🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना का कारण | Bodywise

प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना का कारण क्या प्रेग्नेंसी के दौरान यह संकेत नजर आना सामान्य होते है।


1 min read
प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना का कारण | Bodywise

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में ऐसे कई परिवर्तन आते है। गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहा बच्चा मूवमेंट करता रहता है। ऐसे में महिलाओं को लगता है की ऐसा क्यों हो रहा है। अगर आप सोच रहे है की प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना किन कारणों की वजह से होता है तो आइये जाने इसके क्या कारण है।

प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना का कारण - Is It Safe For Your Baby To Stay On The Right Side Of Your Belly?

गर्भस्थ शिशु गर्भ में सोता है यह सामान्य है। गर्भस्थ शिशु प्रति घंटे १५ मिनट या उससे अधिक सोता है। अगर आप इस बात से परेशान है की आपका बच्चा बायीं या दायीं ओर एक ही स्थान पर क्यों झुक रहा है तो बच्चे का एक ही तरफ झुकने के पीछे यह कारण हो सकता है की जब बच्चा पहले सिर पर होता है तो उसके पास गर्भ में रहने के २ तरह के विकल्प होते है।

आपकी दाहिनी ओर या बाईं ओर झुकना। तो बच्चे के लिए दाईं ओर झुकना पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसलिए वह आसानी से राइट साइड झुक जाते है यह उनके लिए आसान भी होता है।

मेरा बच्चा दाहिनी ओर क्यों झुकता है? - Why Does My Baby Lean To The Right Side?

आपके भ्रूण के लिए आपका गर्भ अपना निजी खेल के मैदान की तरह होता है। इसलिए वे उछल-कूद करते हैं और खेलते हैं। लेकिन बच्चे का दाईं ओर झुकना कई कारणों से हो सकता है यह एमनियोटिक द्रव की अनुपस्थिति के कारण हो सकता है या तो भ्रूण में झिल्ली के टूटने या गुर्दे की पीड़ा के कारण हो सकता है जहां गुर्दे विकसित नहीं हुए थे।

डॉ गैथर का कहना हैं की पबमेड के एक अध्ययन में पाया गया कि एमनियोटिक द्रव में कमी का संबंध भ्रूण की गतिविधियों में कमी होने से है। जिससे यह समझा सकता है कि आपका बच्चा दाईं ओर झुक रहा है।

आपका शिशु दाहिनी ओर क्यों झुक रहा है इसका एक ओर कारण है। उदाहरण के लिए यदि आपके पास एक उभयलिंगी गर्भाशय है यानि की एक जन्मजात असामान्यता जो गर्भाशय को दिल के आकार का बना देती है तो यह आपके बच्चे को एक तरफ झुका सकता है।

अक्सर गर्भावस्था के आखरी समय में एक बच्चा एक पक्ष चुनता है और वहां अधिक बार रहता है लेकिन वास्तव में यह माँ की स्थिति पर निर्भर करता है जो बच्चे की स्थिति निर्धारित करती है।

यदि आपका शिशु आपके पेट के दाहिनी ओर झुक रहा है तो आपको क्या करना चाहिए - What Should You Do If Your Baby Is Leaning To The Right Side Of Your Belly

यदि आपका शिशु पेट के दाहिनी ओर झुक रहा है तो आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना सामान्य है। इसमें किसी तरह की समस्या नहीं है। महिलाएं जब अपनी पीठ के बल लेटकर बाईं ओर झुक जाती हैं (यह एक पूर्ण पार्श्व झुकाव नहीं होना चाहिए) बस कूल्हे के नीचे एक तकिया रखने से यह आसानी से हो जाएगा।

गर्भाशय को वेना कावा से झुकाने से हृदय में रक्त वापस लौटने में मदद मिलती है, जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। अगर आपको लगता है कि बच्चा बहुत अधिक दाईं ओर झुक रहा है तो उन्हें स्थिति बदलने के लिए बाईं ओर झुकाने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो अपनी पीठ के बल लेटने से बचें।

लेकिन अगर शिशु आपके पेट के दाहिनी ओर नहीं झुक रहा है तो इसका कारण जानने के लिए आप अपने चिकित्सक से बात करे। गर्भ के भीतर भ्रूण की गतिविधि जानने के लिए सबसे आसान तरीका है एक सोनोग्राफिक मूल्यांकन करवाना।

जैसे आप बिस्तर पर सोने के लिए किस तरह करवट लेकर सोती है इससे आपके बच्चे को भी पता चल सकता है कि वे आपके पेट के दाहिने तरफ रहना पसंद करते हैं। यह कोई समस्या नहीं है लेकिन अपनी चिंताओं को कम करने के लिए आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा आपके पेट में सुरक्षित है चाहे वे किसी भी साइड हो अपने डॉक्टर से बात करना चाह सकती हैं।

बच्चा पेट में कौन से महीने में घूमता है - In What Month Does the Baby Move in the Stomach

महिलाओं के मन में यह सवाल जरूर आता है की प्रेगनेंसी में बच्चा कब घूमता है तो गर्भावस्था के लगभग १८ सप्ताह में आप पा सकते है की आपका बच्चा पेट में घूम रहा है। जिसे अक्सर 'क्विकिंग' कहा जाता है। पहली गर्भावस्था में इसमें २० सप्ताह भी लग सकते है। हालाँकि दूसरी गर्भावस्था में आप १६ सप्ताह की शुरुआत में ही इस स्थिति को नोटिस कर सकती हैं।

निष्कर्ष :

गर्भावस्था का समय ही ऐसा होता है जिसमें महिलाओं के दिमाग में कई तरह के सवाल घूमते रहते है। उन्हें अपने बच्चे को लेकर बहुत सी बातें सताती रहती है। लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं है कुछ चीजें ऐसी होती है जो सामान्य है जैसे: प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना फिर भी चिंता अधिक है तो आप डॉक्टर से परामर्श ले सकती है।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK