🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

महिलाओं के कमर दर्द के कारण | Causes of Back Pain in Females


1 min read
महिलाओं के कमर दर्द के कारण | Causes of Back Pain in Females

कमर दर्द की समस्या होना आम बात है। यह ३० से ५५ साल की उम्र के लोगों को ज्यादा होती है। अधिकतर कमर दर्द से महिलाओं को ही जूझना पड़ता है। महिलाओं के कमर दर्द होने के पीछे कई कारण होते है। वह इन कारणों पर ध्यान नहीं देती और इसे मामूली समझ लेती है।

महिलाओं के कमर दर्द के कारण - Causes of Back Pain in Females in Hindi

महिलाएं कमर दर्द को सीरियस ना लेकर ऐसे ही टाल देती है। जिससे की बाद में यह किसी बीमारी के रूप में उभरकर सामने आती है। क्या है कमर दर्द की वजह जानिये आगे।

1) ओवरस्ट्रैचिंग

मांसपेशियों को ओवरस्ट्रेच करना भी कमर दर्द का एक कारण है। शरीर को गलत तरीके से मूव करने पर मांसपेशियों में मोच आने का खतरा रहता है। मोच आने पर जो दर्द होता है उसकी वजह से ऐंठन और सूजन भी आ सकती है, जिससे तकलीफ और बढ़ जाती है।

2) प्रेगनेंसी की वजह से

प्रेगनेंसी के दौरान भी कमर दर्द होती है। प्रेगनेंसी में शरीर का वजन बढ़ने की वजह से ऐसा होता है। गर्भावस्था में कमर के निचले हिस्से में दर्द होता है। गर्भावस्था में पांचवे महीने में कमर दर्द ज्यादा बढ़ जाता है।

3) मांसपेशी में ऐंठन

जब मांसपेशियां गलत तरह से मूव होती है तो ऐंठन की समस्या होने लगती है। जिससे की रीढ़ पर दबाव पड़ता है और पीठ के नीचे कसावट आ जाती है जो दर्द का कारण बनती है।

4) स्पाइनल ऑस्टियोआर्थराइटिस की वजह से

महिलाओं के कमर दर्द के कारण में यह भी शामिल है। जब रीढ़ के जोड़ को जोड़े रखने वाला जॉइंट घिस जाता है तो स्पाइनल ऑस्टियोआर्थराइटिस होता है।

5) बेड पॉश्चर

गलत तरह से बैठना या सोना, एकदम खड़े होना, आगे की तरफ गलत तरह से झुकना या गलत तरीके से की गई एक्सरसाइज भी कमर दर्द का कारण बनती है।

6) प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम

यह महिलाओं में कमर दर्द की वजह बनता है। हर महीने आने वाले मासिक धर्म शुरू होने से कुछ दिन पहले यह समस्या होती है।

7) डिस्मेनोरिया

मासिक धर्म में सामान्य से ज्यादा होने वाले दर्द को डिस्मेनोरिया कहते है। इसकी वजह से दर्द पेट के नीचे, पीठ के निचले हिस्से और कमर में होता है।

8) प्रीमेंस्ट्रुअल डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर

यह समस्या मासिक धर्म शुरू होने के एक सप्ताह पहले होने लगती है। जो पीरियड्स खत्म होने के साथ ही खत्म भी हो जाती है। बहुत सी महिलाओं में इसकी वजह स्ट्रेस या अन्य मानसिक स्थितियां होती है।

9) आपका बिस्तर

जी हाँ, आप कैसे बिस्तर पर सोते है यह भी अहम है। अगर आपका गद्दा मोटा और नरम है तो इससे कमर में दर्द होता है। तो कठोर गद्दे पर सोएं।

10) बीमारी का होना

किसी तरह की गंभीर बिमारी भी कमर दर्द की वजह बनती है। अगर आपको कोई बीमारी है तो हो सकता है उस वजह से भी आपकी कमर में दर्द हो।

11) कमजोर हड्डियां

अगर किसी महिला की हड्डियां कमजोर है तो इससे भी दर्द होता है। आपको अपने खानपान में पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए।  नियमित व्यायाम भी करना चाहिए।

12) मोटापा होना

जो महिलाएं मोटापे की शिकार होती है अक्सर उन्हें कमर दर्द की शिकायत होती है। तो कम वसा वाला भोजन खाएं और अपने मोटापे पर नियंत्रण रखे।

महिलाओं में कमर दर्द का घरेलू उपचार - Home Remedies for Back Pain in Females in Hindi

कमर दर्द की समस्या से परेशान है तो आराम पाने के लिए आगे बताये गए घरेलू नुस्खों को अपनाएँ। यह कमर दर्द को ठीक करने में आपकी मदद करेंगे।

1) अगर आपको मांसपेशियों में तनाव है या किसी चोट की वजह से दर्द हो रहा है तो आइस पैक का इस्तेमाल करे।

2) आपको रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों को मजबूत करना होगा। जिसके लिए योगासन का नियमित अभ्यास करे।

3) गर्म पानी से नहाना भी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि गर्म पानी से रक्त  अच्छे से प्रवाह होता है।

4) खाने में पोषक तत्व शामिल करे जो आपके शरीर को मजबूत बनाएंगे।

5) हीटिंग पैड से भी ब्लड का सर्क्युलेशन बेहतर होता है। जिससे कमर की मांसपेशियों को आराम मिलता है।

निष्कर्ष :

पौष्टिक आहार का सेवन करे। कमर में होने वाले दर्द को आम ना समझे क्योंकि इसकी वजह से आपकी तकलीफ और भी बढ़ जाएंगी। अगर आपको परेशानी ज्यादा हो रही है तो चिकित्स्क को बताना ही सही होगा।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK