🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

पीरियड लाने का उपाय - Ways to Induce a Period - Bodywise


2 min read
पीरियड लाने का उपाय - Ways to Induce a Period - Bodywise

बहुत सी महिलाएं अनियमित महामारी से परेशान है। जिसकी वजह से कभी माह पूरा होने के पहले पीरियड्स आ जाते है या पूरा होने के बाद भी पीरियड्स नहीं आते। ऐसे में बहुत परेशानी होती है ख़ास कर किसी विशेष मौके पर।

Are you struggling with irregular periods and want to know ways to induce period? Book a Free Online Doctor Consultation to know how you can treat irregular periods from the comfort of your home!

पीरियड में देरी क्यों होता है ? - Causes of Delay in Period in Hindi


वैसे तो महिलाओं में २१ से ३५ दिन का मासिक चक्र होता है लेकिन कुछ अवस्था में यह चक्र बड़ा भी हो जाता है यानि की ज्यादा समय के लिए हो जाता है। पीरियड्स आने की उम्र १२ से १४ वर्ष की होती है।

जब शरीर गर्भाशय की परत को बहाने का काम करता है तब मासिक धर्म आता है मासिक धर्म सही से नहीं होने की स्थिति को अमेनोरेरिया कहते है।

अगर पीरियड्स देर से आते है तो उसके पीछे बहुत से कारण छुपे होते है जिनमें मुख्य है।

  • वजन का कम होना या तेजी से बढ़ना
  • डायबिटीज होना
  • गर्भावस्था
  • थायरॉयड की बीमारी
  • मेनोपॉज़ होने पर
  • तनाव लेने की वजह से
  • कसरत ज्यादा करना
  • हार्मोनल जन्म नियंत्रण से
  • गर्भनिरोधक गोली खाने से
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस)

यह भी पढ़ें: पीरियड ज्यादा दिन तक आने के कारण - What Causes Long Periods?

गर्भावस्था चेतावनी - Red Alert: Pregnancy Warning

अगर आपको गर्भवती होने की जरा भी आशंका है तो प्रेगनेंसी में पीरियड लाने के उपाय बिल्कुल ना करे। पीरियड्स की अवधि को जल्दी लाने की कोशिश ना करे। इमेनगॉग नाम का पदार्थ पीरियड्स को जल्दी लाने में सहायक होते है जो गर्भपात होने का कारण भी बनता है।

जिसकी वजह से विकासशील भ्रूण को भारी नुकसान पहुँचता है बल्कि कहें तो मृत्यु भी हो सकती है। इसलिए आपको थोड़ी सी भी आशंका है की आप प्रेग्नेंट हो सकती है तो इमेनगॉग का सेवन ना करे।

अगर आप किसी भी जड़ी बूटी या पौधों के अर्क का सेवन करने के बारे में सोच रहे है तो यह सुनिश्चित कर ले की वह किसी सही और अच्छे स्त्रोत से खरीदी जा रही है क्योंकि FDA जड़ी-बूटियों की निगरानी नहीं करता है।

Use these Shatavari capsules with 18 ayurvedic herbs that can balance your hormones and help you treat irregular periods.

पीरियड लाने का उपाय - Ways to Induce Period

अगर आप जल्दी पीरियड्स लाना चाहती है तो इसके लिए मासिक धर्म लाने की गोली का उपयोग करने की बजाय कुछ प्राकृतिक और घरेलू नुस्खे अपनाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आप भी जानना चाहती है की रुके हुए पीरियड कैसे लाये तो आगे पढ़िए।

1) कच्चा पपीता - यदि मासिक धर्म समय पर नहीं आ रहा है तो कच्चे पपीते का सेवन करे। इसमें पाया जाने वाला तत्व यूट्रस में कसाव बनाता है जो पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है। कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करने में सहायक होता है जिससे भी पीरियड्स जल्दी आते है।

2) अदरक - पीरियड टाइम लाने के उपाय में अदरक भी सबसे शानदार नुस्खा है। अदरक की तासीर गर्म होती है लेकिन इसका उचित मात्रा में सेवन ना करना या ज्यादा सेवन करना नुकसान का कारण बन सकता है। सही मात्रा में अदरक ले और अजवाइन के साथ चाय बनाकर पिएं।

3) सौंफ - पीरियड्स जल्दी लाने में सौंफ भी बहुत कारगर होती है। इसकी आप चाय बनाकर भी पी सकते है। जिसके लिए रात में १ ग्लास पानी में २ चम्मच सौंफ गला दे अब सुबह इस पानी को छान ले और पियें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करना ज्यादा लाभकारी होता है।

Experiencing irregular periods? Use our Shatavari capsules which can help you reducing PCOS symptoms by controlling the insulin production in your body.

4) गर्म सिकाई - पेट की निचले हिस्से पर गर्म सिकाई करना भी मासिक धर्म लाने में मदद करता है। जल्दी मासिक धर्म लाने के लिए कुछ ख़ास तरह की जड़ी बूटी वाले तेल को गर्म पानी में मिलाकर स्नान करने से भी फायदा होता है।

5) अंडे - प्रोटीन का स्त्रोत अंडे पीरियड को नियमित करने और समय से पहले लाने में मुख्य भूमिका निभाते है। यह गर्म होते है और प्रोटीन से भरपूर होते है आप अंडे का सेवन भी कर सकती है यह भी एक अच्छा घरेलू उपाय है।

6) अजवाइन - इससे पेट की ऐंठन और पेट दर्द ठीक होता है। बहुत से लोग सोचते है की गुड़ खाने से पीरियड आता है तो हाँ आप जल्दी पीरियड्स लाने के लिए गुड़ और अजवाइन का साथ में सेवन कर सकती है। इससे मासिक धर्म में हो रही देरी में सुधार होगा।

7) अनार का सेवन - अनार बहुत सी बिमारियों को ठीक करने में सहायक होता है। इसके साथ ही महामारी को जल्दी लाने में भी मदद करता है। अनार से खून की कमी दूर होती है आप अनार के रस का सेवन कर सकती है और चाहे तो अनार भी खा सकती है।

8) धनिये के बीज - इसमें पाए जाने वाले गुण महामारी को जल्दी लाने के लिए उत्तेजित करते है। धनिये के बीज को २ कप पानी में डालकर उबाले। जब पानी एक कप रह जाए तो ठंडा करके पिएं। दिन में २ बार इसका सेवन कर सकती है।

यह भी पढ़ें: 16 Everyday Foods to Induce Periods

Are you struggling with irregular periods and want to know ways to induce period? Book a Free Online Doctor Consultation to know how you can treat irregular periods from the comfort of your home!

अपने पीरियड को तेजी से कैसे लाएं - How to Bring Your Period on Faster

अगर आप भी पीरियड जल्दी लाने के उपाय ढूँढ़ रही है तो आगे कुछ बेहतरीन उपाय दिए गए है। जानते है पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए

  • पाइनएप्पल को ब्रोमेलैन का एक स्रोत माना जाता है। जो एस्ट्रोजन और दूसरे हार्मोन को प्रभावित करने का कार्य करता है। ब्रोमेलैन सूजन कम करता है। यह भी पीरियड्स को जल्दी लाने में मदद करता है।
  • विटामिन सी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।
  • आप अपने भोजन में हल्दी का सेवन करके भी पीरियड्स को जल्दी ला सकती है।
  • तनाव भी देरी होने का कारण बनता है। तनाव में होने पर कोर्टिसोल या एड्रेनालाईन हार्मोन का उत्पादन होता है जो एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन को रोक देते है जो की नियमित पीरियड्स को बनाए रखते है।
Use these Shatavari capsules with 18 ayurvedic herbs that can balance your hormones and help you treat irregular periods.

गर्भावस्था में मासिक धर्म को प्रेरित करने की कोशिश के खतरे - Dangers of Trying to Induce a Period if Pregnant

कुछ इमेनगॉग पदार्थ से गर्भपात हो सकता है। अगर आपको लग रहा है की आपके पीरियड्स आने में समय है और आप मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए इमेनैगॉग का प्रयोग कर रही है तो यह जान ले की इससे गर्भावस्था समाप्त हो जाती है।

निष्कर्ष :

पीरियड कैसे लाये यह जानने के बाद इन उपायों को आजमा कर देखें। मासिक धर्म से संबंधित कोई भी समस्या होने पर या इसकी और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए स्त्री विशेषज्ञ से जरूर संपर्क करे।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK