🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

त्वचा पर लाल धब्बे के कारण | Reasons for Red Spots on the Skin in Hindi

त्वचा में लाल धब्बे भयानक दिखते हैं और बेहद दर्दनाक होते हैं। लेकिन इसे ठीक करने के लिए आपको त्वचा पर लाल धब्बे के कारण जानने होगी।


1 min read
त्वचा पर लाल धब्बे के कारण | Reasons for Red Spots on the Skin in Hindi

लाल धब्बे कई लोगों द्वारा एक आम शिकायत है। यह आपकी उपस्थिति को बाधित करता है और आपकी त्वचा को सुस्त दिखता है। इसके अलावा, यह भी बहुत दर्दनाक है और गहन देखभाल की आवश्यकता है। यह त्वचा की स्थिति सहन करने के लिए बेहद असहज है और कई बार, आप इसे खरोंचते हैं, जिससे यह बदतर हो जाता है। लेकिन यह कैसे होता हैं? आइए जानते हैं त्वचा पर लाल धब्बे के कारण

Worried about Red Spots on the Skin? Schedule a Free Appointment with our Dermatologists and find solutions to all your skin related problems.

त्वचा पर लाल धब्बे के कारण - Reason for Red Spots on the Skin in Hindi

आपकी त्वचा पर कई कारणों से लाल धब्बे दिखाई देते हैं, जिनमें संक्रमण, चिकित्सा स्थिति, त्वचा की जलन या एलर्जी शामिल हैं। कुछ लाल धब्बे अपने आप चले जाते हैं, लेकिन दूसरों को उपचार की आवश्यकता हो सकती है। कभी-कभी त्वचा की स्थिति के अंतर्निहित कारण को निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है, यही कारण है कि आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या त्वचा विशेषज्ञ (एक डॉक्टर जो त्वचा, बाल और नाखूनों के विकारों में माहिर है) से निदान की तलाश करना एक अच्छा विचार है। यहां इस भयानक त्वचा की स्थिति के पीछे 13 कारण हैं।


१. पीटीरिऑसिस रोज़ा

एक भड़काऊ स्थिति है जो अक्सर एक झुके हुए पेड़ की तुलना में होती है क्योंकि यह कैसा दिखता है। यह आमतौर पर पहली बार में आपकी त्वचा पर एक बड़े, अंडाकार पैच के रूप में दिखाई देता है जो बाद में छाती, धड़, पीठ और पेट पर छोटे लाल धब्बे के साथ होता है। धब्बे खुजली या पपड़ीदार हो सकते हैं।

लक्षण

  • पैच दिखाई देने से पहले सिरदर्द, मतली और थकान
  • आपकी पीठ, छाती या पेट में छोटे लाल धब्बे
  • खुजली दाने
  • पपड़ीदार लाल धब्बे, अक्सर एक बढ़ी हुई सीमा के साथ।

२. एक्ने

मुँहासे आपकी त्वचा पर लाल धब्बे की उपस्थिति के प्रमुख कारणों में से एक हो सकते हैं। यह आमतौर पर चेहरे, पीठ, गर्दन, छाती और जघन क्षेत्र को प्रभावित करता है।

मुँहासे तब होते हैं जब आपकी त्वचा पर छोटे छिद्र गंदगी और बैक्टीरिया से भरे होते हैं। इसके परिणामस्वरूप आपकी त्वचा की सतह पर छोटे लाल धक्कों की उपस्थिति हो सकती है। इन धक्कों में सिर हो सकता है या नहीं भी हो सकता है और आमतौर पर मवाद से भरा होता है।

लक्षण

  • चेहरे, गर्दन, पीठ या छाती पर छोटे, लाल धक्कों
  • दर्दनाक, लाल धक्कों / अल्सर
  • पिंपल जैसे लाल धब्बे
  • आमतौर पर एक सफेद सिर होता है।

३. हीट रैश

मुँहासे की तरह, गर्मी के चकत्ते तब होते हैं जब आपकी त्वचा में छिद्र पसीने से भरे होते हैं, खासकर अत्यधिक आर्द्र मौसम में लगातार सूरज के संपर्क में आने के बाद। आपकी त्वचा की सतह की यात्रा करते समय, पसीना कभी-कभी अवरुद्ध हो सकता है, जिससे छोटे लाल धक्कों दिखाई देते हैं।

गर्मी चकत्ते छोटे फफोले के साथ लाल त्वचा की तरह दिखते हैं और आमतौर पर उन क्षेत्रों में दिखाई देते हैं जहां आप सबसे अधिक पसीना करते हैं और जहां आपकी त्वचा को किसी चीज के खिलाफ रगड़ने की संभावना होती है।

लक्षण

Worried about Red Spots on the Skin? Schedule a Free Appointment with our Dermatologists and find solutions to all your skin related problems.

४. एलर्जी

एलर्जी प्रतिक्रियाएं प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रियाओं के कारण होती हैं। यह तब होता है जब आपका शरीर या त्वचा किसी ऐसी चीज के संपर्क में आती है जिसे वह विदेशी मानता है। एलर्जी त्वचा प्रतिक्रियाओं को हवाई एलर्जी, अंडे, मूंगफली, कीट के काटने, दवाओं विशेष रूप से पेनिसिलिन, आदि जैसे कुछ खाद्य पदार्थों द्वारा ट्रिगर किया जा सकता हैं।

लक्षण

  • त्वचा पर लाल धब्बे
  • खुजली और दर्दनाक पैच या धब्बे
  • तब होता है जब किसी पदार्थ के संपर्क में होता है
  • कुछ ही दिनों में बस जाता है।

५. कांटेक्ट डर्मेटाइटिस

संपर्क जिल्द की सूजन तब होती है जब आपकी त्वचा किसी ऐसी चीज पर प्रतिक्रिया करती है जिसके साथ यह संपर्क में आता है। यह एक शुष्क त्वचा की स्थिति है। कठोर स्किनकेयर उत्पाद आमतौर पर संपर्क जिल्द की सूजन का कारण बनते हैं, यदि आपके पास बेहद शुष्क त्वचा है।

त्वचा पर लाल धब्बे के लिए घरेलू उपचार - Home Remedies for Red Spots on Skin in Hindi

यहां आपकी त्वचा पर लाल धब्बों के लिए कुछ घर-आधारित उपचार दिए गए हैं-

१. नारियल का तेल

नारियल का तेल आपकी त्वचा को शांत कर सकता है और खुजली और लालिमा को कम कर सकता है, दोनों त्वचा पर लाल धब्बे के मुख्य लक्षण हैं। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है और सूखी और परतदार त्वचा का इलाज करता है।

२. केले का छिलका

लाल धब्बों से छुटकारा पाने के लिए एक और प्रभावी घरेलू उपचार केले का छिलका है। केले के छिलके पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं, जो त्वचा पर लाल धब्बों के कारण लालिमा, सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकते हैं। धीरे से अपनी त्वचा पर एक केले के छिलके रगड़ने से निशान और लालिमा कम हो सकती है।

Worried about Red Spots on the Skin? Schedule a Free Appointment with our Dermatologists and find solutions to all your skin related problems.

३. दही

त्वचा के किसी विशेष क्षेत्र पर मेलेनिन सामग्री में वृद्धि भी लाल या भूरे रंग के धब्बों के पीछे एक कारण हो सकती है। सादे दही को घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल करके इस समस्या को संतुलित किया जा सकता है।

४. खीरा

खीरे में शीतलन और आराम करने वाले गुण होते हैं जो लाल धब्बों के इलाज में मदद कर सकते हैं। इसमें विरोधी भड़काऊ होता है जो उन लाल और सूजन वाले धब्बों को कम करने के लिए आपकी त्वचा में गहराई से सोखता है। आप प्रभावित क्षेत्र पर खीरे के पतले स्लाइस रखकर इस सरल घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

५. नींबू का रस

यह एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ हैं जो आपकी त्वचा पर लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है। नींबू का रस एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में कार्य करता है और निश्चित रूप से आपकी सौंदर्य देखभाल दिनचर्या का एक हिस्सा होना चाहिए।

निष्कर्ष:

तोह यह सारे आप घरेलु इलाज के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है।  इससे आपका लाल धब्बे तो काम होंगे ही, साथ में इनमे कई फायदे भी हैं जैस त्वचा में निखार लाना, गोरा करना और भी।


GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK