🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

५ मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Induce Period in 5 Minutes in Hindi

मासिक धर्म को जल्दी लाने में मदद करेंगे यह उपाय इन ५ मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय को जरूर करे।


1 min read
५ मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Induce Period in 5 Minutes in Hindi

बहुत सी महिलाओं को पीरियड्स में देरी का सामना करना पड़ता है।  इस वजह से उन्हें कई तकलीफों से गुजरना पड़ जाता है जब भी महिलाओं को कहीं बाहर जाना होता है तो पहले उन्हें अपने पीरियड्स के बारे में सोचना पड़ता है की कहीं पीरियड्स ना आ जाये ऐसे में आप कुछ उपाय करके पीरियड्स जल्दी ला सकते है।  

५ मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय - Home Remedies to Induce Period in 5 Minutes in Hindi

५ मिनट में पीरियड्स लाने की कोई गारंटी नहीं है लेकिन यहां कुछ ऐसे उपाय दिए गए है जो आप अपने पीरियड्स को प्रेरित करने के लिए कर सकते हैं।

पीरियड जल्दी लाने के उपाय आपको करने होंगे यह उपाय जल्दी पीरियड्स में आपकी मदद करेंगे। जानते है ५ मिनट में पीरियड कैसे लाए

  • तनाव ना लें तनाव भी पीरियड में देरी होने का कारण बनता है। तनाव में होने पर कोर्टिसोल या एड्रेनालाईन हार्मोन का उत्पादन होता है जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को रोक देते है जो की नियमित पीरियड्स को बनाए रखते है। मैडिटेशन और योगाभ्यास करें।
  • हल्दी का सेवन पीरियड्स को शीघ्र लाने में अच्छा होता है अपने भोजन में हल्दी का सेवन करके भी पीरियड्स को जल्दी लाया जा सकता है।

  • पाइनएप्पल पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है। पाइनएप्पल ब्रोमेलैन का एक अच्छा स्रोत है। ब्रोमेलैन एस्ट्रोजन और दूसरे हार्मोन को प्रभावित करने का कार्य करता है। ब्रोमेलैन सूजन को कम करने में भी सहायक है।
  • विटामिन सी का सेवन करना भी मासिक धर्म जल्दी लाने के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है जो की आपके मासिक धर्म को प्रेरित कर सकता है।

पीरियड जल्दी लाने के उपाय - Ways to Induce Periods

१. अनन्नास

अनानास ब्रोमेलैन का एक समृद्ध स्रोत है यह एक एंजाइम है जो एस्ट्रोजन और अन्य हार्मोन को प्रभावित करता है। ब्रोमेलैन सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इसका मतलब है कि यह सूजन से संबंधित अनियमित अवधियों के कारणों में मदद कर सकता है।

२. अजमोद

अजमोद विटामिन सी के साथ-साथ एपिओल का उच्च स्तर होता है, जो गर्भाशय के संकुचन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक होता है। यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान करा रही हैं या आपको गुर्दे की समस्या है तो आपको अजमोद का सेवन नहीं करना चाहिए।

३. अदरक

अदरक मासिक धर्म को प्रेरित कर सकता है यह गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है। अदरक का सेवन करने का सबसे आसान तरीका है अदरक की चाय पीना।

४. विश्राम

तनाव भी विलंबित या मिस्ड अवधि का कारण हो सकता है। जब हम तनाव में रहते हैं तो कोर्टिसोल या एड्रेनालाईन जैसे हार्मोन का उत्पादन होता हैं यह हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को रोक सकते हैं, जो नियमित मासिक धर्म को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

५. सेक्स

सेक्स आपके पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद कर सकता है। ऑर्गेज्म होने से आपकी गर्भाशय ग्रीवा फैल सकती है। यह एक वैक्यूम बनाता है जो मासिक धर्म के रक्त को नीचे खींच सकता है।

६. गर्म सेक या स्नान

गर्म पानी से नहाने से तंग मांसपेशियों को आराम मिलता है और भावनात्मक तनाव से राहत मिलती है। यह आपकी अवधि को जल्दी लाने में मदद कर सकता है। आप पेट पर लगाकर गर्म पानी की बोतल जैसे गर्म सेंक का उपयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं।

७. जन्म नियंत्रण

अनियमित पीरियड्स की समस्या का समाधान हार्मोनल गर्भनिरोधक का उपयोग करना है। शरीर में हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करके यह मासिक धर्म में कुछ हद तक निश्चितता ला सकते हैं।

८.  एथलीट हैं तो व्यायाम कम करे

बहुत अधिक व्यायाम भी मासिक धर्म के छूटने का कारण बन सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम एस्ट्रोजन के स्तर को कम कर सकता है और आपके पीरियड्स को रोक सकता है।

गर्भवती होने पर मासिक धर्म को प्रेरित करने की कोशिश के खतरे - Dangers of Trying to Induce a Period if Pregnant in Hindi

इमेनगॉग पदार्थ जो अवधि को प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं। कुछ इमेनगॉग गर्भपात करने वाले भी होते हैं। इमेनगॉग एक ऐसा पदार्थ है जो गर्भावस्था में गर्भपात का कारण बन सकता है।

यदि कोई संभावना है कि आपके पीरियड्स में देरी हो रही है क्योंकि आप गर्भवती हैं, तो मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए इमेनैगॉग का उपयोग करने से आपकी गर्भावस्था समाप्त हो सकती है। ये बहुत खतरनाक हो सकता है। यदि आपके गर्भवती होने की संभावना है, तो इन पदार्थों का सेवन न करें।

आपके पीरियड्स में देरी के कारण - Reasons Why Your Period Might Be Delayed in Hindi

महिलाओं में सामान्य मासिक धर्म चक्र २१ से ३५ दिनों का होता है।

मासिक धर्म की अनुपस्थिति को एमेनोरिया कहा जाता है। जिन लड़कियों का १५ साल की उम्र तक पीरियड्स आना शुरू नहीं होता हैं और जिन महिलाओं ने लगातार तीन या अधिक पीरियड्स मिस किए हैं उन्हें एमेनोरिया होता है।

मासिक धर्म में देरी या मासिक धर्म ना आने के कई संभावित कारण होते हैं।

डॉक्टर को कब दिखाए - When to See a Doctor in Hindi

आपका मासिक धर्म ना आना या देरी होना किसी अंतर्निहित समस्या के लक्षण हो सकते हैं। आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए यदि:

  • पोस्टमेनोपॉज़ल रक्तस्राव का अनुभव करने पर
  • अगर शंका है कि आप गर्भवती हो सकती हैं
  • लगातार तीन पीरियड का मिस होना
  • ५५ साल की उम्र के बाद भी पीरियड्स आना
  • आपके पीरियड्स ४५ साल की उम्र से पहले रुक जाते हैं
  • पीरियड्स के बीच में या सेक्स के बाद ब्लीडिंग का अनुभव
  • हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के दौरान रक्तस्राव का अनुभव होने पर
  • मासिक धर्म अचानक बदल जाते हैं, बहुत अधिक भारी हो जाते हैं, या अधिक अनियमित हो जाते हैं

निष्कर्ष :


पीरियड्स जल्दी लाने के लिए बहुत सी महिलाएं कई तरह के उपाय करती है लेकिन उन्हें कुछ ख़ास परिणाम नहीं मिलता। अगर आप भी ऊपर बताये गए ५ मिनट में मासिक धर्म लाने के घरेलू उपाय करेगी तो आपको इसका अच्छा परिणाम मिल सकता है।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK