🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

महिलाओं में कामेच्छा की कमी को दूर करेंगे यह बेहतरीन उपाय जाने महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे।


1 min read
महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे


महिलाओं को कामेच्छा की कमी से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। महिलाओं में कामेच्छा की कमी कई कारणों की वजह से हो सकती है। यौन संबंध बनाने में जिन महिलाओं की रूचि खत्म हो जाती है उन्हें कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए।

महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

महिलाओं को कामेच्छा बढ़ाने के लिए आगे बताये गए है अपनाने चाहिए जिससे उनकी सेक्स में इच्छा बढ़ने लगेगी जानिए औरतों की कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

१. अश्वगंधा-

जिन महिलाओं का सेक्स से मन उठ गया है उन्हें अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए। चिंता या तनाव के कारण जो महिलाएं सेक्स पर ध्यान नहीं दे पा रही है उनके लिए अश्वगंधा बहुत फायदेमंद है। अश्वगंधा औषधि  दिमाग शांत रहता है। जिससे वह अपना ध्यान सेक्स में अच्छे से लगा पाएगी। यह जड़ी बूटी सेक्स हार्मोन्स को उत्तेजित करती हैं। इससे सेक्स करनी की इच्छा फिर से जाग्रत होने लगती है। १ चम्मच अश्वगंधा चूर्ण का सुबह खाली पेट सेवन करें। पानी या दूध के साथ इसे ले सकती हैं।

२. शतावरी-

समाप्त हो चुकी सेक्स की इच्छा को फिर से जगाने के लिए शतावरी का सेवन करें। शतावरी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते है। जिससे महिलाओं के अंग उत्तेजित होते है। शतावरी कामेच्छा और बांझपन दोनों की समस्या को दूर करने का काम करता है। शतावरी जड़ी-बूटी का उपयोग करना सेक्स में आपकी रूचि को बढ़ा देगा।

३. तनाव ना लें-

तनाव बिलकुल भी ना लें। तनाव से सेक्स करने की इच्छा खत्म हो जाती है। तनाव से मुक्ति पाने के लिए रोज सुबह के समय योग करें, मालिश करे, शिरोधारा भी इसमें बहुत उपयोगी है। यह तनाव को कम कर कामेच्छा की कमी को समाप्त कर देते है। इससे चिंता, तनाव और अवसाद से छुटकारा मिलता है।

४. लहुसन-

लहुसन का सेवन करने से सेक्स करने की इच्छा तीव्र हो जाती है। लहुसन में एंटीकोगुलेंट गुण होता है, जो महिलाओं के यौन अंगों में रक्त संचार तेज कर देता है। जिससे कामेच्छा बढ़ने लगती है। रात को भोजन के बाद और सेक्स के १ घंटा पहले लहसुन की दो कच्ची कलियों का शहद के साथ सेवन करें।

५. अशोक की छाल-

अशोक की छाल में कीटोस्टेरॉल, कैल्शियम, आयरन, सैपोनिन, टैनिन जैसे तत्व पाए जाते है। जिससे कामेच्छा जागने लगती है। चाहे किसी भी सेक्सुअल समस्या हो इसके सेवन से समाप्त हो जाती है। अशोक के फूल, बीज और पत्ते का भी इस्तेमाल सेक्स समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है।

६. केसर-

महिलाओं के लिए कामेच्छा बढ़ाने के घरेलू नुस्खे में केसर खाना भी बहुत लाभकारी है। केसर का सेवन करने से सेक्स को लेकर महिलाओं में जोश और ताकत बनी रहती है। इससे कमजोर कामेच्छा शक्ति और कमजोर सेक्स स्टेमिना में ताकत आती है। केसर का सेवन करने के लिए १ चम्मच केसर, आधा चम्मच देशी घी, १ ग्लास गाय के दूध में मिलाकर पीना चाहिए। इससे स्त्री में संभोग करने की इच्छा बढ़ जाएगी।

कामेच्छा बढ़ाने के लिए आहार

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय में कुछ मुख्य आहार जिनक सेवन करके महिलाएं अपनी कामेच्छा बढ़ा सकती है

१. मीठे आलू है फायदेमंद

मीठे आलू में पोटेशियम और विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। पोटेशियम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक है। उच्च रक्तचाप स्तंभन दोष होने का कारण बनता है।

२. विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ

विटामिन सी का सेवन शारीरिक अंगों के रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाता है। आप अपने दैनिक जीवन में विटामिन सी से युक्त पदार्थो का सेवन करें।

३. तरबूज खाएं

एक अध्ययन के अनुसार, यह पता चला की तरबूज के सकारात्मक वियाग्रा प्रभाव होते है। तरबूज में बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन, सीट्रूलाइन के रूप में फायटोनुट्रिएंट्स होता है। जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करते है। कामेच्छा में सुधार करने के लिए तरबूज सहायक हो सकता है वो भी बिना किसी नकारात्मक प्रभाव के।

४. कोलेजन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन

उम्र के साथ कोलेजन का उत्पादन कम होता है। जिसकी वजह से पुरुषों के लिए स्तंभन को बनाए रखना मुश्किल काम हो जाता है। कोलेजन को बढ़ाने के लिए कोलेजन सप्लीमेंट पाउडर का उपयोग कर सकते है। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन बढ़ाने में मददगार होता है।

५. प्राकृतिक एफ़रोडीसिएक्स

प्राकृतिक कामोद्दीपक में आते है केले, अंजीर और एवोकाडो इनमें विटामिन्स और खनिज भी अच्छी मात्रा में होता है। इनका सेवन करने से जननांगों में अधिक रक्त प्रवाह होता है। जिससे की सेक्स ड्राइव बढ़ती है।

६. बादाम शामिल करें

बादाम सेलेनियम, जस्ता और विटामिन ई से भरपूर होता है। इसमें खनिज, विटामिन और स्वस्थ वसा होती है। जिससे यौन स्वास्थ्य और प्रजनन में सुधार होता है।

७. जायफल और लौंग

मसाले एंटीऑक्सिडेंट्स के उच्च स्त्रोत होते है। यह कामेच्छा को बढ़ाने के साथ ही शरीर के पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है। एक अनुसंधान में पाया गया कि जायफल और लौंग के अर्क का जब नर पशु पर अध्ययन किया गया तो यौन व्यवहार में बढ़ावा मिला। सांसों की दुर्गंध से भी छुटकारा मिलता है।

८. ब्राजील नट्स खाएं

इन नट्स में सेलेनियम होता है। यह स्वस्थ टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाते है जिससे कामेच्छा बढ़ती है।

९. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट खाना फेनोलेथीलमाइन और सेरोटोनिन के स्राव को बढ़ाने वाली होती है। जिसे खाने से कामोत्तेजक और मूड बढ़ाने वाले प्रभाव होते हैं। कम चीनी वाली डार्क चॉकलेट का सेवन करें जो अच्छी गुणवत्ता वाली होना चाहिए।

महिलाओं में कामेच्छा की कमी के कारण

महिलाओं में कामेच्छा की कमी के कारण मनोवैज्ञानिक या शारीरिक दोनों हो सकते है

  • कुछ दवाएं भी इसका कारण होती है
  • रजोनिवृत्ति की वजह से
  • अन्य स्वास्थ्य समस्याएं है वजह
  • स्तनपान कराने वाली माताएं और गर्भावस्था का समय
  • किसी तरह की सर्जरी
  • यौन समस्याएं होना
  • यौन व्यवहार खराब होना
  • साथी का साथ ना मिल पाना
  • अविश्वास भी है एक कारण
  • तनाव का बने रहना

निष्कर्ष :

कामेच्छा को बूस्ट करने के लिए महिलाओं को इन सभी घरेलू नुस्खों को अपनाना चाहिए। यह औषधियां आपकी कामेच्छा शक्ति को भी दोगुना कर देगी। इससे उनकी सेक्स परफोरमेन्स बढ़ जाएगी और आप सेक्स का भरपूर आनंद ले पाएंगी।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK