🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

चेहरे के बाल कैसे हटाए हमेशा के लिए | How to Remove Facial Hair Permanently in Hindi

क्या आपके चेहरे पे अधिक बाल हैं जो आपका चेहरा को पुरुषो जैसा दिखाती हैं? यहाँ आप जान सकती हैं के चेहरे के बाल कैसे हटाए हमेशा के लिए।


1 min read
चेहरे के बाल कैसे हटाए हमेशा के लिए | How to Remove Facial Hair Permanently in Hindi

चेहरे के बाल महिलाओं के बीच एक गंभीर मुद्दा है। यह दिखने में बाधा डालता है और महिलाओं के आत्मविश्वास को कम करता है। यदि आप भी इससे परेशां हैं जो यहाँ हम आपकी मदद कर सकते है।  यह कुछ घरेलु उपाए हैं जिससे आप यह जान सकती हैं के चेहरे के बाल कैसे हटाए हमेशा के लिए

चेहरे के बाल कैसे हटाए हमेशा के लिए - How to Remove Facial Hair Permanently in Hindi

हिर्सुटिज़्म या चेहरे पर बाल आने के कारण या तो आनुवंशिक या एंडोक्रिनोलॉजिकल हैं। जबकि आनुवांशिक मामलों को केवल चिकित्सा उपचार के साथ प्रबंधित किया जा सकता है, निम्नलिखित घरेलू उपचार हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने में सहायता कर सकते हैं और इस प्रकार हिर्सुटिज़्म।

१. स्पीयरमिंट चाय पीएं

स्पीयरमिंट चाय में महत्वपूर्ण एंटी-एंड्रोजेनिक गतिविधि दिखाई गई है, जो निरंतर उपयोग पर हिर्सुटिज़्म का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है। हालांकि, किए गए अध्ययन सीमित हैं, और इसलिए, इसके चिकित्सीय प्रभावों को स्थापित करने के लिए आगे के दीर्घकालिक अध्ययनों की आवश्यकता है।

उपयोग करने के लिए: हर दिन एक कप स्पीयरमिंट चाय का सेवन करें। आप अपने डॉक्टर से परामर्श करने पर स्पीयरमिंट कैप्सूल भी आज़मा सकते हैं।

२. अपने जस्ता का सेवन बढ़ाएं

एक अध्ययन में बताया गया है कि ५० मिलीग्राम जस्ता का सेवन करने से हिर्सुट महिलाओं में बालों के विकास का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है। चूंकि अध्ययन ने हिर्सुटिज़्म उपचार के लिए दैनिक सेवन को छह गुना करने का सुझाव दिया है, इसलिए उपयुक्त खुराक के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

जस्ता टेस्टोस्टेरोन चयापचय में शामिल एंजाइम को अवरुद्ध करके काम करता है जो अत्यधिक बालों के विकास का कारण बनता है।

उपयोग करने के लिए: जस्ता सीप, पोल्ट्री, नट्स, बीन्स, फोर्टिफाइड नाश्ते के अनाज और साबुत अनाज में पाया जा सकता है। आप जिंक सल्फेट सप्लीमेंट्स और जिंक युक्त लोज़ेंज भी ले सकते हैं।

३. फोलिक एसिड का सेवन करें

फोलिक एसिड होमोसिस्टीन के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकता है, जिसका एक बढ़ा हुआ स्तर पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम के जोखिम को बढ़ा सकता है, जो हिर्सुटिज़्म का एक सामान्य कारण है।

४. दालचीनी लें

दालचीनी पीसीओएस वाले रोगियों में इंसुलिन संवेदनशीलता और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, कई हिर्सुट महिलाओं ने बताया है कि दालचीनी का मौखिक सेवन बालों के विकास को प्रबंधित करने में मदद करता है।

उपयोग करने के लिए: कोई निश्चित खुराक नहीं है, एक अध्ययन में दिन में तीन बार १.५ ग्राम दालचीनी का सेवन करने का सुझाव दिया गया है।

चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय - Home Remedies to Remove Facial Hair in Hindi

दवा और लेजर ट्रीटमेंट की मदद से चेहरे के बालों का इलाज करने के अलावा आप चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। जब हम घरेलू उपचार के बारे में बात करते हैं, तो पहली बात जो दिमाग में आती है वह प्राकृतिक सामग्री है। कई सामग्री हैं जो आपकी रसोई में उपलब्ध हैं और चेहरे के बालों को कम करने के लिए प्रभावी ढंग से काम कर सकती हैं। आईये जानते हैं के इनका इस्तेमाल करके चेहरे के बाल कैसे हटये

१. नींबू का रस और चीनी

चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय में यह अनचाहे बालों को हटाने के लिए एक प्राचीन सौंदर्य तकनीक है। इसका उपयोग करने के लिए, चीनी और नींबू के रस को थोड़े से पानी में मिलाएं। चीनी को भंग करने के लिए इसे अच्छी तरह से हिलाएं जब तक कि चीनी एक चिपचिपा दानेदार पेस्ट न बन जाए। इसे हर वैकल्पिक दिन में लागू करें।

२. केला और दलिया

मैश किए हुए केले और दलिया का उपयोग करके एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर मालिश करे १० से १५ मिनट्स तक। दलिया मृत त्वचा के साथ बालों को हटाने में मदद करता है, और केला त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है।

३. नींबू और शहद

उपयोग करने के लिए नींबू का रस, चीनी और शहद को एक साथ मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनाएं। आवश्यकतानुसार पानी डालें। माइक्रोवेव में मिश्रण को २-३ मिनट के लिए गर्म करें। बालों वाली जगह पर मैदा का एक छोटा सा छिड़कें और पेस्ट को बालों के विकास की दिशा में लागू करें। फिर इसके ऊपर एक कपड़े की पट्टी रखें, इसे दबाएं और इसे बालों के विकास की दिशा के खिलाफ खींचें।

४. हल्दी और दूध

चावल का आटा, हल्दी पाउडर और दूध का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं। मास्क को अनचाहे बालों के क्षेत्र पर लगाएं और इसे सूखने दें। इसे गर्म पानी से धो लें। चावल के आटे का मोटापन त्वचा के खिलाफ रगड़ता है और बालों को हटा देता है। दूध इसे मॉइस्चराइज करता है, और हल्दी एक एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करती है।

चेहरे के बाल हटाने के टिप्स – Facial Hair Removal Tips in Hindi

चेहरे के बालों के लिए कई टिप्स हैं जिनका उपयोग करके आप तुरंत चेहरे के बालों से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, ये सभी महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा, इन्हें नियमित रूप से उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है क्यूंकि इनका उपयोग करके आप चेहरे के बाल से हमेशा के लिए छुटकारा नहीं पा सकती।

१. शेविंग

शेविंग बालों को हटाने और अपने दिन को जारी रखने के लिए सबसे तेज़ और आसान तरीकों में से एक है। चाहे आप डिस्पोजेबल शेवर या इलेक्ट्रिक शेवर का उपयोग कर रहे हों, दोनों में एक अंतर्निहित ब्लेड होता है जो त्वचा की सतह पर बालों को उठाता है और काटता है।

२. चिमटा

चेहरे के बालों को हटाने के लिए ट्वीज़िंग एक और प्रभावी और सस्ता तरीका है। यह विधि शेविंग की तुलना में थोड़ा अलग तरीके से काम करती है। रेजर ब्लेड के साथ बालों को हटाने के बजाय, चिमटी को जड़ों से बालों को तोड़ने या खींचने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

३. एपिलेशन

चेहरे के बालों को हटाने के लिए एपिलेशन एक और विकल्प है। यह तकनीक चार सप्ताह तक बालों को खत्म कर सकती है, जो एक बेहतर विकल्प हो सकता है यदि आप व्यस्त हैं और नियमित रूप से शेव या ट्वीज़ नहीं करना चाहते हैं।

४. घर पर वैक्सिंग

वैक्सिंग एक क्षेत्र में सभी बालों को हटाने का एक प्रभावी तरीका है। नरम मोम आपके चेहरे के लिए अधिक उपयुक्त होगा क्योंकि यह चेहरे पर उपयोग करने के लिए तैयार किया गया है।

५. विरंजन

यह रासायनिक उपचार आपके बालों को सूख जाता है, जिससे यह टूट जाता है और गिर जाता है। इसके अलावा, यह बालों को हल्का करने में मदद करता है, जिससे यह कम ध्यान देने योग्य हो जाता है। अपने चेहरे पर ब्लीच लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें।


चेहरे के बाल हटाते समय बरते जाने वाली सावधानियां – Precautions for Facial Hair Removal in Hindi

१. यदि आप स्थायी चेहरे के बालों को हटाने के लिए एक चिकित्सा उपचार के लिए जा रहे हैं, तो आपको पहले से ही डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। लेजर जैसे उपचार बाद में विभिन्न त्वचा रोग का कारण बन सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास चिकित्सा पुष्टि है।

२. यदि आप घरेलू उपचार की कोशिश करना चाहते हैं, तो आपको किसी भी नकारात्मक प्रतिक्रिया से बचने के लिए अपनी त्वचा के प्रकार को जानना चाहिए। यहां वे बिंदु दिए गए हैं जिन्हें आपको याद रखना चाहिए:

  • रूखी त्वचा वाले लोगों को नींबू पैक को चेहरे पर १५-२० मिनट से ज्यादा नहीं रखना चाहिए।
  • केले और दलिया के पेस्ट के साथ अपने चेहरे पर पेस्ट को स्क्रब करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आप इसे ठंडे पानी से धोएं या त्वचा पर बर्फ लगाएं।
  • अपनी त्वचा पर शहद और नींबू के मिश्रण को लागू करने से पहले मिश्रण के तापमान की जांच करें।

३. शेविंग के लिए अपने चेहरे को साफ करें और साबुन या शेविंग क्रीम की एक परत लागू करें। यह एक चिकनी सतह को बढ़ावा देता है और कटौती की संभावना को कम करता है।

४. चेहरे के बालों को ट्वीज़ करने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

  • शुरू करने से पहले, त्वचा को नरम करने के लिए अपने चेहरे को गर्म वॉशक्लॉथ से पोंछ लें।
  • उन बालों को अलग करें जिन्हें आप तोड़ना चाहते हैं।
  • अपनी त्वचा को तना हुआ रखते समय, एक समय में एक बाल तोड़ दें।
  • हमेशा बालों के विकास की दिशा में खींचें या तोड़ें।

५. यदि आप मोम का उपयोग करते हैं, तो यह देखने के लिए अपनी त्वचा पर एक पैच परीक्षण करें कि क्या आप एलर्जी की प्रतिक्रिया विकसित करते हैं।

चेहरे पर बाल आने के कारण - Causes of Thick Facial Hair in Hindi

महिलाओं में चेहरे पर बाल आने के कारण-

  • हार्मोनल समस्याएं महिलाओं में चेहरे के बालों के मुख्य कारणों में से एक हैं।
  • यदि हार्मोन आपके चेहरे पर फज़ के लिए नहीं हैं, तो इसे अपने जीन इसका कारण हो सकता हैं।
  • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि विकार जैसे कुछ अंतर्निहित स्वास्थ्य मुद्दे भी इस समस्या का कारण बन सकते हैं।
  • कुशिंग सिंड्रोम भी हिर्सुटिज़्म का कारण बन सकता है।
  • विरलिज़तिओन एक ऐसी स्थिति जिसमें एक महिला माध्यमिक पुरुष यौन विशेषताओं को विकसित करती है, महिलाओं में घने चेहरे के बालों का कारण बनती है।

निष्कर्ष

चेहरे के बाल कुछ लोगों के लिए कष्टप्रद हो सकते हैं, लेकिन अवांछित बालों से छुटकारा पाना एक आसान चीज़ हैं। चुनी गई विधि के आधार पर, आप दिनों, हफ्तों या महीनों के लिए बालों से छुटकारा पा सकते हैं।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK