🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

बाल काले करने का नेचुरल तरीका | Natural Home Remedies to Get Black Hairs

इन तरीकों का इस्तेमाल करके अपने बालों को प्राकृतिक रूप से कर सकते है। काला जानिये बालों को काला करने का प्राकृतिक तरीका।


1 min read
बाल काले करने का नेचुरल तरीका | Natural Home Remedies to Get Black Hairs

उम्र बढ़ने के साथ बालों का सफ़ेद होना तो आम बात है, लेकिन आजकल की जीवनशैली में कम उम्र में ही लोगों के बाल सफ़ेद होने लगे है। बालों के स्वास्थ्य के लिए केराटिन मुख्य प्रोटीन है जो बालों का निर्माण करता है उन्हें स्वस्थ बनाता है।

जब केराटिन में मेलेनिन की कमी हो जाती है तो बाल सफेद होने लगते हैं। बालों पर उपयोग किये जाने वाले केमिकल्स ने बालों के स्वास्थ्य को बिगाड़ दिया है तो आप अपने बालों को नेचुरल तरीके से काला कैसे कर सकते है इसके लिए आगे पढ़ते रहिये।

बाल काले करने का नेचुरल तरीका

१. आंवला

बालों लिए आंवला सर्वश्रेष्ठ होता है। इसका आप रोज किसी भी रूप में सेवन कर सकते है और बालों पर आंवला लगाना बहुत फायदेमंद होता है। आप आंवले का पाउडर मेहँदी में मिलाकर लगा सकते है या आंवले के पानी से बाल धो सकते है इससे बाल मजबूत होती है और बालों की खोयी हुई नमी वापस लौट आती है। आंवला और मेंहदी का मिश्रण बालों की सफेदी ठीक करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। आप महीने में १ या २ बार इसे अपने बालों में लगा सकते है।

२. इंडिगो और मेंहदी

इसे आमतौर पर नील जैसा जाना जाता है। पुराने समय से बालों को काला करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह एक प्राकृतिक रंग है। यह एक नीला काला रंग बनाता है जो बालों के सफ़ेद और भूरे रंग को कवर करने के लिए मेंहदी के साथ मिलाकर लगाया जाता है।

३. करी पत्ते

करी पत्ते से बाल मजबूत होते है और यह बालों को जीवन शक्ति प्रदान करते है। ४ चम्मच नारियल के तेल में करी पत्ते को इतना उबाले की वह पक जाएँ। हल्का ठंडा होने पर इससे बालों में मालिश करें और १ घंटे तक लगा कर रखने के बाद अपने बालों में शैम्पू कर लें। आप चाहे तो रातभर के लिए भी इसे बालों में लगा रहने दे सकते है। इसे हफ्ते में २ बार लगा सकते है हेयर पैक के रूप में भी इसे इस्तेमाल कर सकते है।

४. ब्लैक टी

ब्लैक टी भी सफ़ेद बालों को काला करने का एक प्रभावी घटक है जो बालों को सफ़ेद होने से रोकने में मदद करती है इसे शैम्पू के बाद अपने बालों को धोने के लिए इस्तेमाल कर सकते है २०० मिली ब्लैक टी लें इसे शैम्पू करने के बाद अपने बालों पर कंडीशनर के रूप में उपयोग करें। आप चाहे तो इसका पेस्ट भी बनाकर लगा सकते है पत्तियों को २ घंटे के लिए गर्म पानी में भिगो दें अब इसका मुलायम पेस्ट बना लें इसमें थोड़ा सा निम्बू का रस मिला लें बालों को धोने से पहले इसे ४० मिनट के लिए हेयर मास्क के रूप में लगाएं।

५. आलू

आलू भी बालों को काला करने का एक आसान सा तरीका है इसका मास्क बनाएं इसमें थोड़ा समय लगेगा लेकिन यह बालों को प्रभावी रूप से काला कर देगा। आलू को इतना उबालें की स्टार्च का घोल बनने लग जाए। अब इसे अपने बालों में लगा सकते है फिर इसे पानी से धो लें। आलू के स्टार्च का बना घोल बालों को सफेद होने से रोकता है।

६. शीरा

यह भूरे बालों को रोकता है और कम करने में मदद करता है। इसमें ताम्बा उच्च मात्रा में होता है जो बालों के रंगद्रव्य के उत्पादन में मदद करता है इसका अच्छा परिणाम देखने के लिए कम से कम कुछ महीनों तक रोजाना सुबह इसका एक बड़ा चम्मच खाएं।

७. हर्बल मिक्स

हर्बल काढ़ा बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करने का काम करता है आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं। जिसके लिए १ छोटा चम्मच त्रिफला, २ चम्मच ब्लैक टी, १/२ इंच कत्था का टुकड़ा, १ छोटा चम्मच आंवला पाउडर, अखरोट की छाल का १ टुकड़ा, १ छोटा चम्मच नील, १ छोटा चम्मच स्ट्रांग कॉफी, १ छोटा चम्मच ब्राह्मी पाउडर लें। इन सभी को २ लीटर पानी में आधे घंटे के लिए धीमी आंच पर उबाल लें। इसे ठंडा होने दें फिर एक एयर टाइट बोतल में छान लें। शैंपू करने से पहले ३० मिनट के लिए जड़ों पर लगाएं और आप अपने बालों के रंग में एक उल्लेखनीय अंतर देखेंगे।

८. रिब्ड लौकी

भूरे बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में रिब्ड लौकी अच्छा काम करती है। रिब्ड लौकी बालों के रंगद्रव्य को सही करने में मदद करती है एक कटी हुई लौकी को उबालकर इसे नारियल के तेल में मिलाएं और घोल के ठंडा होने पर इसे बालों में लगाए। इस हेयर पैक से आपके बालों की जड़ मजबूत होगी। प्रभावी परिणाम पाने के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं।

९. प्याज का रस

प्याज बालों को जड़ों से काला करने के लिए जिम्मेदार एंजाइम है। प्याज के रस में कैटेलेज भरपूर पाया जाता है। प्याज के रस में फास्फोरस, मैग्नीशियम, बायोटिन, तांबा, विटामिन सी, सल्फर, विटामिन बी1 और बी6 और फोलेट का अच्छा स्रोत है। ये बालों को काला करने में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करते हैं। एक प्याज लें अब इसका रस निकाल लें। इसे बालों की जड़ों पर ४० मिनट के लिए लगाएं यदि आप प्रभावी परिणाम पाना चाहते है तो इस पैक को सप्ताह में दो बार लगा सकते है।

१०. जई

जई में बायोटिन की प्रचुर मात्रा होती है बायोटिन बालों को काला करने में मदद करता है। ओट्स से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते है लेकिन क्या आपको पता है की यह सफेद बालों को काला भी कर सकता है। रोज अपने नाश्ते में ओट्स का सेवन कर सकते हैं। इसे पेस्ट बनाकर बालों में लगा भी सकते है। जई में बादाम का तेल मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और बालों पर लगाए इसका पेस्ट सप्ताह में एक बार लगा सकते है।

११. नारियल का तेल और नींबू

नारियल का तेल और नींबू दोनों ही बालों के रोम में वर्णक कोशिकाओं की सुरक्षा करने का कार्य करते है आप इसे सप्ताह में दो बार अपने बालों पर लगा सकते है।

१२. रोज़मेरी और ऋषि

यह दोनों ही जड़ी-बूटियाँ बालों के रंग को काला करती है। आधी कप सूखी मेहँदी को और सेज को दो कप पानी में उबालें। इसे ठंडा होने दें ठंडा होने के बाद इसे छान लें फिर शैंपू करने के बाद इसे १५ से २० मिनट के लिए लगाएं और धो लें।

१३. चाय और कॉफ़ी

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए चाय और कॉफ़ी बहुत ही अच्छा तरीका है पानी में चाय या कॉफी को १० मिनट तक उबालें अब ठंडा होने पर इससे बाल धो लें।

१४. व्हीटग्रास जूस (थिनोपाइरम इंटरमीडियम)

व्हीटग्रास जूस की मदद से आपके बाल काले होने लगेंगे इसके लिए हर दिन एक से दो औंस ताजा व्हीटग्रास जूस पिएं या अपने सूप और स्मूदी में रोजाना १ बड़ा चम्मच व्हीटग्रास पाउडर मिलाएं।

१५. अश्वगंधा (विथानिया सोम्निफेरा)

आप अश्वगंधा सप्लीमेंट भी ले सकते है अश्वगंधा को भारतीय जिनसेंग के नाम से भी जाना जाता है भोजन के साथ अश्वगंधा सप्लीमेंट लें।

निष्कर्ष:

अपने बालों की खूबसूरती को हमेशा बनाएं रखने के लिए इन सभी प्राकृतिक उपायों को जरूर आजमाएं। यह तरीके आपके बाल को सफ़ेद होने से रोकने में मददगार है और सफ़ेद हो रहे बालों को काला करने के लिए बहुत ही शानदार है।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK