🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Menstrual Cup Use in Hindi | मासिक धर्म कप का उपयोग कैसे करें

मासिक धर्म कप क्या है? पीरियड्स के दौरान महिलाओं को मासिक धर्म कप का उपयोग कैसे करना चाहिए जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी।


1 min read
Menstrual Cup Use in Hindi | मासिक धर्म कप का उपयोग कैसे करें

पीरियड्स में पैड का इस्तेमाल तो आपने किया ही होगा लेकिन पैड के अलावा मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग भी आजकल किया जाने लगा है। कुछ महिलाओं को इसके बारे में जानकारी नहीं है और जिन महिलाओं को जानकारी है उनमें से कुछ इसका उपयोग करना पसंद नहीं करती। शायद इसके पीछे कोई कारण हो सकते है जैसे सही तरह से कैसे इस्तेमाल करना है या सुविधाजनक नहीं लगना। तो आपको पता होना चाहिए की मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग कैसे करें।

मासिक धर्म कप क्या है? - What Is a Menstrual Cup  in Hindi?

मेंस्ट्रुअल कप रबर या सिलिकॉन से बना एक छोटा, लचीला फ़नल के आकार का कप होता है। इसका पीरियड्स में उपयोग किया जाता है जिसे योनि में डालकर पीरियड फ्लूइड को इकट्ठा करते हैं। आजकल महिलाएं मासिक धर्म कप का उपयोग कर रही हैं। यह कप अन्य तरीकों की तुलना में अधिक रक्त इकठ्ठा कर सकते हैं। यह कप अलग-अलग आकार में आते है।

आपके प्रवाह के आधार पर, आप एक कप को १२ घंटे तक पहन सकते हैं। महिलाएं पर्यावरण के अनुकूल विकल्प के रूप में इस कप को उपयोग करने के लिए चुनती है। आपको अपनी योनि और सर्विक्स के माप के आधार पर सही कप चुनना चाहिए। यह कप टैम्पोन या पैड की तरह आपके मासिक धर्म प्रवाह को अवशोषित नहीं करते हैं। अगर आप लेटेक्स के प्रति संवेदनशील हैं इससे आपको परेशानी नहीं होती है तो आप इसका उपयोग कर सकते है।

पीरियड्स में आप एक कप का उपयोग कर सकते हैं लेकिन भारी प्रवाह में इसे ज्यादा बार बदलने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ ब्रांड डिस्पोजेबल होते हैं, इसलिए एक व्यक्ति प्रत्येक उपयोग या मासिक धर्म के बाद उन्हें फेंक सकता है। एक व्यक्ति फिर से उपयोग करने के लिए कप को हटाने और धोने से पहले ६ से १२ घंटे तक पहन सकता है। जिन्हें भारी मासिक धर्म प्रवाह होता है उन्हें अपना कप अधिक बार खाली करने की आवश्यकता हो सकती है।

मासिक धर्म कप का उपयोग कैसे करें - Menstrual Cup Use in Hindi

मेंस्ट्रुअल कप कैसे इस्तेमाल करते हैं इसके लिए आपको पहले यह पता लगाना होगा कि आपको किस आकार के कप की आवश्यकता है।

सही मासिक धर्म कप का आकार पता लगाने के लिए आपको और आपके डॉक्टर को आगे दी गई बातों पर विचार करना चाहिए।

  • आपकी उम्र क्या है
  • आपको भारी प्रवाह होता है या नहीं
  • आपके गर्भाशय ग्रीवा की लंबाई
  • कप की मजबूती और लचीलापन
  • कप की क्षमता कितनी है
  • आपके श्रोणि तल की मांसपेशियों की ताकत
  • आपको निर्मल डिलीवरी हुई है

आमतौर पर ३० वर्ष से कम उम्र की महिलाओं के लिए छोटे मासिक धर्म कप ही इस्तेमाल किये जाते है जिनकी नार्मल डिलीवरी नहीं हुई है। ३० वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए बड़े आकार के कप की इस्तेमाल किये जाते है, जिनकी नार्मल डिलीवरी हुई है या जिन्हें ज्यादा पीरियड आते है।

पहली बार मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करना असहज महसूस कर सकता है। लेकिन आपका कप "ग्रीसिंग" प्रक्रिया को सुचारू बनाने में मदद कर सकता है। कप लगाने से पहले रिम को पानी या पानी आधारित चिकनाई के साथ चिकना करें।  गीला मासिक धर्म कप लगाने में बहुत आसान होता है।

कप का उपयोग करने के लिए आगे बताये गए चरण का उपयोग करें:

  • सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • अब कप के रिम पर पानी या पानी आधारित ल्यूब लगाएं।
  • मेंस्ट्रुअल कप को आधा कसकर मोड़ें, इसे एक हाथ में रिम ​​को ऊपर की ओर रखते हुए पकड़ें।
  • अपनी योनि में कप डालें रिम अप करें जैसे आप बिना एप्लीकेटर के टैम्पोन करते है। इसे आपके गर्भाशय ग्रीवा से कुछ इंच नीचे लगना चाहिए।
  • एक बार जब कप आपकी योनि में लग जाये तो उसे घुमाएं। यह एक एयरटाइट सील बनाने के लिए खुलेगा जो लीक को रोकता है।
  • यदि कप सही तरह से लगा है तो आपको अपना मासिक धर्म कप महसूस नहीं होना चाहिए। आपको अपने कप को गिराए बिना खड़े होने, चलने, कूदने, बैठने और अन्य दैनिक गतिविधियों को करने में आसानी होना चाहिए। अगर आपको अपना कप लगाने में परेशानी हो रही है तो अपने डॉक्टर से बात करें।

शुरुआत के लिए मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग कैसे करें - How to Use Menstrual Cup for Beginner in Hindi

सबसे पहले आपको कप को अपनी योनि में लगाना है रिम अप करें। जिस तरह बिना एप्लीकेटर के टैम्पोन करते है वैसे ही इस बात का ध्यान रखे की यह गर्भाशय ग्रीवा से कुछ इंच नीचे लगा हुआ हो। कप योनि में लगने के बाद उसे हल्का सा घुमाएं कप एयरटाइट सील बनाने के लिए थोड़ा सा खुलता है जिससे लीक को रोकता है।

मासिक धर्म कप को कैसे ठीक करें  - How to Fix Menstrual Cup  in Hindi


यदि आपको इसे लगाने में कठिनाई आ रही है तो नीचे बताई गई विधि का पालन करें मासिक धर्म कप को कैसे ठीक करें जाने।

कप मासिक धर्म चक्र के दौरान योनि नहर में ऊपर और नीचे भी जा सकता है। ऐसा होना एस्ट्रोजन के स्तर पर निर्भर करता है। कप का रिम गर्भाशय ग्रीवा के नीचे नहीं है तो मासिक धर्म का स्त्राव आपके कप के किनारों से नीचे बहेगा जिससे रिसाव होगा।


१. अपने गर्भाशय ग्रीवा का पता लगाएँ!

गर्भाशय ग्रीवा की ऊंचाई मासिक धर्म के पूरे चक्र में बदल सकती है इसलिए उस समय की स्थिति की जांच करे। ऐसा करने के लिए, एक साफ उंगली को अपनी योनि में रखना है। ऊतक के थोड़े मजबूत क्षेत्र को महसूस करें यह आपकी नाक के सिरे जैसा महसूस होना चाहिए।


२. कप को गर्भाशय ग्रीवा के नीचे रखें

यह निर्धारित कर लेने के बाद की आपके गर्भाशय ग्रीवा ने आपकी अवधि के लिए कहाँ जगह बनाई है, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके कप को कहाँ होना चाहिए। लेकिन यह सामान्य है की आपका गर्भाशय ग्रीवा पूरे माहवारी के दौरान हिल सकता है इसलिए मासिक धर्म के कुछ समय पहले एक कप के साथ  स्थिति की जांच करना आसान होता है।


३. कप को कोण करें

शरीर के पीछे की ओर कोण है। आपका कप सही ढंग से स्थित है इसका पता लगाने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करके इसे सही दिशा में झुकाने के लिए अपने टेलबोन की ओर कोण करें।


४.  गर्भाशय ग्रीवा आपके कप के अंदर नहीं है

अगर आपने कप को इस तरह से रखा है की वह सीधे आपके गर्भाशय ग्रीवा पर हो तो दो तरह की स्थिति हो सकती है जिसमें रिसाव भी हो सकता है और ऐंठन या परेशानी हो सकती है इसलिए अपने शरीर के लिए सही स्थिति पाने के लिए विभिन्न स्थितियों को आज़मा कर देखें।

बिना दर्द के मेंस्ट्रुअल कप कैसे निकालें? - How to Remove Menstrual Cup Without Pain  in Hindi

मासिक धर्म कप के खतरे से बचने के लिए इसे आसानी से निकालना होगा। आपको कुछ इस तरह के प्रयास करने होंगे।

१. धैर्य रखे

कभी-कभी कप योनि नहर को ऊपर ले जा सकता है। यह पूरी तरह से सामान्य है यदि कप योनि नहर में ऊपर जाता है और पहुंचना कठिन हो जाता है तो बस अपने पेट की मांसपेशियों (मल त्याग के समान) के साथ गतियों की एक श्रृंखला में नीचे धकेलें कप को तने से बाहर न निकालें बस तने को गाइड की तरह इस्तेमाल करें।


२. स्क्वाट

यदि आप अभी भी कप तक नहीं पहुंच पा रहे हैं तो फर्श पर बैठें या एक पैर ऊपर उठाएं और अपने पैर को टॉयलेट सीट पर टिकाएं। यह कप को नीचे करने में मदद करेगा और उस तक पहुंचना आसान बना देगा।


३. आराम से करे

कप डालते समय, कप को हटाते समय सुनिश्चित करें कि आप आराम की स्थिति में हैं ताकि आपकी योनि की मांसपेशियां तनावग्रस्त न हो इसलिए समय लें आप अपना चक्र शुरू करने से पहले दो बार डालने और निकालने का प्रयास करें।

४. पकड़ बनाये

सुनिश्चित करें कि आपके हाथ साफ हैं और आपकी उंगलियां पूरी तरह से सूखी हैं। इससे आप कप पर बेहतर पकड़ बना सकती हैं। अच्छी पकड़ के लिए टॉयलेट पेपर के साथ कप के आधार तक पहुंचना उपयोगी हो सकता है। योनि में तने को तब तक खींचे जब तक आप कप के आधार तक नहीं पहुंच जाते। कप को जितना हो सके ऊपर (ऊपरी रिम के करीब) पिंच करें और सील को टूटने का समय दे इसे कुछ सेकंड के लिए निचोड़ें। कप को एक किनारे के कोण पर बाहर निकालें। इसे आसानी से हटाया जा सकेगा।

५. साइड सील तोड़ें

यदि पिंच और स्क्वीज विधि काम नहीं करती है, तो आप कप के किनारे पर एक उंगली डाल सकते हैं और सील को तोड़ने के लिए इसे धक्का दे सकते हैं।

मासिक धर्म कप के नुकसान - Menstrual Cup Disadvantages in Hindi

यदि आप इसका इस्तेमाल करती है तो मासिक धर्म कप के नुकसान भी हो सकते है।

  • एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है
  • गन्दा हो सकता है
  • लगाना या हटाना कठिन हो सकता है
  • यह एक आईयूडी के साथ हस्तक्षेप कर सकता है
  • सही फिट खोजने में मुश्किल
  • योनि में जलन

निष्कर्ष:

एक बार जब आप मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल करना सिख जाते है तो यह आपके काम को आसान बना देता है। यदि आप पहली बार इसका इस्तेमाल कर रही है तो अपने डॉक्टर से परामर्श ले सकती है आपको बस इसे ठीक से लगाना और हटाना सीखना है फिर यह हर महीने आसान हो जाएगा।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK