🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Pumpkin Seeds Benefits in Hindi | कद्दू के बीज के फायदे


1 min read
Pumpkin Seeds Benefits in Hindi | कद्दू के बीज के फायदे

अक्सर लोग कद्दू की सब्जी बनाने के लिए कद्दू कट करने के बाद उसके बीजों को फेंक देते है। लेकिन वह नहीं जानते है की वह कितने पोषक तत्वों को फेंक रहे है, जी हाँ कद्दू के बीज में कई तरह के पोषक तत्व होते है। जो शरीर के लिए फायदेमंद है। कद्दू के बीज शरीर की संपूर्ण सेहत के लिए लाभकारी है।

कद्दू के बीज के फायदे - Pumpkin Seeds Benefits in Hindi

कद्दू के बीज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। इससे आपको विभिन्न तरह के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होंगे जो आगे बताये गए है।

1) कार्डियो सुरक्षात्मक के रूप में -

यह दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम होता है जो रक्तचाप को कम करता है। खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी सहायक है। जिससे की हृदय रोग का जोखिम कम हो जाता है। इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम करता है।

2) कैंसर का कम जोखिम -

कद्दू के बीज का सेवन करने से फेफड़े, प्रोस्टेट, पेट, स्तन के कैंसर का जोखिम कम हो जाता है। कद्दू के बीज स्तन कैंसर के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। यह पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को कम करता है। कद्दू के बीज कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में भी मददगार होते हैं।

3) मधुमेह के प्रबंधन में -

यह मैग्नीशियम से भरपूर होता है। मैग्नीशियम से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। जो मधुमेह के मरीजों के लिए फायदेमंद है। जो लोग मधुमेह से पीड़ित है उन्हें कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए।

4) फाइबर में उच्च -

कद्दू के बीज को फाइबर स्त्रोत माना जाता है। फाइबर में उच्च होने की वजह से अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इसके साथ ही टाइप २ मधुमेह, हृदय रोग और मोटापे का खतरा भी कम होता है। साबुत कद्दू के बीज में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है।


5) पुरुषों की शारीरिक क्षमता का बूस्टर -

पुरुषों में शारीरिक कमजोरी को दूर करने में कद्दू के बीज मददगार है। जो पुरुष शारीरिक रूप से कमजोर महसूस करते हैं जैसे: थकान महसूस होना, मांसपेशियों में दर्द रहना उनके लिए कद्दू के बीजों का सेवन अच्छा होता है। कद्दू के बीजों में जिंक भी अच्छी मात्रा में होता है। जो स्पर्म को बनने के लिए एक जरूरी मिनरल है। इसका सेवन स्पर्म क्वालिटी को भी सुधारता है।

6) एंटीऑक्सीडेंट -

कद्दू के बीज में कैरोटेनॉयड्स और विटामिन ई होता है जिससे की इसमें एंटीऑक्सीडेंट की बड़ी मात्रा होती है। सूजन को कम करने में यह एंटीऑक्सिडेंट महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। शरीर को मुक्त कणों से जो नुकसान होता है उससे भी यह हमें बचाते है जिससे की असंख्य बीमारियों से हमें सुरक्षा मिलती है।

7) प्रोस्टेट और मूत्राशय के स्वास्थ्य में सुधार -

कद्दू के बीज सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया के लक्षणों को दूर करता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ जाती है जिसके कारण पेशाब में समस्या होती है। अध्ययनों में पाया गया कि कद्दू के बीज या उससे बने उत्पादों को पूरक के रूप में लेने पर अतिसक्रिय मूत्राशय के लक्षणों का उपचार करना आसान हो जाता है।

8) इम्यून सिस्टम बूस्टर -

इसमें जिंक और विटामिन ई की मात्रा की वजह से हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। विटामिन ई प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में सहायक है और कई तरह के संक्रामक रोगों से भी रक्षा करता है। जिंक शरीर की एलर्जी और सूजन से बचाता है कद्दू के बीज एंटिफंगल, रोगाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों में उच्च होते हैं।

9) मैग्नीशियम में अधिक -

यह मैग्नीशियम के सबसे अच्छे प्राकृतिक स्रोतों में से एक होते हैं। निम्न के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है।

  • स्वस्थ हड्डियों का निर्माण और रखरखाव।
  • रक्तचाप को नियंत्रित करना।
  • रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करना
  • हृदय रोग के जोखिम को कम करना।

10) वजन घटाने में -

कद्दू के बीज में फाइबर और प्रोटीन होने की वजह से यह पेट को भरा हुआ सा महसूस करवाते है। जिससे की लम्बे समय तक पेट भरा हुआ लगता है। भुख कम लगती है, हम भोजन कम करते है और खपत कैलोरी की संख्या को कम करते हैं। यह वजन नियंत्रण में मददगार है।

11) नींद में सुधार -

जिन्हे सोने में परेशानी होती है उन्हें कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। यह ट्रिप्टोफैन का प्राकृतिक स्रोत होता हैं। यह एक एमिनो एसिड है जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। कद्दू के बीज मैग्नीशियम का भी एक अच्छा स्त्रोत होता है। मैग्नीशियम भी बेहतर नींद में मदद करता है।

कद्दू के बीज का पोषण मूल्य - Nutritional Value of Pumpkin Seeds

  • इसमें जो वसा मौजूद होती है वह ज्यादातर पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा होते हैं। जो की स्वास्थ्य के लिए अच्छी होते हैं।
  • कद्दू के बीज में विभिन्न प्रकार के विटामिन्स जैसे: विटामिन बी१, विटामिन बी२, विटामिन बी३, विटामिन बी५, विटामिन बी६, विटामिन बी९, विटामिन सी, विटामिन ई अलग-अलग मात्रा में पाए जाते हैं।
  • यह प्रोटीन, कैलोरी, वसा और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। १०० ग्राम कद्दू के बीज में ५७४ ऊर्जा, ६.६ ग्राम फाइबर, ४९ ग्राम वसा और ३० ग्राम प्रोटीन होता हैं।
  • कद्दू के बीज मेंमैंगनीज, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, कैल्शियम, आयरन आदि खनिज भी होते हैं।

कद्दू के बीज का सेवन कैसे करें? - How to Consume Pumpkin Seeds?

कद्दू के बीज को भूनकर खाना सबसे ज्यादा अच्छा और फायदेमंद होता है।

बाजार में दुकानों पर कद्दू के बीज का तेल और कद्दू के बीज का मक्खन भी आसानी से उपलब्ध हो जाता है।

कद्दू के बीजों को इन चीजों में मिलाकर भी खाया जा सकता है।  

  • सूप
  • केक
  • रोटी
  • सलाद
  • स्मूदी
  • अनाज
  • फल
  • दही

निष्कर्ष :

तो जो लोग कद्दू पसंद नहीं करते वह भी अब इसके फायदे जानकर जरूर कद्दू के बीजों का सेवन करेंगे। कद्दू के बीजों को डाइट में शामिल करना भी बहुत लाभकारी है। आप भी अपने खाने में, सलाद में या सूप में मिलाकर इसे खाएं।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK