🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

क्या बिना पीरियड के प्रेग्नेंट हो सकती है? - Bodywise


1 min read
क्या बिना पीरियड के प्रेग्नेंट हो सकती है? - Bodywise

महिलाओं में पीरियड्स को लेकर बहुत से सवाल मन में आते है। जिससे की उन्हें गर्भवती होने में भी कई परेशानीयों का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाओं में अनियमित पीरियड्स होने की समस्या रहती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं की वह महिलाएं गर्भवती नहीं हो सकती हैं।

क्या बिना पीरियड के प्रेग्नेंट हो सकती है? - Can You Get Pregnant Without Having a Period?


हाँ, कोई भी महिला बिना पीरियड्स के भी गर्भवती हो सकती है। क्योंकि ओव्यूलेशन से ही गर्भवती होने का संबंध रहता है। आप पहली माहवारी से पहले ओव्यूलेट कर सकती है और अगर सेक्स करती है तो गर्भवती होना संभव है।

प्रेग्नेंसी के लिए ओव्यूलेशन जरुरी है। अगर आपका मासिक धर्म नियमित है तो नियमित रूप से भी आप ओवुलेट करती है। यानि की आप प्रेग्नेंट हो सकती है

जिन महिलाओं में अनियमित पीरियड्स की समस्या है उन्हें पीसीओडी और हाइपरप्रोलैक्टिनीमिया जो की अनियमित मासिक धर्म का कारण है जिसका पता लगाने के लिए मूल्यांकन करने की जरूरत होती है। इसका स्त्री रोग विशेषज्ञ से इलाज करवाया जा सकता है।

डॉक्टर ओव्यूलेशन को प्रेरित करने के लिए क्लोमीफीन साइट्रेट (क्लोमिड) की सलाह दे सकते है। क्लोमिड ओव्यूलेशन को उत्तेजित करने की एक प्रभावी दवा है।

क्लॉमिड से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं जो इस प्रकार है।  

  • उदर में सूजन आना।
  • अचानक से बुखार वाली गर्मी महसूस होना।
  • स्तन मृदुता।
  • एक चक्र में कई अंडों का निकलना, जिससे गुणकों के साथ गर्भधारण हो सकता है।

यह भी पढ़ें: गलती से प्रेग्नेंट हो जाए तो क्या करें - Bodywise

Are you worried about your irregular period cycle? Book a Free Online Doctor Consultation to know about the causes & treatment of irregular period cycle from the comfort of your home!

पीरियड के बिना ओवुलेट करना - Ovulating Without Getting Your Period

मासिक धर्म ओव्यूलेशन से ही उत्पन्न होते है। तो मासिक धर्म के बिना ओव्यूलेट होना असामान्य ही है। किन्तु यह असंभव नहीं है। अगर आपको गर्भाशय के जख्म है या आप गर्भवती है तो इस वजह से पीरियड्स नहीं होते है।

सामान्य मासिक धर्म चक्र की अवधि को ध्यान में रखते हुए एक स्वस्थ महिला जिसके द्वारा हार्मोनल जन्म नियंत्रण का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है वह मासिक धर्म चक्र के १४ वें दिन ओव्यूलेट होगी। ओव्यूलेशन के १४ दिन बाद गर्भाशय की परत पीरियड्स के रक्त के रूप में योनि से स्त्रावित होता है।

पीरियड्स की तरह ही बाद में रक्तस्राव के बिना भी ओव्यूलेट करना संभव होता है। जो की पिछले गर्भाशय के निशान या कुछ हार्मोनल दवाओं की वजह से होता है।

अगर ओव्यूलेशन नहीं भी होता है तो भी मासिक धर्म जैसा रक्तस्राव होना संभव है। यह तब होता है जब गर्भाशय की परत इतनी मोटी हो जाती है कि यह अस्थिर और स्वाभाविक रूप से झुक जाती है।

बिना ओव्यूलेशन के गर्भाशय की परत मोटी हो सकती है। हार्मोन एस्ट्रोजन यह ओव्यूलेशन से पहले उत्पन्न होता है अन्य महिला में हार्मोन, प्रोजेस्टेरोन द्वारा निर्विरोध स्रावित होता रहता है, जो ओव्यूलेशन के बाद उत्पन्न होता है।

मासिक धर्म के अनियमित होने के कई संभावित कारण हैं जिसमें से कुछ कारण ओव्यूलेशन को प्रभावित कर सकते हैं या गर्भवती होने की प्रक्रिया को अधिक कठिन बना सकते हैं। कुछ मामलों में, अनियमित मासिक धर्म का कारण पता नहीं चलता है।

ऐसे कुछ कारण है जो ओव्यूलेशन को प्रभावित करते हैं और गर्भधारण करने की क्षमता में भी शामिल हैं:

  • प्रीमेनोपोज़
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)
  • वज़न
  • थाइरोइड की बीमारी
  • तनाव

निष्कर्ष :

अगर आपके मन में भी यह सवाल था की क्या बिना पीरियड के प्रेग्नेंट हो सकती है तो इसका जवाब है हाँ। अब आपको किसी असमंजस में नहीं पड़ना होगा इसके साथ ही आप मन में कोई सवाल आने पर डॉक्टर की सलाह भी ले सकते है।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK