🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

काली मिर्च के फायदे व नुकसान | Black Pepper Benefits & Side Effects in Hindi


1 min read
काली मिर्च के फायदे  व  नुकसान  | Black Pepper Benefits & Side Effects in Hindi

सदियों से कालीमिर्च भोजन में इस्तेमाल किया जाने वाला बहुत ही गुणकारी मसाला है। यह मसाले के साथ ही औषधि के रूप में भी जाना जाता है। स्वाद और तीखेपन के लिए इसे प्रयोग किया जाता है।

क्या है काली मिर्च (What is Black Pepper)

काली मिर्च एक मसाला है जो की एक पौधे का हरे रंग का फल होता है। पकने के बाद यह लाल रंग का हो जाता है, फिर इसे तोड़कर सूखा दिया जाता है। सूखने पर इसका रंग काला हो जाता है। दिखने में यह छोटी, गोल और काले रंग की होती है। पपीते के बीजों के तरह ही यह दिखाई देती है।

काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम “पाइपर नाइग्रम” है। काली मिर्च का पौधा बारहमासी होता है। इसमें पाइपरिन क्षार होता है जो अघुलनशील होता है।

यह भी पढ़ें: अश्वगंधा के फायदे, नुकसान व सेवन कैसे करें | Ashwagandha Benefits in Hindi

काली मिर्च कहाँ पाई या उगाई जाती है (Where is Kali March Found or Grown?)

काली मिर्च भारत के दक्षिणी क्षेत्रों में मूल रूप से उगाई जाती है। इसके साथ ही मलाबार, महाराष्ट्र, त्रावणकोर, मैसूर, कुर्ग, कोचीन तथा खासी के पहाड़ी इलाकों में भी काली मिर्च को उपजाया जाता है।

छत्तीसगढ़ में बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाने लगी है। भारत के अलावा मलय, इंडोनेशिया, इंडोचीन, लंका और स्याम, बोर्नियो इन देशों में भी इसकी खेती की जाती है। लेकिन सबसे ज्यादा काली मिर्च की पैदावार भारत में ही होती है।

काली मिर्च के फायदे (Black Pepper Benefits)

यह सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाती बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बहुत से रोगों में इसका उपयोग किया जाता है। जानते है काली मिर्च के लाभ क्या है।

१. पेट के लिए फायदेमंद - अपने भोजन में रोज काली मिर्च का इस्तेमाल करने से आपको पेट संबंधी बिमारियों में फायदा होता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व भोजन को पचाने में लाभदायक होते है। काली मिर्च के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

२. सर्दी खांसी में आराम - खांसी, गले की खराश, सर्दी - जुकाम में कालीमिर्च रामबाण का काम करती है। काली मिर्च का चूर्ण बनाकर शहद के साथ खाने से इन रोगों में फायदा पहुँचता है।

३. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में - अगर आप इसका सेवन करना शुरू कर देते है तो आपका कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहेगा। यह कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में लाभकारी मानी जाती है।

४. संक्रमण से बचाव - काली मिर्च बैक्टीरिया और संक्रमण से शरीर की रक्षा करती है। इससे शरीर में इन्फेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है और शरीर में बैक्टीरिया नहीं पनपते।

५. दस्त में फायदा - काली मिर्च के फायदे में एक फायदा यह है की दस्त ठीक करने के लिए भी इसे उपयोग में लाया जा सकता है। इसका हींग के साथ सेवन करने से दस्त में आराम होता है। शहद और पानी के साथ भी इसे खा सकते है।

६. नपुसंकता होती है दूर - १ ग्लास दूध ले। अब उसमें ८ से १० काली मिर्च मिलाकर उबाल आने तक पकाये। इसका सुबह - शाम सेवन किया जा सकता है। यह वीर्य विकार को ठीक करने में सहायक है।

७. जोड़ो के दर्द में लाभ - एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीअर्थराइटिस जैसे तत्व इसमें पाए जाने के कारण जोड़ों के दर्द को ठीक करने में यह कारगर होता है। इसका सेवन करने से सूजन में भी आराम होता है।

८. त्वचा के लिए - इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते है। काली मिर्च एंटी एजिंग की तरह भी कार्य करती है। जो त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाये रखने में सहायक है। चेहरे के कील मुहांसे को ठीक करती है।

९. मूत्र रोग ठीक करे - पेशाब में जलन या दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए १ ग्राम काली मिर्च, समान मात्रा में खीरा या ककड़ी के बीज ले। अब १० - १५  मिली पानी लेकर इन सभी को पीस लें। इसमें मिश्री भी मिला ले और इस मिश्रण को छान ले। अब नियमित रूप से इसका सेवन करे। मूत्र रोग में आराम मिलेगा।

१०. वजन कम करने के लिए - यदि आप वजन नियंत्रण करना चाहते है तो इसका सेवन आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होता है। इसमें मौजूद तत्व भूख कम करने में मददगार होते है। अपने वजन पर नियंत्रण पाने के लिए काली मिर्च का रोज भोजन में सेवन कर सकते है।

यह भी पढ़ें: सफेद मूसली के फायदे व खाने की विधि | Safed Musli Benefits in Hindi

काली मिर्च का पानी पीने के फायदे

काली मिर्च का पानी पिने से शरीर में कई तरह के चमत्कारिक फायदे होते है। जानते है इन काली मिर्च के औषधीय गुण क्या है।

  • गैस और पेट दर्द से छुटकारा - अगर पेट फूलने या गैस जैसी समस्या बनती है तो काली मिर्च को रात में पानी में भिगोकर रख दे और सुबह इसे छान कर पियें आराम मिलेगा।
  • मधुमेह में लाभ - इस औषधि का पानी पीने से मधुमेह के रोगी को लाभ होता है। इससे इंसुलिन-प्रतिक्रिया में सुधार होता है।
  • उच्च रक्तचाप - यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रण करने में भी सहायक होती है।
  • बॉडी को डिटॉक्स करता - शरीर में जमा विषैले तत्व काली मिर्च का पानी पीने से बाहर निकल जाते है।

इस्तेमाल के लिए काली मिर्च के उपयोगी हिस्से (Beneficial Parts of Kali Marich)

काली मिर्च का सबसे उपयोगी हिस्सा होता है इसका फल।

काली मिर्च के सेवन की मात्रा (Uses & Doses of Kali Marich)

इसके १ से २ ग्राम चूर्ण का उपयोग किया जा सकता है लेकिन अगर आप काली मिर्च को औषधि के रूप में प्रयोग कर रहे है तो पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले जिसके बाद ही आप इसका सेवन करे।

काली मिर्च से नुकसान (Black Pepper Side Effects in Hindi)

काली मिर्च का आवश्यकता से अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है।

  • काली मिर्च की तासीर गर्म होती है जिससे पेट में जलन हो सकती है।
  • गर्भावस्था के समय इसका सेवन ना करे।
  • काली मिर्च से स्किन ड्राई होती है। तो रूखी त्वचा के लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
  • यदि आपको खूनी बवासीर है तो ऐसे में भी इसका सेवन न करे।
  • गर्मियों में काली मिर्च का सेवन ना करे नहीं तो शरीर में गर्मी बढ़ सकती है।

    यह एक स्वास्थ्यवर्धक मसाला है। जिसे आप भोजन में इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती है। आप काली मिर्च का सेवन कर रहे है तो चिकित्सक की परामर्शानुसार ही करे।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK