🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

How to Take Pregnancy Test in Hindi | घर बैठे प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें?

घर बैठे प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें? क्या प्रेग्नेंसी रिजल्ट को लेकर है जल्दी तो घर पर ही करें कुछ आसान तरीको से प्रेगनेंसी टेस्ट।


1 min read
How to Take Pregnancy Test in Hindi | घर बैठे प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें?

कुछ महिलाएं अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर बहुत उतावली होती है। वह इंतजार ही नहीं कर पाती यह जानने के लिए की वह प्रेग्नेंट है या नहीं और डॉक्टर के पास या क्लिनिक जाने तक का सब्र नहीं कर पाती। तो ऐसे में घर पर ही आप प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते है। यह आपको बताने में मदद करेंगे की आप प्रेग्नेंट है या फिर नहीं।

गर्भावस्था परीक्षण क्या है, और यह कैसे काम करता है? - What Is a Pregnancy Test, and How Does It Work?

प्रेगनेंसी का पता कैसे चलता है तो जब गर्भावस्था परीक्षण करते तो यह आपके शरीर में मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) की मात्रा ढूंढता है। प्रेग्नेंसी टेस्ट इस हार्मोन के लिए आपके पेशाब या रक्त की जांच करते हैं। मूत्र या रक्त में एचसीजी होता है। यह रसायन केवल गर्भवती महिलाओं में पाया जाता है। शरीर में यह हार्मोन तब बनता है जब गर्भाशय की दिवार से एक निषेचित अंडा जुड़ जाता है।

शुरुआती गर्भावस्था के हर दिन शरीर अधिक से अधिक एचसीजी बनाता है। जैसे-जैसे सप्ताह बीतेंगे आपके शरीर में अधिक से अधिक यह हार्मोन बनेगा इससे यह सम्भावना रहती है की गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक है।

गर्भावस्था के शुरू में ही शरीर कोशिकाओं के समूह को बढ़ाने के लिए बहुत से परिवर्तनों से गुजरना शुरू कर देता है जो आपके बच्चे में विकसित होंगे। एचसीजी गर्भाधान के लगभग १० दिनों के बाद गर्भाशय (गर्भ) में निषेचित अंडे के प्रत्यारोपण के बाद बनना शुरू हो जाता है।

गर्भावस्था परीक्षण मूत्र या रक्त में एचसीजी की मात्रा पर प्रतिक्रिया करता है। इस तरह यह काम करता है। गर्भावस्था परीक्षण हार्मोन ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रॉफिन (एचसीजी) का पता लगाते हैं, गर्भावस्था टेस्ट एक किट में होता है जिसमें १ या २ लम्बी छड़े होती है। इस पर पेशाब करके टेस्ट किया जाता है यानि की मूत्र की १ - २ बून्द डाली जाती है जिसके बाद कुछ ही मिनट में परिणाम सामने होता है हमेशा निर्देशों की जांच करें। सकारात्मक परिणाम किस तरह से पता चलेगा या कैसा दिखेगा यह जानने के लिए परीक्षण के साथ आने वाले निर्देशों को पढ़ें।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट के प्रकार - Types of Pregnancy Test Kit in Hindi

गर्भावस्था परीक्षण के दो प्रकार है रक्त परीक्षण और मूत्र परीक्षण।

१. रक्त परीक्षण से प्रेग्नेंट टेस्ट कैसे किया जाता है

इस परीक्षण को डॉक्टर से करवाया जाता है। इस टेस्ट को ओव्यूलेशन के ६ से ८ दिनों के बाद घर पर गर्भावस्था परीक्षण करने से पहले गर्भावस्था का पता लगा सकते हैं। इसका रिजल्ट आने में थोड़ा समय लगता है।

रक्त गर्भावस्था परीक्षण भी दो प्रकार के होते हैं:

  • एक गुणात्मक एचसीजी परीक्षण - यह टेस्ट सिर्फ एचसीजी की जाँच करता है। इसमें यह पता नहीं चलेगा की आप प्रेग्नेंट है या नहीं। गर्भधारण की पुष्टि करने के लिए गर्भधारण के १० दिन बाद डॉक्टर यह टेस्ट करने के लिए कहते है।
  • एक मात्रात्मक एचसीजी परीक्षण (बीटा एचसीजी) - यह टेस्ट रक्त में एचसीजी की सटीक मात्रा को मापता है। अगर एचसीजी का स्तर कम है तो यह इसका भी पता लगा सकता है। गर्भावस्था के दौरान आने वाली समस्याओं का भी इससे पता चलता है।

२. मूत्र परीक्षण से प्रेग्नेंसी कैसे चेक करें

यह घर पर भी किया जा सकता है। यह टेस्ट उपयोग में आसान होते हैं। निर्देशों का पालन अच्छे से किया जाये तो मूत्र परीक्षण बहुत सटीक हैं।

आप कितनी जल्दी गर्भावस्था परीक्षण कर सकते हैं? -  How Soon Can You Take a Pregnancy Test?

सही परिणाम के लिए मासिक धर्म के छूटने के एक सप्ताह बाद तक प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए इंतजार करना चाहिए। अगर आप इतना भी इंतजार नहीं करना चाहती तो यौन संबंध बनाने के कम से कम एक से दो सप्ताह बाद तक प्रतीक्षा करनी चाहिए। यदि आपके चक्र में टेस्ट जल्दी कर लिया जाता है तो परिणाम गलत मिल सकते हैं।

आगे बताये गए संकेत अगर आपको खुद में नजर आ रहे है तो इसका मतलब है की आपको प्रेग्नेंसी टेस्ट करना चाहिए।

१. पीरियड मिस होने पर

अगर आपके पीरियड मिस हो गए है और एक महीना ऊपर हो गया है तब आपको प्रेग्नेंसी टेस्ट करना चाहिए। अगर आपको गर्भावस्था का संदेह है और रक्तस्त्राव भी हो रहा है और प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव भी है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

२. स्तनों में दर्द

रक्त के प्रवाह में वृद्धि की वजह से स्तन कोमल महसूस हो सकते हैं और बड़े दिखाई दे सकते हैं। इसके साथ ही आपको ब्रेस्ट में दर्द भी हो सकता है लेकिन यह लक्षण हर बार गर्भावस्था का लक्षण नहीं होता।

३. ऐंठन

प्रारंभिक गर्भावस्था में आप ऐंठन को महसूस कर सकती है और आपको लग सकता है की आपका मासिक धर्म आने में है लेकिन यह नहीं आते।

४. गर्भनिरोधक विफल

गर्भनिरोधक उपकरण प्रेग्नेंट ना होने की १०० % सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं। यदि गर्भनिरोधक विफल हो गया है तो अन्यथा गलत तरीके से इस्तेमाल किया गया है और आपके मन में प्रेग्नेंसी को लेकर कुछ शंका है तो एक परीक्षण करने पर विचार करें।

गर्भावस्था परीक्षण कितना सही है? -  How Accurate Are Pregnancy Tests?

सही तरह से प्रयोग करने पर परिणाम बिल्कुल सही आता है। प्रेग्नेंसी टेस्ट जो मेडिकल पर मिलते है वह १०० में से ९९ बार सटीक होते है। गर्भावस्था टेस्ट सबसे सटीक तब होते हैं जब आप पहले से ही अपना पीरियड मिस कर चुकी हैं और उस दौरान टेस्ट कर रही है।

गर्भावस्था परीक्षण उस समस्य काम नहीं करेगा जब आप इसका सही तरीके से उपयोग नहीं करते हैं। इसलिए हमेशा जो निर्देश दिए गए है उनका पालन करें।

घर बैठे प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें? - How to Take a Pregnancy Test at Home?

आजकल बहुत सी तरह की प्रेग्नेंसी किट मिलती है लेकिन सबका इस्तेमाल करने का तरीका एक ही होता है। आइये जानते है की आप घर पर कैसे पता करे की प्रेग्नेंट है या नहीं

१. किट की विधि अपनाने के लिए पहले थोड़ा सा मूत्र निकाल लें।

२. यदि आप स्ट्रिप पर ही मूत्र कर रही है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप कितनी देर के लिए कर रही है। कुछ किट पर निर्देश दिए होते है की ५ सेकंड तक ही करे। उपयोग के पहले देख लें की स्ट्रिप का जो मूत्र है वह अवशोषक छोर मूत्र की ओर हो।

३. ड्रॉपर से भी मूत्र की बुँदे डाल सकते है। ।

४. अब थोड़ी देर इन्तजार करें। टेस्ट की गई स्टिक को साफ़ जगह पर रखे। ५ मिनट में आपको इसका परिणाम मिल जाएगा।।

५. किट पर जो निर्देश में परिणाम देखने का समय दिया गया है। उस समय के अनुसार परिणाम देखे। बहुत सी किट में परिणाम प्लस और माइनस में आता है तो कुछ में रंग परिवर्तन होता है। आप किट पर दिए गए निर्देश प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें के अनुसार ही इस्तेमाल करे। अब परिणाम पता चल जाएगा की आप गर्भवती है या नहीं।

अगर मेरा गर्भावस्था परीक्षण सकारात्मक है तो मुझे क्या करना चाहिए? -  What Should I Do if My Pregnancy Test Is Positive?

अगर आपका मासिक धर्म छूट गया है और आप सोच रही है की कैसे पता चलेगा कि मैं प्रेग्नेंट हूं तो मासिक धर्म छूटने के बाद आप प्रेग्नेंसी टेस्ट कर रही है और परिणाम पॉजिटिव आया है तो इसका अर्थ है की आप प्रेग्नेंट है। सुनिश्चित करने के लिए अनुवर्ती परीक्षण के लिए नर्स, डॉक्टर, क्लिनिक या स्थानीय नियोजित पितृत्व स्वास्थ्य केंद्र जाकर भी टेस्ट करवा सकती है।

निष्कर्ष :

यदि आप हॉस्पिटल या क्लिनिक नहीं जाना चाहती और घर पर ही प्रेग्नेंसी टेस्ट  जानना चाहती है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं तो इस तरह किट का इस्तेमाल कर सकती है अगर आपके मन में कोई शंका है तो डॉक्टर को जरूर बताएं।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK