🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

एक महीने की प्रेगनेंसी के लक्षण | One Month Pregnancy Symptoms in Hindi

एक महीने की प्रेगनेंसी के लक्षण अगर इस तरह के लक्षण नजर आ रहे है तो समझे की आप प्रेग्नेंट है इन लक्षणों से पहचाने अपनी प्रेग्नेंसी।


1 min read
एक महीने की प्रेगनेंसी के लक्षण | One Month Pregnancy Symptoms in Hindi

महिलाओं के शरीर में हो रहे कुछ ऐसे बदलाव जो प्रेग्नेंसी की ओर इशारा करते है। यह आपको आश्चर्य में डाल सकते है। अगर आपके पीरियड मिस हो जाते है तब भी आप ऐसा सोच सकते है की आप प्रेग्नेंट है। मन में ऐसा विचार आना सामान्य है। गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।

Book an online consultation with India's best Nutritionist/Dietician for FREE to know more about what you should eat & what you shouldn't during pregnancy.


एक महीने की प्रेगनेंसी के लक्षण - One Month Pregnancy Symptoms in Hindi

गर्भावस्था की शुरुआत में एक महीने की गर्भवती होने पर आपको बहुत ज्यादा लक्षणों का अनुभव नहीं होता है लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लक्षण है जो शुरुआत में महसूस हो सकते है।

१. मनोदशा में बदलाव आना

किसी महिला के गर्भवती होने पर उनके हार्मोन का स्तर बढ़ने लगता है जिससे यह आपको सामान्य से अधिक भावनात्मक महसूस करवा सकता है। जब आप गर्भवती होती हैं तब आप कई तरह के मूड का अनुभव कर सकती है जैसे: चिंतित होना, अभिभूत होना, उत्साहित होना अगर आपको कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

Book an online consultation with India's best Nutritionist/Dietician for FREE to know more about what you should eat & what you shouldn't during pregnancy.

२. ऐंठन और पेट दर्द

गर्भावस्था की शुरुआत में हल्का ऐंठन या पेट दर्द होना असामान्य नहीं है। इस समय गर्भाशय बहुत सारे बदलावों से गुजर रहा होता है इससे कुछ परेशानी होना तय है। इसके अलावा यह आपको कब्ज और गैसी भी बना सकता है जिससे आपका पेट इतना अच्छा नहीं लग सकता है। इनमें से कोई भी तीव्र दर्द से भरा नहीं होना चाहिए यह सिर्फ पीरियड क्रैम्प जैसा महसूस हो सकता है।


३. कोमल सूजे हुए स्तन

गर्भाधान के दो सप्ताह बाद ही हार्मोनल परिवर्तन आपके स्तनों को कोमल, तनावग्रस्त या पीड़ादायक बना सकते हैं या आपके स्तन भरे हुए और भारी महसूस हो सकते हैं। ऐसा आपके बच्चे की बढ़ती जरूरतों के कारण शरीर में रक्त की मात्रा में वृद्धि होती है जिसके कारण ऐसा होता है।


४. पीरियड मिस होना

यदि आपका मासिक धर्म मिस हो गया है तो यह शायद गर्भावस्था का सबसे अधिक संकेत है। आपकी अवधि देर से आती है और फिर जब यह बिल्कुल भी नहीं आती है तो हो सकता है की आप प्रेग्नेंट है।


५. बार -बार पेशाब आना

गर्भावस्था के दौरान गुर्दे अपशिष्ट उत्पादन में वृद्धि करते हैं इसलिए बहुत अधिक पेशाब आती है यह लक्षण आपको आपके बच्चे के जन्म तक हर समय परेशान कर सकता हैं।


६. पेट फूलना

प्रोजेस्टेरोन गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में आपके शरीर में बड़े बदलाव ला सकता है। इससे शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है जिसमें आपकी आंतों की मांसपेशियां भी शामिल होती हैं यह आपके पाचन को धीमा कर सकती है और सूजन, डकार का कारण बन सकती है।

Book an online consultation with India's best Nutritionist/Dietician for FREE to know more about what you should eat & what you shouldn't during pregnancy.

७. धब्बे होना

अंडरवियर पर खून के धब्बे नजर आना इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कहा जाता है। यह स्पॉटिंग तब हो सकती है जब निषेचित अंडा प्रारंभिक गर्भावस्था में गर्भाशय की परत में खुद को प्रत्यारोपित करता है।

८. थकान होना

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में थकान होना सामान्य है। प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। प्रोजेस्टेरोन के बढ़ने से आपको थकान हो सकती है। साथ ही निम्न रक्तचाप और बढ़ा हुआ रक्त उत्पादन, निम्न रक्त शर्करा का स्तर आपकी गर्भावस्था के दौरान आपकी ऊर्जा को कम कर सकता है।


९. कब्ज होना

आपका पाचन तंत्र धीमा हो सकता है। प्रसवपूर्व विटामिन, जिसमें आमतौर पर आयरन होता है इसका एक कारक हो सकता है।


१०. मतली

अक्सर गर्भावस्था के पहले महीने के बाद तक नहीं आती है, लेकिन कुछ को यह जल्दी हो सकती है। हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें, मल्टीविटामिन लें और अपने पेट को शांत करने में मदद करने के लिए अदरक की चाय पिएं।


११. अधिक प्रमुख नसें

जैसे-जैसे गर्भाशय बढ़ते भ्रूण के लिए जगह बनाने के लिए फैलता है तो अवर वेना कावा पर दबाव डाला जा सकता है जो आपके शरीर के दाहिने हिस्से में बहने वाली बड़ी रक्त वाहिका है। इससे पैरों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है जिससे वैरिकाज़ नसें होती हैं। कुछ महिलाएं अपनी योनी ("वल्वा वैरिकोसिटीज") या इससे भी बदतर पीड़ाओं का अनुभव करती हैं जिन्हें "बवासीर" के रूप में जाना जाता है।


१२. हल्का रक्तस्राव

थोड़ी मात्रा में स्पॉटिंग या योनि से रक्तस्राव गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक होता है। आरोपण को रक्तस्राव के रूप में जानते है यह तब हो सकता है जब निषेचित अंडा गर्भाशय के अस्तर से जुड़ जाता है निषेचन के लगभग १० से १४ दिन बाद। इस तरह का रक्तस्राव आमतौर पर सामान्य अवधि की तुलना में थोड़ा पहले और रंग में हल्का होता है जो ज्यादा लंबे समय तक नहीं रहता है।


निष्कर्ष:

अक्सर महिलाओं को प्रेग्नेंट होने पर शुरुआत में एक महीने के अंदर इस तरह के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। आपको भी इस तरह के लक्षण नजर आते है तो इन्हें नजरअंदाज ना करें आप या तो घरेलू प्रेग्नेंसी टेस्ट करे या डॉक्टर से परामर्श लें।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK