🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे


1 min read
7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे

छोटी हाइट होने की वजह से बहुत से लोग निराश हो जाते है और उनमें आत्मविश्वास की कमी हो जाती है। वैसे तो लम्बाई एक उम्र के बाद बढ़ना रुक जाती है पर कुछ नुस्खे आजमाकर हाइट को बढ़ाया भी जा सकता है।

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे - Successful Tips to Increase Height by 4 Inches in 7 Days

हमारी हाइट पर्सनालिटी से जुड़ी होती है। एक परफेक्ट हाइट पर्सनालिटी को और भी आकर्षक बना देती है। अगर आप आप भी अपनी छोटी हाइट से परेशान है तो आगे बताये गए लंबाई बढ़ाने का आसान तरीका आपकी हाइट को बढ़ाने में मदद करेगा।

1) सप्लीमेंट्स ले सावधानी के साथ -

कुछ मामलों में जैसे ऐसी स्थिति जो आपके मानव विकास हार्मोन के उत्पादन को प्रभावित करती है तो आप मानव विकास हार्मोन युक्त सप्लीमेंट्स लंबाई बढ़ाने की दवा का प्रयोग कर सकते है लेकिन डॉक्टर से परामर्श के बाद

2) सही मुद्रा अपनाएं -

सही खड़े होने, बैठने पर भी आपकी हाइट निर्भर करती है गलत मुद्रा शरीर के लिए प्रतिकूल होती है जो हाइट को बढ़ने से रोक देती है। ज्यादा झुकाव से बचे। सीधी मुद्रा के साथ उचित मुद्रा में रहने से लम्बाई दिखती है।

Book an Online consultation with India's best Nutritionist for FREE to know how you can increase your height.

3) उपयुक्त डाइट लें -

लंबाई बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए यह भी आपको पता होना चाहिए। आहार ही शरीर को हष्ट पुष्ट बनाने में मदद करता है। आप क्या खा रहे है इसका असर हाइट पर भी होता है। इन आहार से हाइट बढ़ने में मदद होती है जिनमें शामिल है - मछली, शकरकंद, बादाम, हरे पत्तेदार सब्जियां, अंडा, फाइबर खाद्य पदार्थ, फल, दही।

4) अच्छी नींद लें -

अपर्याप्त नींद या अशांत आधी नींद से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव होता है। हाइट बढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद बहुत जरुरी है क्योंकि सोते समय शरीर में वृद्धि हार्मोन का उत्पादन होता है।

5) सक्रिय रहे -

सक्रिय रहने से मतलब है की सुस्त ना रहे। शरीर को चलने फिरने दे। इससे मांसपेशियों और हड्डियां मजबूत होती है। इसके लिए व्यायाम करे, खेले, वॉक करे।

6) विटामिन डी -

हड्डियों के विकास के लिए विटामिन डी बहुत ही महत्वपूर्ण है।  विटामिन डी प्राप्त करने का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य है। सुबह - सुबह की धुप में १५ मिनट बैठे। सूरज विटामिन डी का सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

7) योग का प्रयोग करें -

योग को आजमाएं। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है। योग से शरीर लचीला होता है जो आपको लम्बा दिखाने में मदद करेगा। योग के लिए इन पोज का अभ्यास कर सकते है। माउंटेन पोज

कोबरा पोज, चाइल्ड पोज, सूर्यनमस्कार आदि।

यह भी पढ़ें: How to Increase Height After 21? Is It Even Possible

Book an Online consultation with India's best Nutritionist for FREE to know how you can increase your height.

लंबाई बढ़ाने का आसान तरीका - Easy Way to Increase Height

कुछ आसान तरीको से भी आप हाइट बढ़ा सकते है। तो जानिए 7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे


1) लम्बाई बढ़ाने के लिए पानी बहुत ही महत्वपूर्ण है। पानी शरीर में पाए जाने वाले विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। रोजाना 2 लीटर पानी पिएं।


2) स्विमिंग भी हाइट बढ़ाने में मददगार है। अगर आपको स्विमिंग आती है तो स्विमिंग करे और ड्राई स्विमिंग भी की जा सकती है। इसके लिए आप फर्श पर चटाई बिछाकर पेट के बल लेट जाएं और पानी में जैसे स्विम करते है वैसे ही करे। इससे शरीर का प्रत्येक अंग नसें पूर्णतया एक साथ काम करने लग जाती हैं।

3) खुश रहे ग्रोथ हार्मोन हमारे दिमाग की पिट्यूटरी ग्रंथि से जुड़ा होता है। तनाव लेने की वजह से इस ग्रंथि की कार्यप्रणाली खराब हो जाती है। इसलिए तनाव ना ले और खुश रहे।

4) अगर आप शराब, तम्बाकू और धूम्रपान का सेवन करते है तो आज से ही बंद कर दे। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते है जो हाइट को बढ़ाने से रोकते है।

5) मिनरल का सेवन करे। खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करने में मदद करते है। हड्डी के विकास और शरीर में रक्त प्रवाह में भी सुधार करते हैं। खनिज से भरपूर पदार्थ है - अंगूर, हरी बीन्स, पालक, दाल, मूंगफली, ब्रोकोली, गोभी, फलियां, गाजर, कद्दू, केले।


निष्कर्ष :


4 इंच हाइट कैसे बढ़ाये यह आपने जाना। इन सभी उपायों को करके आप अपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते है। अपनी जीवनशैली में बदलाव करे, एक्टिव रहे। रोज व्यायाम और योग करे। किसी भी सप्पलीमेंट्स को लेने से पहले डॉक्टर से सलाह ले।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK