🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

हाई बीपी के लक्षण | High BP Symptoms - Bodywise


1 min read
हाई बीपी के लक्षण | High BP Symptoms - Bodywise


हाई ब्लड प्रेशर आम बिमारी की तरह लगने वाली बहुत खतरनाक बिमारी है। ब्लड जब अस्वस्थ होता है तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहते है। अगर लम्बे समय तक उच्च रक्तचाप बना रहता है तो यह हृदय की बिमारियों के साथ ही अन्य बिमारियों के होने का कारण बनती है।

ब्लड प्रेशर क्या होता है (What Is Blood Pressure)

शरीर में रक्त धमनियां रक्त को फैलाने का काम करती है। रक्त वाहिनियों से गुजरने वाले रक्त के द्वारा वाहिनियों की दीवारों पर जो दबाव डाला जाता है उसे ब्लड प्रेशर कहते है। इसे इस तरह से समझते है - हृदय रक्त को धमनियों में पंप करता है और धमनियों में रक्त के प्रवाह को रेगुलेट करता है इस पर डाले गए दबाव को रक्तचाप कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी होने के लक्षण | Pregnancy Symptoms in Hindi - Bodywise

हाई बीपी के लक्षण (High BP Symptoms)

अगर आपको भी यह लक्षण दिखाई दे तो हो जाये सावधान। इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करे। हाई ब्लड प्रेशर की शुरुआत के है यह संकेत जानिए ब्लड प्रेशर बढ़ने के लक्षण

1) सीने में दर्द - अगर किसी को सीने में दर्द है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए जिससे की आप सही समय पर इसका इलाज करवा सकते है।

2) धुंधला दिखना - अगर अचानक धुंधला दिखाई देने लगे तो यह भी हाई ब्लड प्रेशर का एक संकेत होता है।

3) सिर दर्द - वैसे तो आज के समय में सिर दर्द बहुत आम समस्या बन गई है। ठंड की वजह से या तनाव की वजह से भी सिर दर्द होता है। किन्तु ज्यादा समय तक यही समस्या बनी रहे तो हाई बीपी होने का खतरा रहता है।

4) पसीना आना - अगर तनाव रहता है तो ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है। जिससे की पैनिक अटैक या फिर एन्जाइटी हो सकती है। हाई बीपी में पसीना अधिक आता है। पसीना आना भी बीपी हाई के लक्षण में आता है।  

5) उल्टी या जी मिचलाना - जी मचला रहा है या उल्टी आने की समस्या बनी हुई है। तो इस पर गौर करना चाहिए और समय पर डॉक्टर को दिखा देना चाहिए।

6) साँस में तकलीफ - उच्च रक्त चाप से पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्क्त होती है। अगर अचानक से सांस लेने में दिक्क्त होने लगे तो इसकी जाँच करा ले।

7) दिल की धड़कन अनियमित होना - जब दिल की धड़कने एकदम तेज और अनियमित गति से चलती है तो आपको इस पर विचार करना चाहिए। क्योंकि अनियमित तरह से धड़कनो का चलना भी ब्लड प्रेशर बढ़ने के लक्षण में आता है।

8) थकान होना - थोड़ा सा काम करने पर थकान महसूस होना भी उच्च रक्त चाप का लक्षण है। उच्च रक्त चाप के लक्षण में थकान जैसा भी महसूस होता है।

यह भी पढ़ें: कीवी के फायदे, उपयोग और नुकसान | Kiwi Fruirt Benefits, Uses & Side Effects

नॉर्मल बीपी कितना होता है (Normal Blood Pressure Level)

सामान्य ब्लड प्रेशर का स्तर 120/80 होना चाहिए। जिस समय नसों से रक्त गुजरता है उस समय पड़ने वाला दबाव सिस्टोलिक प्रेशर कहलाता है। यह आम तौर पर 120 होता है।

रक्त के गुजरने के बाद जो दबाव पड़ता है उसे डायस्टोलिक प्रेशर कहते है। यह सामान्यत: 80 होता है। यह महिलाओं और पुरुष के लिए समान ही होता है।

अगर आप एक बार ब्लड प्रेशर मापने के बाद सोचते है की यही आपका सही ब्लड प्रेशर है तो आपको सीधा इस निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए। दिनभर में ३ - ४ बार ब्लड प्रेशर मापें।

हर बार ब्लड प्रेशर मापने पर एक ही रीडिंग आ रही हो और अन्य कोई दिक्कत न हो रही हो तो यह बिल्कुल सामान्य स्थिति होती है।

लेकिन दिनभर में ३ से ४ बार ब्लड प्रेशर मापने पर रीडिंग में बदलाव आ रहे है और इसके साथ ही दिक्क़ते भी महसूस हो रही है तो समय पर चिकित्स्क से संपर्क करे।


हाई ब्लड प्रेशर होना सामान्य सी लगने वाली एक गंभीर बिमारी होती है। जो समय के साथ-साथ और भी गंभीर रूप ले लेती है। इन लक्षणों में से अगर आपको कोई भी लक्षण महसूस होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करके उन्हें इसकी जानकारी दे। समय पर इलाज करवाए और स्वस्थ रहे।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK