🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

मेनोपॉज की सही उम्र क्या हैं - What Is the Right Age of Menopause in Hindi?

रजोनिवृत्ति उम्र बढ़ने की एक प्राकृतिक प्रक्रिया हैं। वह अवस्था जब अंडाशय प्रजनन हार्मोन का उत्पादन पूरी तरह से बंद कर देते हैं, और लगातार बारह महीनों तक कोई मासिक अवधि नहीं होती हैं। लेकिन कई लोगो को यह नहीं पता हैं के मेनोपॉज की सही उम्र क्या हैं।


1 min read
मेनोपॉज की सही उम्र क्या हैं - What Is the Right Age of Menopause in Hindi?


मेनोपॉज की सही उम्र क्या हैं? जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती हैं, हार्मोन का स्तर बदलने लगता हैं। उदाहरण के लिए, जैसे-जैसे जन्म के समय महिला को सौंपा गया व्यक्ति बड़े वयस्क हो जाते हैं, वे रजोनिवृत्ति में संक्रमण करना शुरू कर देते हैं, जिसमें गर्म चमक, मूड स्विंग्स और अन्य लक्षण शामिल हो सकते हैं।

मेनोपॉज की सही उम्र क्या हैं - What Is the Right Age of Menopause in Hindi?

लोग रजोनिवृत्ति का अनुभव अलग तरह से करते हैं। शुरुआत और लक्षणों की उम्र में कुछ रुझान कुछ मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं कि आप बड़े होने के साथ-साथ क्या उम्मीद कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपके अंडाशय एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का कम उत्पादन करते हैं। इन हार्मोनों के बिना, पीरियड्स एक समय के लिए अनियमित हो जाते हैं, और फिर अंततः बंद हो जाते हैं।

एक बार जब आप १२ महीनों के लिए एक अवधि के बिना हैं, आप आधिकारिक तौर पर रजोनिवृत्ति में सबसे अधिक संभावना रखते हैं। औसतन, अधिकांश योनि मालिक ४५ और ५५ वर्ष की आयु के बीच रजोनिवृत्ति शुरू करते हैं।

रजोनिवृत्ति में आने वाले शारीरिक परिवर्तन ४० वर्ष की आयु से शुरू हो सकते हैं या आपके ५० के दशक के अंत तक शुरू नहीं हो सकते हैं।

लगभग ५% महिलाएं प्रारंभिक रजोनिवृत्ति में जाती हैं, ४० और ४५ वर्ष की आयु के बीच लक्षणों का अनुभव करती हैं। एक प्रतिशत महिलाएं 40 साल की उम्र से पहले समय से पहले रजोनिवृत्ति में चली जाती हैं।

मीनोपॉज के लक्षण क्‍या है? - What Are the Symptoms of Menopause in Hindi?

प्रारंभिक रजोनिवृत्ति स्वाभाविक रूप से हो सकती हैं। या, यह आपके अंडाशय, विकिरण या कीमोथेरेपी जैसे कैंसर उपचार, या ऑटोइम्यून बीमारियों को हटाने के लिए सर्जरी द्वारा ट्रिगर किया जा सकता हैं।

लक्षण जो आप शुरुआती रजोनिवृत्ति में हैं, उनमें शामिल हैं:

उम्र ४० से ४५

  • एक पंक्ति में तीन से अधिक अवधियों का अनुपलब्ध होना
  • सामान्य अवधि की तुलना में भारी या हल्का
  • नींद में परेशानी
  • वजन
  • तप् त चमक
  • योनि शुष्कता

ये गर्भावस्था या अन्य चिकित्सा स्थितियों के लक्षण भी हो सकते हैं, आपको मूल्यांकन के लिए अपने डॉक्टर को देखने पर विचार करना चाहिए। यदि आप शुरुआती रजोनिवृत्ति में हैं, तो हार्मोन थेरेपी गर्म चमक, योनि सूखापन और अन्य रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं।

उम्र ५० से ५५

अपने शुरुआती ५० के दशक के दौरान, आप रजोनिवृत्ति में हो सकते हैं, या आप इस चरण में अंतिम संक्रमण कर सकते हैं। इस बिंदु पर, आपके अंडाशय अब अंडे जारी नहीं कर रहे हैं या बहुत अधिक एस्ट्रोजन बना रहे हैं। पेरिमेनोपॉज से रजोनिवृत्ति में परिवर्तन में कई साल लग सकते हैं। इस समय के दौरान गर्म चमक, योनि सूखापन और नींद की कठिनाइयों जैसे लक्षण आम हैं। यदि ये लक्षण आपके दैनिक जीवन और गतिविधियों पर लागू हो रहे हैं, तो हार्मोन थेरेपी और अन्य उपचारों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जो उन्हें राहत देने में मदद कर सकते हैं।


मीनोपॉज के कारण - Causes of Menopause in Hindi

रजोनिवृत्ति के परिणामस्वरूप हो सकता हैं-

  • एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के उत्पादन में प्राकृतिक कमी, जो प्रजनन हार्मोन हैं और मासिक धर्म चक्र को विनियमित करते हैं।
  • पूर्ण हिस्टेरेक्टॉमी एक प्रक्रिया हैं जब गर्भाशय और अंडाशय दोनों को हटा दिया जाता हैं और रजोनिवृत्ति का कारण बन सकता हैं। यह तब किया जाएगा जब गर्भाशय या अंडाशय में अन्य संबंधित समस्याएं हैं। रजोनिवृत्ति कैंसर रोगियों में कीमोथेरेपी या विकिरण चिकित्सा के कारण हो सकती हैं।
  • समय से पहले रजोनिवृत्ति या प्राथमिक डिम्बग्रंथि अपर्याप्तता - जिसमें अंडाशय प्रजनन हार्मोन के सामान्य स्तर का उत्पादन करने में विफल रहते हैं।


कैसे पता चलेगा कि पीरियड्स न आने का कारण मीनोपॉज ही है? - How to Know if Menopause Is the Reason for Not Having Periods in Hindi?

प्रत्येक महिला का हार्मोनल स्वास्थ्य उसके लिए अद्वितीय हैं, उसके प्रीमेनोपॉज़ल से लेकर उसके पोस्टमेनोपॉज़ल वर्षों तक।

जैसे, जबकि कई मध्यम आयु वर्ग की महिलाओं के लिए रजोनिवृत्ति के लक्षणों की अधिकता से पीड़ित होना आम है, सबसे आम गर्म चमक, रात के पसीने, मूड स्विंग्स, योनि सूखापन और चिड़चिड़ापन हैं, यह हमेशा ऐसा नहीं होता हैं।

वास्तव में कोई अन्य रजोनिवृत्ति के लक्षणों के मद्देनजर अनियमित अवधि एक महिला के लिए एकमात्र संकेतक हो सकती हैं कि वह पेरिमेनोपॉज से गुजर रही हैं। नब्बे प्रतिशत महिलाओं में अनियमित अवधि होती हैं जो रजोनिवृत्ति तक पहुंचती हैं।


डॉक्‍टर से कब मिलना चाहिए? - When Should I See the Doctor in Hindi?

रजोनिवृत्ति के लिए डॉक्टर को देखने या नहीं देकने का सवाल जीवन की गुणवत्ता के बारे में सवालों की ओर खहींचति हैं। हर महिला को रजोनिवृत्ति का एक ही तरह से अनुभव नहीं होता हैं, जबकि कुछ अध्ययनों से पता चला हैं कि रजोनिवृत्ति से गुजरने वाली ८०% महिलाओं ने जीवन की गुणवत्ता में कोई कमी नहीं बताई हैं। रजोनिवृत्ति अनुसंधान सीमित हैं, खासकर अल्पसंख्यक आबादी में।

लेकिन आपको एक डॉक्टर को देखना चाहिए यदि आप उन लक्षणों का अनुभव करते हैं जो आपके जीवन की भावनात्मक, शारीरिक या मानसिक लय को बाधित करते हैं। क्या आपको हिलने, सोने, पेशाब करने या काम करने में परेशानी होती हैं? क्या आप अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं या दुखी रहते हैं? यदि आपको संदेह है कि रजोनिवृत्ति शुरू हो गई हैं, तो हार्मोन थेरेपी या अन्य रजोनिवृत्ति प्रबंधन नैदानिक कार्यक्रम आपको अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

निष्कर्ष

यह जरूरी हैं कि आप रजोनिवृत्ति के बाद योनि से रक्तस्राव का अनुभव करने की स्थिति में एक विशेषज्ञ से परामर्श करें। डॉक्टर कुछ दीर्घकालिक दुष्प्रभावों के साथ भी सहायता करने में सक्षम हो सकते हैं, जैसे कि वजन बढ़ना, यौन रोग और असंयम। आपका स्वास्थ्य, सुरक्षा और आराम आपके जीवन की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण हैं। रजोनिवृत्ति के लिए एक डॉक्टर को देखें ताकि उस गुणवत्ता को उच्च रखने में मदद मिल सके।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK