🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

चेहरा साफ करने के उपाय - Ways To Clean Face in Hindi


1 min read
चेहरा साफ करने के उपाय - Ways To Clean Face in Hindi

साफ़ निखरा हुआ चेहरा सभी की ख़्वाइश होती है लेकिन धूल- मिट्टी प्रदुषण ने हमारे चेहरे की रंगत छीन ली है और बहुत से सस्ते और हल्की क्वालिटी के ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी चेहरे की त्वचा को खराब कर देते है। आप कुछ उपाय करके अपने चेहरे को एकदम साफ़ कर सकते है।

चेहरा साफ करने के उपाय - Ways To Clean Face in Hindi

अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए आगे बताये गए इन उपायों को अपनाएं। यह आपके चेहरे के पोर्स तक की अच्छे से सफाई करके चेहरे को पूरी तरह से साफ़ कर देंगे।

1) चेहरे की सफाई -

सबसे पहले चेहरे की सफाई करना जरुरी है। चेहरे को किसी अच्छे फेशियल क्लीन्ज़र, क्लींजिंग मिल्क या फ़ेस वॉश से अच्छे से वाश करें। कच्चे दूध से भी प्राकृतिक तरीके से क्लींजिंग कर सकते है। इसमें १ चुटकी हल्दी भी मिला सकते है। हल्के हाथों से ५ मिनट तक क्लींजिंग करे फिर मुलायम तौलिये से चेहरा थपथपा कर सुखा लें।

2) भाप -

चेहरा साफ हो जाने के बाद चेहरे को भाप दें। फेशियल स्टीमर या बाउल में गर्म पानी लेकर स्टीम लें। कुछ इंच की दूरी रख कर स्टीम लें। सिर को तौलिये से ढक लें। ५ मिनट तक स्टीम लें। स्टीमिंग चेहरे को साफ़ करती है ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स भी इससे खत्म हो जाते है। तौलिये से हल्के हाथ से चेहरा पोंछ लें।

3) स्क्रबिंग -

मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में स्क्रब मदद करता है। समय के साथ त्वचा पर मृत त्वचा कोशिका जमा होने लगती है। स्क्रबिंग अन्य उत्पादों को अच्छे से चेहरे पर अवशोषित करने के लिए भी मदद करता है। अपने चेहरे के लिए प्राकृतिक स्क्रब का चुनाव करें। चीनी और शहद का मिश्रण बनाकर भी स्क्रबिंग कर सकते है। ५ मिनट तक स्क्रब करे। ज्यादा दबाव ना डालकर हल्के हाथों से स्क्रब करना चाहिए।

4) फेस पैक -

मॉइस्चराइजिंग फेस पैक से चेहरा सॉफ्ट हो जाता है और फेसपैक से रंग भी निखर जाता है। तैलीय त्वचा के लोगों को अपने फेसपैक में मुल्तानी मिट्टी मिलाना चाहिए। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेती है। जिनकी त्वचा सामान्य से रूखी है उन्हें केले और शहद का फेसपैक लगाना चाहिए। चेहरे पर फेस पैक को तब तक लगा कर रखे जब तक कि यह सूख न जाए। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

5) टोनिंग -

टोनर त्वचा को फ्रेश महसूस करवाता है और छिद्रों को सील कर देता है। टोनर त्वचा को हाइड्रेट भी बनाये रखता है। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार टोनर का प्रयोग करें। घर पर टोनर बना सकते है। खीरे का रस और गुलाब जल का टोनर भी लगा सकते है। यह एक प्राकृतिक टोनर है जो पीएच संतुलन को बनाए रखता है।

6) मॉइस्चराइजिंग -

मॉइस्चराइज़ करना कभी ना भूलें। यह त्वचा को पुनर्जीवित कर देता है और त्वचा की विभिन्न समस्याओं को भी दूर करता है। अपने चेहरे और गर्दन पर मॉइस्चराइज़र लगाएं। रोज रात में सोने के पहले चेहरे को मॉइस्चराइज़ जरूर करें।

यह भी पढ़ें: स्किन केयर टिप्स | Skin Care Tips in Hindi

कुछ अन्य टिप्स - Other Pro Tips in Hindi


  • अपने मेकअप ब्रश को हमेशा साफ़ रखे। इस पर जमी गंदगी आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • अपने भोजन में फल और सब्जियां शामिल करे। यह चेहरे की चमक और सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते है।
  • खूब पानी पियें। इससे बॉडी हाइड्रेट रहेगी और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे।
  • सोने के पहले चेहरे को जरूर धोएं। इससे दिनभर की जमा गंदगी चेहरे से साफ़ हो जाती है।

निष्कर्ष :

इन उपाय से आप चेहरे को एकदम साफ़ कर सकेंगे। अपने चेहरे पर गंदगी जमा ना होने दे। चेहरे को जितना साफ़ रखेंगे उतना आपका चेहरा सुंदर दिखेगा और ग्लो करेगा। हल्की क्वालिटी के ब्यूटी प्रोडक्ट्स चेहरे पर ना लगाएं।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK