🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

२० अद्भुत खजूर खाने के फायदे | 20 Amazing Benefits of Eating Dates in Hindi

सुपरफूड कहा जाने वाला खजूर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह शरीर से जुड़ी बहुत सी समस्याओं को दूर करता है। इसमें डाइटरी फाइबर, विटामिन डी, आयरन, प्रोटीन, रेशे, नैचुरल शुगर, पोटैशियम मौजूद होते है जो शारीरिक बिमारियों को खत्म करता है और एक हेल्दी स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।  

Book an appointment with our Nutritionist/Dieticians to get solutions that can aid your weight management journey.

खजूर क्या हैं - What Are Dates in Hindi?

यह एक तरह का उष्णकटिबंधीय फल हैं। खजूर का पेड़ होता है जिस पर खजूर के फल उगते है। सूखे मेवों में खजूर का नाम सबसे सर्वश्रेष्ठ है। खजूर का पेड़ ३० से ४० फीट तक की लम्बाई में बढ़ता है। खजूर की उपज रेगिस्तान में होती है कम पानी और गर्म मौसम की जगह में होती है।

हरे कच्चे खजूर जब पकने लगते है तो भूरे और चिपचिपे होने लगते हैं। जिसे सूखने के बाद खारक या छुहारा कहते है। खजूर का तना शाखाविहीन होता है जो की कठोर, गोलाकार और खुरदरा होता है। खजूर के फल पेड़ पर ऊपरी भाग में पत्तों के नीचे लगे होते है। खजूर के फल गुच्छों में लगते हैं। यह स्वाद में मीठे होते है।

खजूर खाने के फायदे - Benefits of Eating Dates in Hindi

खजूर से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते है आगे। तो क्या है खजूर के फायदे जानिए।

१. मल त्याग में सहायता -

खजूर में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है। जिन्हें मल त्याग के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

२. मस्तिष्क स्वास्थ्य में बढ़ावा -

खजूर ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इंटरल्यूकिन मस्तिष्क के लिए बेहद खतरनाक होते है। खजूर का नियमित सेवन करने से अल्जाइमर जैसी मस्तिष्क अपक्षयी स्थितियों के विकास को रोकने में मदद मिलती है। खजूर का सेवन चिंता विकार को कम करता है और याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद करता है।

३. कैंसर का खतरा कम -

खजूर में बीटा डी-ग्लुकन होता है। यह शरीर के भीतर एक एंटी-ट्यूमर गतिविधि को बढ़ावा देने में फायदेमंद है। खजूर के नियमित सेवन से कैंसर के खतरे काफी कम हो जाते है।

Book an appointment with our Nutritionist/Dieticians to get solutions that can aid your weight management journey.

४. अत्यधिक पौष्टिक -

खजूर आवश्यक विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो शरीर के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है।

५.  बहुमुखी हैं -

इसका अर्थ है कि विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इसका प्रयोग किया जाता है। मीठे उत्पादों में खजूर का ज्यादा उपयोग किया जाता है। खजूर का सेवन वैसे तो अधिकतर ताजा या सूखे रूप में किया जाता है।


६. एंटीऑक्सिडेंट -

यह मूल रूप से यौगिक होते हैं जो ऑक्सीकरण की प्रक्रिया को रोकने में सहायक है। इस तरह खतरनाक मुक्त कण समाप्त होते है।


७. प्राकृतिक श्रम को बनाये आसान -

प्रेग्नेंसी में खजूर खाने से प्राकृतिक श्रम से प्रसव होने की संभावना बढ़ जाती है।


८. माइक्रोबियल संक्रमण को रोके -

जीवाणु संक्रमण घातक हो सकता है। खजूर घातक रोगाणुओं से लड़ता है और माइक्रोबियल संक्रमणों का इलाज करता है।


९. एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में -

खजूर में पाए जाने वाले फेनोलिक्स और फ्लेवोनोइड्स यौगिक शरीर के अंदर की सूजन को कम करते है।


१०. मधुमेह से लड़ने में -

डायबिटीज दुनिया भर में सबसे आम बीमारियों में से एक है। यह मधुमेह के जोखिम को कम करने में मददगार है। खजूर आंत से ग्लूकोज के अवशोषण की दर को भी कम कर सकते हैं।

११. पुरुषों की प्रजनन क्षमता में सुधार -

खजूर में फ्लेवोनोइड्स और विभिन्न अमीनो एसिड होते है जो पुरुष के यौन प्रदर्शन के लिए पर्याप्त ऊर्जा को बढ़ाते है। यह शुक्राणुओं की संख्या में सुधार कर पुरुष में यौन कामेच्छा बढ़ाने में मदद करते हैं।


१२. गुर्दे की रक्षा -

खजूर में पाए जाने वाले गुण किडनी को स्वस्थ रखने में मदद करते है। खजूर का अर्क गुर्दे में अतिरिक्त प्लाज्मा और क्रिएटिनिन को भी कम करता है जिससे गुर्दे का पूर्ण स्वास्थ्य बेहतर होता है।


१३. तंत्रिका तंत्र को शक्तिशाली बनाये -

खजूर में पोटेशियम भरपूर होता है। पोटेशियम तंत्रिका कोशिकाओं के बीच संचार को आसान बनाते हैं। खजूर में सोडियम कम मात्रा में होता है जिससे उच्च रक्तचाप की संभावना कम हो जाती है।


१४. हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा -

खजूर में मैंगनीज, तांबे, सेलेनियम, मैग्नीशियम जैसे सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते है। स्वस्थ हड्डियों के लिए अपने आहार में खजूर को शामिल करें।


१५. त्वचा में सुधार -

खजूर में विटामिन सी और विटामिन डी अच्छी मात्रा में होता है। जिससे त्वचा को आवश्यक सभी पोषण मिलते है।

Our 20% Vitamin C Face Serum help reduce wrinkles and dullness, giving your skin a youthful glow in just 2 months.


१६. हैंगओवर से निपटने में -

शराब के हैंगओवर से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। भीगे हुए खजूर मद्यपान और हैंगओवर के प्रभाव को कम करने में मदद करते है।


१७. झड़ते बाल रोके -

बालों के झड़ने को रोकने में खजूर फायदेमंद है। खजूर में आयरन अच्छी मात्रा में होता है जिससे स्कैल्प में ऑक्सीजन प्रवाह बढ़ता है और बाल झड़ना कम हो जाते है।

१८. रतौंधी होने की संभावना कम -

खजूर में विटामिन ए भरपूर होता है और रतौंधी का प्रमुख कारण विटामिन ए की कमी है। इसलिए खजूर विटामिन ए की कमी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं को ठीक करता है।


१९. मीठे की लालसा कम करे -

खजूर में प्राकृतिक चीनी की मात्रा होती है। जो चीनी के लिए आपकी लालसा को कम करता है। तो जब भी आपका मन कुछ मीठा खाने का हो तो आप खजूर खाएं।


२०. विटामिन से भरपूर -

खजूर से आवश्यक विटामिन की एक बड़ी खुराक प्राप्त होती है। जिनमें बी१, बी२, बी३ और बी५ शामिल हैं। यह शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

खजूर के प्रकार - Types of Dates in Hindi

वैसे तो खजूर की २०० से अधिक किस्में हैं। यह सभी पोषण में समान हैं। इनमें से कुछ विभिन्न प्रकार के खजूर निम्न है।

  • सफ़वी खजूर
  • मेडजूल खजूर
  • दयारी खजूर
  • पियारोम खजूर
  • सुक्कारी खजूर
  • डीगलेट नूर खजूर
  • जाहिदी खजूर
  • बरही तिथियाँ
  • रब्बी खजूर
  • थूरी तिथियाँ
  • सेयर तिथियाँ+
  • मजाफती खजूर
  • हलवी खजूर
  • खुदरी खजूर
Book an Online consultation with India's best Nutritionist for FREE and get a customized solution to all you health problem.

खजूर खाने का सही समय - What Is the Right Time to Eat Dates?

खजूर खाने का सही समय वह होता है जब हमें वास्तव में भूख लग रही होती है।

हालांकि कुछ ऐसा समय जब खजूर खाना उचित होता है।

सुबह के नाश्ते में - सुबह अपने नाश्ते में प्राकृतिक मिठास और फाइबर का सेवन करना एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। फाइबर का सेवन आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाये रखता है।

दोपहर के नाश्ते में - खजूर में प्राकृतिक शर्करा होती है और इसमें फाइबर भी पाया जाता है। फाइबर और चीनी रक्त शर्करा में धीमी वृद्धि करता है। जिससे आप जल्द ही दुर्घटनाग्रस्त हुए बिना ऊर्जावान महसूस कर सकते है।

भूख लगने पर - इसमें कैलोरी की मात्रा भी पाई जाती है और उच्च फाइबर सामग्री के कारण इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है। यदि आपको भूख लग रही है लेकिन आप पूर्ण भोजन करना नहीं चाहते तो फाइबर, कार्ब्स और प्रोटीन से भरपूर खजूर खाएं।

कसरत से पहले - खजूर में स्वाभाविक रूप से शुगर की मात्रा अधिक होती है, लेकिन ये ब्लड शुगर को जल्दी नहीं बढ़ाते हैं। यह एक प्रकार की धीमी गति से रिलीज होने वाली कार्ब प्रदान करते हैं। जो कसरत के लिए ऊर्जा देते है। वर्कआउट से ३० मिनट पहले ४-५ खजूर खाएं।

रात के नाश्ते में - अगर आपको आधी रात में भूख लगती है तो फाइबर से भरपूर खजूर का सेवन करे। यह पचने में अधिक समय लेता है जिससे आधी रात में लगने वाली भूख शांत हो जाती है।

खजूर खाने के साइड इफेक्ट Side Effects of Eating Dates

खजूर खाना स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद होता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने पर दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।

1) किडनी रोग -

जो लोग किडनी की बीमारी से पीड़ित है उन्हें खजूर खाने में सावधानी बरतनी चाहिए। आप चाहे तो डॉक्टर से सलाह लें सकते है।

2) वजन बढ़ना -

खजूर में उच्च कैलोरी होती है। अधिक सेवन करने से वजन बढ़ सकता है। इसलिए वजन कण्ट्रोल में रखने के लिए कम मात्रा में खजूर का सेवन करे।


3) एलर्जी -

सूखे खजूर में अक्सर सल्फाइट होते हैं जिससे कुछ लोगों में एलर्जी हो सकती है।

4)अस्थमा -

सल्फाइट्स से अस्थमा पीड़ित लोगों को घरघराहट के लक्षण हो सकते है।

खजूर खाने के बाद इन लक्षणों पर नजर रखें।

  • पेट दर्द
  • सूजन
  • दस्त
  • त्वचा के लाल चकत्ते

निष्कर्ष :

अपने शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए खजूर का सेवन जरूर करे। इससे विभिन्न तरह के पौष्टिक तत्व प्राप्त होंगे। आप किसी भी रूप में खजूर का सेवन कर सकते है। जिस भी तरह आप इसे खाना पसंद करें।