🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए? | How Often Should You Masturbate in Hindi

मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए क्या ज्यादा मास्टरबेशन करने के दुष्परिणाम बन सकते है आपके लिए मुसीबत।


1 min read
मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए? | How Often Should You Masturbate in Hindi

मास्टरबेशन एक सामान्य शारीरिक प्रक्रिया है जो सभी मनुष्यों के द्वारा की जाती है। यह प्रत्येक उम्र और लिंग के द्वारा की जाने वाली प्राकृतिक प्रक्रिया है। इसके लिए कोई समय निर्धारित नहीं है की आप किसी निश्चित समय पर ही मास्टरबेट करें। अपनी उत्तेजना को शांत करने के लिए महिलाएं भी हस्थमैथुन करती है लेकिन आपको इस बात का पता होना चाहिए की मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए। आज इस विषय पर ही यहाँ आपको पूरी जानकारी मिलेगी।

मास्टरबेशन क्या है? - What Is Masturbation in Hindi?

हस्तमैथुन यौन सुख के लिए खुद के ही द्वारा अपने स्वयं के जननांगों की यौन उत्तेजना है। यह एक सामान्य और स्वस्थ यौन क्रिया है। इसे उंगलियां, हाथ, सेक्स टॉय जैसे वाइब्रेटर, रोजमर्रा की वस्तुएं इनके द्वारा किया जाता है। हस्तमैथुन तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति यौन सुख के लिए अपने जननांगों को उत्तेजित करता है जिससे संभोग सुख प्राप्त होता है और नहीं भी।

हस्तमैथुन सभी उम्र की महिलाओं में आम है और स्वस्थ यौन विकास में एक भूमिका निभाता है। ऐसे बहुत से कारण है जिस वजह से लोग हस्तमैथुन करते हैं। इनमें आते है: आनंद, मस्ती और तनाव को मुक्त करना। कुछ लोग अकेले हस्तमैथुन करते हैं तो कुछ साथी के साथ हस्तमैथुन करते हैं। हस्तमैथुन को प्रागैतिहासिक काल से कला में चित्रित किया गया है।

एक शोध में पाया गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में १४-१७  वर्ष की आयु के किशोरों में लगभग ७४ प्रतिशत पुरुष और ४८ प्रतिशत महिलाएं हस्तमैथुन करती हैं। हस्तमैथुन और किसी भी प्रकार के मानसिक या शारीरिक विकार के बीच कोई कारण संबंध ज्ञात नहीं है। पश्चिमी दुनिया में निजी तौर पर या अपने साथी के साथ हस्तमैथुन करना यौन आनंद का एक सामान्य और स्वस्थ हिस्सा माना जाता है।

हस्तमैथुन के बारे भिन्न-भिन्न विचार है। कुछ इसे आध्यात्मिक रूप से हानिकारक मानते है। कुछ इसे आध्यात्मिक रूप से हानिकारक नहीं मानते हैं और अन्य इसे स्थितिजन्य दृष्टिकोण के रूप में देखते हैं। हस्तमैथुन की कानूनी स्थिति भी इतिहास के माध्यम से भिन्न है और अधिकांश देशों में सार्वजनिक रूप से हस्तमैथुन अवैध है।

मास्टरबेशन कितने दिन में करना चाहिए? - How Often Should You Masturbate  in Hindi

हस्तमैथुन जीवन का एक सामान्य, स्वस्थ और आनंददायक हिस्सा है। लेकिन महिलाओं को मास्टरबेशन कितनी बार करना चाहिए, कितने दिन में करना चाहिए आइये जानते है।

यह आत्म-प्रेम का एक पूरी तरह से प्राकृतिक रूप है। जिसके कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ भी हैं। हस्तमैथुन करने से आप अपने शरीर को सुरक्षित और आनंददायक तरीके से जान सकते हैं ताकि आप जान सकें कि आपको क्या अच्छा लगता है और फिर उन यौन इच्छाओं के बारे में अपने साथी को बता सके।

हस्थमैथुन कब करना चाहिए और आप कितनी बार हस्तमैथुन करते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। चाहे आप हर दिन करे, दिन में कई बार करे, कभी-कभार हस्तमैथुन करें या बिल्कुल भी न करें जब तक आपको कोई नुकसान नहीं है यह सेफ है तब तक आप कभी भी कर सकते है लेकिन आपको लग रहा है की ज्यादा करने से कुछ नुकसान जैसा महसूस हो रहा है तो इसे बंद कर दें।

हस्तमैथुन के लिए कोई एक दृष्टिकोण नहीं है लेकिन कुछ नए आंकड़े हैं कि दुनिया भर में महिलाएं कितनी बार हस्तमैथुन करती हैं। २०२० में सेक्स टॉय ब्रांड वूमनाइज़र द्वारा कमीशन किए गए १२ देशों की ६००० महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल महिलाएं सप्ताह में एक बार या साल में ४९  बार हस्तमैथुन करती हैं।

किसी व्यक्ति द्वारा कितनी बार हस्तमैथुन किया जाता है यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हो सकता है और यह उनकी उम्र, जीवन स्तर, कामेच्छा और उस संस्कृति या समुदाय के आधार पर भिन्न हो सकता है जिसका वे हिस्सा हैं।

मास्टरबेशन के फायदे - Benefits of Masturbation  in Hindi

ऐसा माना जाता है कि हस्तमैथुन से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह के लाभ हो सकते हैं। इन लाभों में शामिल है।

१. बेहतर नींद

जो महिलाएं मास्टरबेट करती है उनकी नींद की गुणवत्ता में वृद्धि होती है। यह आपको बेहतर नींद में मदद करता है मास्टरबेट करने के बाद आप हल्का महसूस करते है जिससे आपको नींद अच्छी आती है।

२. पीएमएस और अवधि दर्द

अध्ययनों के मुताबिक, जिन महिलाओं को मासिक धर्म के समय दर्द तेज होता है और ऐंठन बनी रहती है उन्हें मास्टरबेट करने से दर्द और ऐंठन से राहत मिलती है

३. पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं

मास्टरबेट की प्रक्रिया से पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों में मजबूती आती है इसमें अपनाने वाली पैरों की मुद्राओं से पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों में ताकत आती है।

४. बेहतर सेक्स लाइफ

जब आप हस्तमैथुन करते है तो अपने शरीर को अच्छी तरह से जान पाते है की आपको सेक्स में क्या पसंद है और अपने साथी को इस बारे में बता सकते है जिससे आपकी सेक्स लाइफ अच्छी हो जाती है।

५. बढ़ी हुई कामेच्छा

कामेच्छा में सुधार होता है और कामेच्छा बढ़ने लगती है।

६. मूड होता है बेहतर

यह आपके मूड को भी बेहतर बनाता है और आपको ख़ुशी देता है।

७. तनाव और चिंता में कमी

अगर आप मानसिक तनाव में है तो हस्तमैथुन से तनाव में कमी आती है। जो लोग हस्तमैथुन करते है उनका तनाव कम हो जाता है और मानसिक शान्ति मिलती है।

ज्यादा मास्टरबेशन करने के दुष्परिणाम - Side Effects of Too Much Masturbation in Hindi

बहुत से लोग अभी भी इस बारे में नहीं जानते है की बहुत ज्यादा हस्तमैथुन के कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

  • दैनिक जीवन से ध्यान भटकना।
  • हर दिन घंटों हस्तमैथुन करना जिससे आपकी दैनिक जिम्मेदारियां पूरी नहीं हो पाना।
  • हस्तमैथुन के बारे में इतनी अधिक कल्पना करना कि आप काम, रिश्तों या सामाजिक संबंधों पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाना।
  • काम, स्कूल, या महत्वपूर्ण सामाजिक कार्यक्रमों के दौरान भी हस्तमैथुन के बारे में सोचना।  

क्या आप बहुत अधिक हस्तमैथुन कर रहे हैं तो आप किसी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता या मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता से बात कर सकते हैं। उनसे आपको मदद मिलेगी।

मास्टरबेशन की लत - Masturbation Addiction in Hindi

हस्तमैथुन की लत को चिकित्सकीय रूप से पहचानने पर जोर दिया गया है कुछ ऐसा मानते है कि इसे एक मजबूरी के रूप में पहचाना जाना चाहिए न कि लत के रूप में। हस्तमैथुन की लत तब होती है जब कोई व्यक्ति हस्तमैथुन करने की इच्छा को रोक नहीं पाता है और इसके परिणामस्वरूप व्यवहार में अनिवार्य रूप से शामिल हो जाता है।

हस्तमैथुन की लत के लिए कोई नैदानिक ​​निदान नहीं है। "हस्तमैथुन की लत" शब्द का प्रयोग विवादास्पद है, क्योंकि इस पर एक स्वतंत्र निदान योग्य स्थिति के रूप में समर्थन देने के लिए पर्याप्त शोध नहीं है।

लोग अक्सर "हस्तमैथुन की लत" के बजाय "बाध्यकारी हस्तमैथुन" का उल्लेख करते हैं। इसी तरह, कुछ लोग सेक्स एडिक्शन को क्लिनिकल एडिक्शन नहीं मानते हैं। हालांकि उचित हस्तमैथुन एक स्वस्थ अभ्यास है, अत्यधिक हस्तमैथुन के कई नकारात्मक परिणाम हो सकते है।

निष्कर्ष :

मास्टरबेशन वैसे तो एक सामान्य प्रक्रिया है जो सभी मनुष्यों के द्वारा की जाती है जिससे मानसिक और शारीरिक दोनों तरह के लाभ प्राप्त होते है। लेकिन जब हस्तमैथुन की लत लग है जाये तो इसके दुष्परिणाम  मिलना शुरू हो जाते है। आपको अपनी उम्र और शरीर की प्रकृति के अनुसार मास्टरबेशन करना चाहिए।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK