🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Collagen Meaning in Hindi | कोलेजन मीनिंग

कोलेजन क्या है त्वचा को जवां बनाये रखने के लिए कैसे बढ़ाएं अपने शरीर में कोलेजन। जानिये कोलेजन बढ़ाने के उपाय।


1 min read
Collagen Meaning in Hindi | कोलेजन मीनिंग


जैसे- जैसे उम्र बढ़ती जाती है चेहरे पर झुर्रियां आना शुरू हो जाती है। हमारे शरीर की बनावट और कसावट के लिए कोलेजन जिम्मेदार होता है। शरीर में कोलेजन की कमी होने पर हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा में बदलाव होने लगते है। इसके लिए शरीर में कोलेजन का होना बहुत जरुरी है। कम उम्र में भी यदि कम कोलेजन होता है तो उसका असर साफ़ दिखाई देता है।

कोलेजन क्या है - Collagen Meaning in Hindi

कोलेजन शरीर की बनावट के लिए बहुत महत्वपूर्ण प्रोटीन है। त्वचा की उम्र बढ़ने पर सबसे पहले मन में कोलेजन का ही नाम आता है। प्रोटीन आपकी त्वचा की सुंदरता और उसे जवां बनाये रखने में बहुत ही महवत्पूर्ण भूमिका निभाता है यह मनुष्य के शरीर में सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन है जो मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा और टेंडन में पाया जाता है।

यह शरीर को एक साथ पूरी तरह से जोड़कर रखता है। इससे ही शरीर की संरचना एक सही आकार में बनी रहती है। त्वचा की मध्य परत में कोलेजन फ़ाइब्रोब्लास्ट नामक कोशिकाओं का एक रेशेदार नेटवर्क बनाता है, जिस पर नई कोशिकाएं बनती हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को बदलने और पुनर्स्थापित करने में भी भूमिका निभाता है। उम्र बढ़ने पर शरीर में कम कोलेजन बनता है। त्वचा की संरचनात्मक अखंडता कम हो जाती है। जिससे झुर्रियाँ बनती हैं, जोड़ों का कार्टिलेज कमजोर हो जाता है।

कोलेजन एक कठोर, अघुलनशील और रेशेदार प्रोटीन होता है जो मानव शरीर में एक तिहाई प्रोटीन का निर्माण करता है। कोलेजन मुख्य रूप से प्रोलाइन, अमीनो एसिड ग्लाइसिन और हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन से बना होता है। ये अमीनो एसिड तीन स्ट्रैंड बनाते हैंजो कोलाजेन की विशेषता ट्रिपल-हेलिक्स संरचना बनाते हैं। उम्र बढ़ने पर कोलेजन खंडित हो जाता है फ़ाइब्रोब्लास्ट फ़ंक्शन ख़राब हो जाता है और कोलेजन उत्पादन धीमा हो जाता है।

कोलेजन के फायदे - Benefits of Collagen in Hindi

कोलेजन बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइये जाने कोलेजन के फायदे


१. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार

उम्र बढ़ने पर आपका शरीर कम कोलेजन का उत्पादन करता है, जिससे शुष्क त्वचा और झुर्रियों का निर्माण होता है। अध्ययनों से पता चला है कि कोलेजन पेप्टाइड्स या कोलेजन युक्त पूरक झुर्रियाँ और सूखापन करता है और आपकी त्वचा की उम्र के बढ़ने को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।


२. हड्डियों के नुकसान को रोके

हड्डियाँ ज्यादातर कोलेजन से बनी होती हैं, जो उन्हें संरचना और मजबूती प्रदान करती हैं। उम्र के साथ शरीर में कोलेजन कम होता जाता है तो बोन मास भी कम होता जाता है। कोलेजन की खुराक हड्डियों के टूटने को रोकने में मदद कर सकती है और आपके शरीर को नई हड्डी बनाने में मदद करती है।


३. जोड़ों के दर्द से राहत

कोलेजन कार्टिलेज की अखंडता को बनाए रखने में मदद करता है। शरीर में कोलेजन की मात्रा उम्र के साथ घटती जाती है जिससे पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसे अपक्षयी संयुक्त विकारों का खतरा बढ़ जाता है कोलेजन का सेवन ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों में सुधार करने और समग्र जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है।


४. घने बाल

कई महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ बालों के झड़ने या पतले होने का भी अनुभव होता है। पतले बालों वाली महिलाओं के एक समूह पर अध्ययन किया गया जिसके अनुसार उन्हें दैनिक कोलेजन की खुराक दी गई जिसमें बालों की मात्रा, खोपड़ी के कवरेज और मोटाई में वृद्धि हुई।


५. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा

कोलेजन दिल की स्थिति के जोखिम को कम करता है। कोलेजन धमनियों को संरचना प्रदान करता है, रक्त वाहिकाएं जो आपके हृदय से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त ले जाती हैं।


६. आंत स्वास्थ्य

हालांकि कोई वैज्ञानिक प्रमाण इस दावे का समर्थन नहीं करता है, कुछ स्वास्थ्य चिकित्सकों का दावा है कि कोलेजन की खुराक लीकी गट सिंड्रोम का इलाज कर सकती है, जिसे आंतों की पारगम्यता भी कहा जाता है।

कोलेजन पाउडर के लाभ - Benefits of Collagen Powder  in Hindi

लोगों पर किये गए अध्ययनों में सामने आया की उन्हें कोलेजन पाउडर का सेवन करने पर कई लाभ मिले कोलेजन पाउडर के लाभ में शामिल है।


१. जोड़ों का दर्द और आवाज

कोलेजन पाउडर का सेवन करने पर लोगों ने पाया की हर बार सीढ़ियों से चलने पर घुटने से जोर से क्रंचिंग की आने वाली आवाज में कमी आयी। घुटने का दर्द भी कम हो गया।


२. त्वचा में सुधार

सर्दियों के दौरान त्वचा के सूखे धब्बे चेहरे पर आ जाते हैं मॉइस्चराइज़ करने के बाद भी। लेकिन कोलेजन पाउडर से वे बहुत कम हो जाते है और त्वचा अधिक कोमल महसूस होती है।


३. स्वस्थ नाखून

कुछ लोगों के नाखून दूसरों की तुलना में अधिक आसानी से टूट जाते हैं, और उतनी तेजी से नहीं बढ़ते हैं।  एक अध्ययन में महिलाओं के एक समूह ने केवल चार सप्ताह तक रोज कोलेजन पाउडर का सेवन किया और तेजी से नाखून वृद्धि और कम टूटे या चिपके हुए नाखून पाएं।


४. मांसपेशियों में वृद्धि

कोलेजन पेप्टाइड की खुराक संभावित रूप से मांसपेशियों और ताकत को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

कोलेजन बढ़ाने के उपाय - Ways to Increase Collagen  in Hindi

अपने शरीर के कोलेजन उत्पादन का समर्थन करने के लिए आपको आगे बताये गए उपाय अपनाने चाहिए यह कोलेजन बढ़ाने के उपाय आपकी मदद करेंगे।


१. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ

विटामिन सी हयालूरोनिक एसिड के संश्लेषण के लिए महत्वपूर्ण है। हयालूरोनिक एसिड को रिकवरी के समय में तेजी लाने और दर्दनाक जोड़ों से राहत देने में मददगार माना गया है। विटामिन सी और अमीनो एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में हयालूरोनिक एसिड और कोलेजन का स्तर बढ़ सकता है।


२. शैवाल

अधिकांश त्वचा क्षति "ऑक्सीकरण" के कारण होती है शैवाल आपकी त्वचा की लोच और कोलेजन को बढ़ाने में सक्षम है। शैवाल अधिकांश स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में मौखिक पूरक के रूप में उपलब्ध होती है।


३. एलोवेरा

एलोवेरा जेल का उपयोग लंबे समय से घावों को भरने और सुखाने के लिए किया जाता रहा है। एलोवेरा कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है एलोवेरा मौखिक पूरक लेने से त्वचा की गुणवत्ता में सुधार होगा।


४. धनिया

धनिया पत्ती के रूप में भी जाना जाने वाला सीताफल, एक जड़ी बूटी है जिसे आमतौर पर व्यंजनों में कहा जाता है। इसमें विटामिन सी होता है, जिसे कोलेजन उत्पादन में वृद्धि से जोड़ा गया है।


५. जिनसेंग

जिनसेंग कई रासायनिक दवाओं के कारण होने वाली प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं के बिना त्वचा में अवशोषित हो जाता है और त्वचा को उसके मूल आकार को बनाए रखने में मदद करता है। यह कोलेजन के विकास को बढ़ावा देने का भी काम करता है।

सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक - Foods That Help Your Body Produce Collagen  in Hindi

१. चिकन

यदि आपने कभी पूरे चिकन को काटा है, तो देखा होगा कि पोल्ट्री में कितना संयोजी ऊतक होता है। ये ऊतक चिकन को आहार कोलेजन का एक समृद्ध स्रोत बनाते हैं।


२. खट्टे फल

विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।


३. सफेद अंडे

अंडे की सफेदी में बड़ी मात्रा में प्रोलाइन होता है यह कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक अमीनो एसिड में से एक है।


४. गर्म फल

विटामिन सी से भरपूर फल में आम, कीवी, अनानास और अमरूद आते हैं। अमरूद में जिंक की थोड़ी मात्रा भी होती है, जो कोलेजन उत्पादन के लिए सह-कारक है।


५. काजू

सबसे अच्छा कोलेजन की खुराक में काजू भी आते है काजू में जिंक और कॉपर होता है जो दोनों ही शरीर में कोलेजन बनाने की क्षमता को बढ़ाते हैं।


६. फलियां

बीन्स में प्रोटीन होता है जिसमें अक्सर कोलेजन संश्लेषण के लिए आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं।

कोलेजन कम करने का तरीका - Ways to Reduce Collagen in Body  in Hindi

उम्र बढ़ने के साथ ही तीन मुख्य चीजें कोलेजन के स्तर को कम करती है : धूप, धूम्रपान और चीनी।

  • पराबैंगनी प्रकाश के अत्यधिक संपर्क में आने से इसके तंतु खुल जाते हैं। इससे सूरज की क्षति हो सकती है, जैसे झुर्रियाँ।
  • सिगरेट के धुएं के रसायन इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे त्वचा में झुर्रियां पड़ सकती हैं।
  • चीनी रेशों को आपस में जोड़ने और उलझने का कारण बनती है। यह त्वचा को कम लोचदार बनाती है।

निष्कर्ष :

यदि शरीर में कोलेजन अच्छी मात्रा में होगा तो आपकी उम्र का असर कम दिखेगा और हड्डियां भी मजबूत होगी। अपने शरीर में कोलेजन का स्तर बनाये रखने के लिए ऊपर बताये गए खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK