🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Vitamin E Capsule Ke Fayde in Hindi | विटामिन ई कैप्सूल के फायदेऔर नुकसान


1 min read
Vitamin E Capsule Ke Fayde in Hindi | विटामिन ई कैप्सूल के फायदेऔर नुकसान

विटामिन ई बालों और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने में सबसे अहम होता है। यह ना केवल बाल और त्वचा को सुंदर बनाता है बल्कि शरीर के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इसे शारीरिक सुंदरता बढ़ाने वाला विटामिन कहा जाता है।

विटामिन ई कैप्सूल के फायदे - Benefits of Vitamin A Capsule

यहाँ आपको विटामिन ई कैप्सूल खाने के फायदे बताये गए है। इसे पढ़कर आप भी इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे। जानिए विटामिन ई से क्या होता है

1) बालों की सुंदरता के लिए फायदेमंद विटामिन ई

विटामिन ई कैप्सूल आपके बालों को लम्बा, घना, मजबूत और चमकदार बना देता है। १ चम्मच अरंडी के तेल में १ विटामिन ई का एक कैप्सूल डालें। इसे बालों में जड़ से सिरे तक लगाए यह आपके रूखे बालों में जान डाल देगा और पतले व दो मुंहे बालों से छुटकारा दिलाएगा।

2) विटामिन ई कैप्सूल सोरायसिस का करे इलाज

विटामिन ई कैप्सूल से सोरायसिस और एक्जिमा जैसे चर्म रोगों का भी इलाज किया जाता है। इसके लिए आपको प्रभावित क्षेत्र पर विटामिन ई का तेल लगाना है। आप रात में भी यह तेल लगाकर सो सकते है।

3) फटे होंठ को बनाये मुलायम विटामिन ई कैप्सूल

यह सूखे और फ़टे होंठो को नरम बना देता है। आधा चम्मच नींबू का रस लें उसमें विटामिन ई के तेल की २-३ बुँदे डाले। इसे रात में सोने से पहले अपने होंठो पर लगाएं।पेट्रोलियम जेली में भी विटामिन ई के तेल को मिलाकर सूखे और फटे होंठों पर लगा सकते है।

4) विटामिन ई कैप्सूल नाखून की वृद्धि में

दिनभर के काम में नाखूनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है जैसे : कपड़े धोना हो या खाना बनाना हो, बर्तन धोना। इन सब में नाख़ून सबसे ज्यादा खराब होते है। नाख़ून टूट जाते है, छील जाते है और पीले भी हो जाते है। विटामिन ई के तेल से नाखूनों के क्यूटिकल्स और नाखूनों के आसपास की त्वचा की हल्के से मालिश करे।

5) सनबर्न से रक्षा करे विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई एक तरह का ऐसा एंटी-ऑक्सीडेंट है जो सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। घावों और निशानों को ठीक करने में भी विटामिन ई युक्त क्रीम लगाई जाती है। अधिकतर ब्यूटी क्रीम्स में भी विटामिन ई होता है। यदि आपको सनबर्न हो गया है तो विटामिन ई तेल को अपने चेहरे पर लगाएं।

6) विटामिन ई कैप्सूल ओवरनाइट क्रीम के रूप में

यह मॉइस्चराइजिंग गुणों से युक्त होता है। इसे रात में लगाना मॉइस्चराइजर का काम करता है। विटामिन ई कैप्सूल ओवरनाइट क्रीम की तरह लगाया जा सकता है। आप जो रोज नाइट क्रीम लगाते है उसमें विटामिन ई तेल की ३-४ बून्द मिला लें। पहले चेहरा धोएं फिर इसे लगाएं यह आपके चेहरे को नमी प्रदान करता है।

7) एंटी रिंकल क्रीम है विटामिन ई कैप्सूल

अगर आप अपने चेहरे की झर्रियों और महीन रेखाओं को छुपाना चाहते है तो विटामिन ई तेल का उपयोग करें। यह एंटी-एजिंग क्रीम के रूप में काम करता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ होने के कारण रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है। त्वचा पर विटामिन ई के तेल की मालिश करे।

8) काली कोहनी को साफ़ करे विटामिन ई कैप्सूल

बहुत से लोगों की कोहनियां काली हो जाती है जो की हाथों के रंग से अलग ही दिखती है। इसके लिए आप नींबू के टुकड़े को कोहनी पर रगड़े। इसके बाद विटामिन ई तेल, लोबान तेल, नींबू के रस, शिया बटर से तैयार मास्क लगाएं। यह कोहनी की रंगत को सुधार देता है।

9) विटामिन ई कैप्सूल डार्क सर्कल को करे कम

यह आंखों के काले घेरे कम करता है। इस उपाय के लिए आधा छोटा चम्मच बादाम का तेल लें। इसमें विटामिन ई का एक कैप्सूल निचोड़ दें। इस मिश्रण को काले घेरे पर लगाएं। अच्छे परिणाम के लिए रात भर इस लेप को लगा रहने दें। यह चेहरे के काले धब्बे भी मिटाता है

10) विटामिन ई कैप्सूल झाइयों को दूर करे

त्वचा की रंगत में असमानता आना मतलब झाइयां होना। इस समस्या को दूर करने के

लिए विटामिन ई तेल मदद कर सकता है। इसके लिए अरंडी का तेल, विटामिन ई के २-३ कैप्सूल को मिलाएं और जहाँ झाइयां हो रही है वहां इसे लगाएं। आप रात भर भी इसे लगाकर छोड़ सकते है। एक महीने तक इसका उपयोग करने से आपको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

11) त्वचा कैंसर की रोकथाम में मददगार विटामिन ई कैप्सूल

एक अध्ययन में पाया गया की विटामिन ई युक्त पूरक आहार के सेवन से त्वचा कैंसर विकसित होने की संभावना कम होती है।

12) विटामिन ई कैप्सूल खुजली मिटायें

विटामिन ई एटोपिक जिल्द की सूजन से जुड़े सूखापन, खुजली, एक्जिमा को कम कर सकता है। मौखिक विटामिन ई की खुराक से एक्जिमा के लक्षणों में सुधार होता है।

13) जख्म भरने में कारगर विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई की खुराक घाव भरने वाली होती है। अगर आपको घाव है तो उस पर विटामिन ई तेल लगाए। घाव को जल्दी भरने में मदद मिलेगी।

14) विटामिन ई कैप्सूल उम्र बढ़ने की गति को करे धीमा

विटामिन ई चेहरे की झुर्रियों को कम करता है। जिससे उम्र का असर धीमा हो जाता है। शरीर और त्वचा की उम्र बढ़ने की क्रिया को कम कर देता है। यह प्रोटीन कोलेजन के मूल उत्पादन को बढ़ाता है जो त्वचा की लोच को बनाए रखता है।

15) स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है विटामिन ई कैप्सूल

स्ट्रेच मार्क्स के निशान बहुत ही अजीब दिखाई देते है जो किसी को भी पसंद नहीं। यह त्वचा के ज्यादा खिंचाव के कारण दीखते है। गर्भावस्था और अधिक वजन बढ़ने की वजह से यह हो जाते है। स्ट्रेच मार्क्स के निशान पर विटामिन ई तेल लगाना चाहिए। यह स्ट्रेच मार्क्स के निशान को हल्का करता है।

16) विटामिन ई कैप्सूल है एक सफाई एजेंट

यह त्वचा की गंदगी और अशुद्धियों को गहराई से साफ करता है। इससे ऑइल बैलेंस भी बना रहता है। एक साफ कॉटन लें इस पर विटामिन ई तेल की कुछ बूँदें डाले और अपने चेहरे पर धीरे - धीरे मले।

17) फटी एड़िया ठीक करे विटामिन ई कैप्सूल

फटी एड़ियों की समस्या को दूर करने के लिए विटामिन ई कैप्सूल बहुत मददगार है। वैसलीन में विटामिन ई का एक कैप्सूल निचोड़ें। इसे फटी एड़ियों पर लगाएँ। आपकी एड़ियां एकदम मुलायम हो जाएंगी।

18) विटामिन ई कैप्सूल ठंड के घावों को शांत करने में

अत्यधिक शुष्क त्वचा के कारण ठंड के घाव हो जाते है। जिससे की यह दर्दनाक रूप ले लेते हैं एक विटामिन ई कैप्सूल को सीधे घाव पर लगाएं। इससे आपको राहत मिलेगी यह ठंड के घावों से बचाएगा।

विटामिन ई कैप्सूल के नुकसान - Disadvantages of Vitamin E Capsules

विटामिन ई के कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते है। यदि आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया के इन लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहा है तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएँ।

  • दस्त, पेट में ऐंठन
  • चोट या रक्तस्राव
  • थकान
  • असामान्य कमजोरी
  • सिरदर्द, चक्कर आना
  • हल्के दाने
  • दृष्टि परिवर्तन
  • जी मिचलाना

निष्कर्ष :

आप भी अपने बालों और चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग कर सकते है। विटामिन ई कैप्सूल को फेस पर कैसे लगाये यह तो आपने जान ही लिया। यह विटामिन शरीर की सुंदरता और शरीर की सेहत दोनों के लिए बहुत लाभकारी है।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK