिक पुरुष हार्मोन का उत्पादन करता है जिससे ओव्यूलेशन में कठिनाई हो सकती है।

४. सूजन

शोध से पता चला है कि जो महिलाएं पीसीओएस से पीड़ित है उनमें निम्न-श्रेणी की सूजन होती है। अतिरिक्त सूजन उच्च एण्ड्रोजन का निर्माण करती है।

यह भी पढ़ें: PCOD Meaning in Hindi | पीसीओडी का मतलब

पीसीओएस के लक्षण - PCOS Symptoms in Hindi

पीसीओएस के लक्षण अक्सर यौवन के दौरान पहले मासिक धर्म के समय विकसित होते हैं। कभी-कभी पीसीओएस बाद में भी विकसित हो सकते है इन लक्षणों में निम्न है।


१. अनियमित पीरियड्स

पीसीओएस से पीड़ित कुछ महिलाओं को लंबे समय तक मासिक धर्म चक्र नहीं आता या कम आता है साल में आठ से कम पीरियड्स आते है या बिल्कुल नहीं आते।।


२. मुहाँसे

पुरुष हार्मोन होने की वजह से त्वचा सामान्य से अधिक तैलीय हो जाती हैं और चेहरे, छाती और पीठ के ऊपरी हिस्से पर मुहांसे और ब्रेकआउट बन सकते हैं।


३. सिरदर्द

कुछ महिलाओं में हार्मोन परिवर्तन होने की वजह से सिरदर्द होता हैं


४. भारी रक्तस्राव

पीसीओएस में गर्भाशय की परत लंबे समय तक बनी रहती है जिससे मासिक धर्म सामान्य से अधिक भारी हो सकते हैं। रक्तस्राव ज्यादा होता है।


५. अतिरिक्त एण्ड्रोजन

पुरुष हार्मोन ज्यादा होने से शारीरिक लक्षण हो सकते हैं, जैसे चेहरे और शरीर पर अतिरिक्त बाल, मुँहासे और पुरुष-पैटर्न गंजापन।


६. त्वचा का काला पड़ना

त्वचा पर काले धब्बे, जैसे गर्दन पर, कमर में और स्तनों के नीचे बन सकते हैं।


७. मोटापा

पीसीओएस से महिलाएं मोटी हो जाती है उनका वजन बढ़ जाता है।


८. पॉलिसिस्टिक अंडाशय

अंडाशय बढ़े हुए हो सकते हैं अंडे के चारों ओर रोम होते हैं। जिससे अंडाशय नियमित रूप से कार्य नहीं कर पाते हैं।


९. बालों में वृद्धि

अधिकतर महिलाओं के चेहरे और शरीर पर बाल उग आते हैं - जिसमें उनकी पीठ, पेट और छाती पर बाल शामिल हैं। बालों के अत्यधिक विकास को हिर्सुटिज़्म कहा जाता है।

पीसीओएस का निदान कैसे किया जाता है - How PCOS Is Diagnosed in Hindi

पीसीओएस का निदान करने के लिए कोई ख़ास परीक्षण नहीं है। लेकिन डॉक्टर आपके मासिक धर्म और वजन में बदलाव के साथ आपके चिकित्सा इतिहास के बारे में चर्चा के साथ शुरू कर सकता है।

डॉक्टर उन महिलाओं में पीसीओएस का निदान करते हैं जिनमें यह तीन लक्षण होते है या कम से कम दो लक्षण होते हैं।

  • अंडाशय में सिस्ट
  • उच्च एण्ड्रोजन स्तर
  • अनियमित मासिक चक्र

आपका डॉक्टर तब इन परीक्षणों के लिए बोल सकते है।


१. पैल्विक परीक्षा

इसमें आपके आपके अंडाशय या गर्भाशय में किसी भी वृद्धि की जाँच की जाती है डॉक्टर आपके प्रजनन अंगों को द्रव्यमान, वृद्धि या अन्य असामान्यताओं के लिए मैन्युअल रूप से निरीक्षण करता है।


२. रक्त परीक्षण

हार्मोन के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण करते है। मासिक धर्म में आने वाली असामान्यताओं या एण्ड्रोजन की अधिकता के कारणों को कम करने के लिए करते है।

३. एक अल्ट्रासाउंड

इस परीक्षण में डॉक्टर आपके अंडाशय की उपस्थिति और आपके गर्भाशय की परत की मोटाई की जांच करते  है। इसमें योनि (ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड) में एक छड़ी जैसा उपकरण (ट्रांसड्यूसर) रखा जाता है। ट्रांसड्यूसर ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन करता है जिन्हें कंप्यूटर स्क्रीन पर छवियों में दिखाया जाता है।

गर्भावस्था और पीसीओएस - Pregnancy and PCOS in Hindi

पीसीओएस महिलाओं को गर्भवती होने में कठिनाई पैदा करता है। पीसीओएस से पीड़ित ७० से ८० प्रतिशत महिलाओं में प्रजनन संबंधी समस्याएं होती ही हैं। यह स्थिति गर्भावस्था की जटिलताओं के जोखिम को भी बढ़ा सकती है।

इसमें महिलाओं में समय से पहले बच्चे को जन्म देने की शर्त के बिना महिलाओं की तुलना में दोगुनी संभावना होती है। इससे पीड़ित महिलाओं को गर्भपात, उच्च रक्तचाप और गर्भकालीन मधुमेह का भी अधिक जोखिम होता हैं।

पीसीओएस वाली महिलाएं प्रजनन उपचार कर सकती है जिसके बाद वह गर्भवती हो सकती हैं जिससे ओव्यूलेशन में भी सुधार होता हैं। अगर आप अपना वजन कम कर लेती है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है तो स्वस्थ गर्भावस्था होने की संभावना में सुधार हो सकता है।

पीसीओएस का उपचार - PCOS Treatments in Hindi

पीसीओएस ठीक हो सकता है अगर महिलाएं अपना इलाज करवाए तो डॉक्टर आपके व्यक्तिगत लक्षणों के उपचार के लिए एक उपचार योजना तैयार करेगा।


१. मेटफोर्मिन

यह टाइप २  मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके सेवन से इंसुलिन के स्तर में सुधार होता है और पीसीओएस का भी इलाज किया जाता है। आहार और व्यायाम में अगर बदलाव किया जाये तो मेटफॉर्मिन लेने से वजन घटाने में सुधार होता है इससे रक्त शर्करा का स्तर भी कम होता है।

२. जन्म नियंत्रण

रोजाना प्रोजेस्टिन लेने से:

  • एक सामान्य हार्मोन संतुलन को रिस्टोर करें।
  • ओव्यूलेशन को विनियमित करने में मदद मिलती है।
  • अतिरिक्त बालों के विकास से छुटकारा।
  • एंडोमेट्रियल कैंसर से बचाव होता है।


३. शल्य चिकित्सा

अगर किसी उपचार से लाभ नहीं हो रहा है तो सर्जरी प्रजनन क्षमता में सुधार कर सकती है।


४. क्लोमीफीन (क्लोमिड)

यह एक प्रजनन क्षमता वाली दवा है जो पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को गर्भधारण करने में मदद कर सकती है।

यह ध्यान रखे कि अगर आप परिवार नियोजन पर चर्चा कर रहे हैं तो क्लोमीफीन जुड़वा बच्चों और अन्य कई जन्मों की संभावना को बढ़ाता है।


५. बालों को हटाने की दवाएं

जो है एफ्लोर्निथिन (वाणीका) यह अनचाहे बालों से छुटकारा पाने या बढ़ने से रोकने में मदद करती हैं। यह  क्रीम बालों के विकास को धीमा कर देती है।


पीसीओएस के इलाज के लिए आहार और जीवनशैली युक्तियाँ - Diet and Lifestyle Tips to Treat PCOS in Hindi

जीवनशैली में बदलाव करके भी इसका उपचार किया जा सकता है।


१. कार्बोहाइड्रेट सीमित करें

वजन कम करने वाले आहार आपकी स्थिति में मदद कर सकता है। कम कार्बोहाइड्रेट आहार वजन घटाने और इंसुलिन के स्तर को कम करने दोनों के लिए प्रभावी हैं। अगर आपको पीसीओएस है तो अपने डॉक्टर से लो-कार्बोहाइड्रेट डाइट के बारे में पूछें।


२. स्वस्थ वजन बनाए रखें

वजन घटाने से इंसुलिन और एण्ड्रोजन का स्तर कम हो सकता है और ओव्यूलेशन में भी सुधार होता है। वजन नियंत्रण के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें और वजन घटाने के लिए आहार विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते है।


३. सक्रिय रहे

स्वस्थ आहार के साथ व्यायाम और भी अधिक फायदेमंद होता है। व्यायाम से रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा सकता है और वजन नियंत्रण रखने और मधुमेह के विकास से बचने में मदद मिल सकती है।

डॉक्टर को कब दिखाएँ - When to See a Doctor in Hindi

आपको अपने डॉक्टर को दिखाना है तब :

  • आपको एक साल से ज्यादा समय हो गया है गर्भवती होने की कोशिश करने में लेकिन सफल नहीं हुई हैं।
  • जब आपके पीरियड्स मिस हो गए हैं लेकिन आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।
  • मधुमेह के लक्षण हैं, जैसे अधिक प्यास या भूख, धुंधली दृष्टि, या अस्पष्टीकृत वजन घटना।
  • पीसीओएस के लक्षण नजर आने पर जैसे: आपके चेहरे और शरीर पर बालों का बढ़ना।

क्या पीसीओएस ठीक हो सकता है? - Can PCOS be Cured?

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) को ठीक करना मुश्किल है या इसे ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इसके लक्षणों को प्रबंधित किया जा सकता है।

उपचार के विकल्प अलग-अलग हो सकते हैं क्योंकि पीसीओएस वाली किसी महिला को कई तरह के लक्षणों का अनुभव हो सकता है।

मुख्य उपचार विकल्पों में शामिल है।

  • जीवन शैली में परिवर्तन
  • दवाइयाँ
  • शल्य चिकित्सा

पीसीओडी बनाम पीसीओएस

दोनों में क्या अंतर है जाने पीसीओडी बनाम पीसीओएस की यह कैसे भिन्न हैं?


१. कारक

पीसीओएस एंडोक्राइन सिस्टम का विकार है, जबकि पीसीओडी हार्मोन के असंतुलन से विकसित होता है। ऐसा माना जाता है कि दोनों में हार्मोनल असंतुलन और आनुवंशिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।


२. घटना

पीसीओडी से महिलाएं ज्यादा पीड़ित होती है। दुनिया भर में लगभग एक तिहाई महिलाएं पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग से पीड़ित हैं। पीसीओएस से महिलाएं पीड़ित कम है।


३. गर्भावस्था पर पीसीओडी और पीसीओएस का प्रभाव

पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग सभी महिलाओं में बांझपन का कारण नहीं बनता है और यह गर्भावस्था में बाधा नहीं बनता। पीसीओएस वाली महिलाओं के लिए हार्मोनल अनियमितताओं के कारण गर्भधारण करना मुश्किल हो जाता है।


निष्कर्ष

पीसीओएस किसी महिला के मासिक धर्म चक्र में बाधा डालता है और गर्भवती होने को कठिन बना देता है। वजन घटाने से पीसीओएस के लक्षणों का इलाज किया जा सकता है। अपनी जीवनशैली में बदलाव भी लाएं और डॉक्टर के उपचार की मदद भी लें।


















GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK