🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

८ महीने में बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?


1 min read
८ महीने में बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?

बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। जब बच्चा बड़ा होने लगता है तो उसके खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि बच्चे का खानपान ही उसके शारीरिक विकास पर निर्भर करता है। कुछ बच्चों में शारीरिक विकास देर से होता है जिससे की उसका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

महीने में बच्चे का वजन कितना होना चाहिए? (What Should Be the Weight of a Baby at 8 Months)

८ महीने की बेबी गर्ल का वजन ६.९ किलो से ८.९ किलो और बेबी बॉय का वजन ७.५ किलो से ९.८ किलो होना चाहिए और अगर वजन इससे कम है तो यह घबराने की बात नहीं है आपको बस उसके खाने का ध्यान रखना होगा।

बच्चे का शारीरिक विकास उसके जन्म के समय जो वजन था उस पर निर्भर करता है। शिशु के जन्म के ५ माह बाद उसका वजन जन्म के वजन से दोगुना हो जाता है और १ वर्ष बाद वजन तिगुना हो जाता है।

इन 6 चीजों को खिलाने से बढ़ेगा शिशुओं का वजन (Feeding These Six Things to Increase the Weight of Your Baby)

बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए उसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करवाना चाहिए इससे उसका शारीरिक विकास अच्छे से होता है। आगे बताई गई चीजें बच्चों को खिलाएं इनसे आपके बच्चे का वजन बढ़ने लगेगा।

1) अंडा -

वजन बढ़ाने के लिए अंडा बहुत लाभदायक होता है। अंडा प्रोटीन से भरपूर  होता है। इसके साथ ही अंडे में मिनरल्स, विटामिन में अच्छी मात्रा में पाए जाते है। अंडे में सैचुरेटेड फैट होने की वजह से यह वजन बढ़ाने में सहायक होता है। अपने बच्चे को उबला हुआ अंडा खिलाएं या इसका आमलेट भी बनाकर खिला सकते है।

2) केला -

केला आसानी से पच जाता है। केले में विटामिन बी ६, कार्बोहाइड्रेट और पौटैशियम पर्याप्त मात्रा में होता है। बच्चों को केला पसंद भी आता है। यह कैलोरी का भी अच्छा स्त्रोत होता है जो की वजन बढ़ाने में मदद करता है।

3) मखाने की खीर -

मखाने की खीर से बच्चे का वजन तेजी से बढ़ता है। मखाने को दूध में उबाले और इसमें शक़्कर डालें। इस तरह मखाने की खीर बनाकर बच्चों को खिलाएं। मखाना प्रोटीन, कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है।

4) खिचड़ी -

वजन बढ़ाने के लिए खिचड़ी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें हरी सब्जियां, चावल और दालें मिलाएं। सब्जियों की प्यूरी भी इसमें डालें यह स्वाद को बढ़ा देती है और पोषक तत्व से भरी होती है। बच्चे खिचड़ी को आसानी से पचा लेते है।


5) रागी आटा -

रागी के आटे से हड्डियां मजबूत होती है क्योंकि इसमें फाइबर, कैल्शियम और आयरन होता है। यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में भी सहायक हैं। बच्चों को रागी का हलवा, रागी की रोटी, दलिया और इडली बनाकर भी खिला सकते हैं।

6) दाल -

दाल का सूप और दाल का पानी बच्चों को पिलाएं या खिचड़ी में भी दाल को मिलाया जा सकता है। दाल खाना सभी के लिए फायदेमंद है। दाल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन और फाइबर होता है।

निष्कर्ष :

अगर आपके बच्चे का वजन भी जरूरत से ज्यादा कम है तो उसे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खिलाएं। ऊपर बताये गए खाद्य पदार्थ बच्चे का वजन बढ़ाने में बहुत मददगार है। बाहर की चीजें कुरकुरे, चिप्स ना खिलाएं यह बच्चों की सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। हेल्दी चीजें खिलाने पर भी बच्चे का वजन नहीं बढ़ रहा है तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK