🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Period Kitne Din Let Ho Sakta Hai? - पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है?

पीरियड कितने दिन लेट हो सकता हैं? नियमित अवधि अलग-अलग हो सकती है। यदि आपका नियमित चक्र २८ दिनों का है और आपके पास अभी भी २९ वें दिन आपकी अवधि नहीं है, तो आपकी अवधि को आधिकारिक तौर पर देर से माना जाता है।


1 min read
Period Kitne Din Let Ho Sakta Hai? - पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है?

यदि आपके पास आपके मासिक धर्म चक्र को प्रभावित करने वाली कोई ज्ञात स्थिति नहीं है, तो आपकी अवधि आपके सामान्य चक्र के आधार पर आपकी अंतिम अवधि के 21 से 35 दिनों के भीतर शुरू होनी चाहिए। यदि आपका नियमित चक्र 28 दिनों का है और आपके पास अभी भी 29 वें दिन आपकी अवधि नहीं है, तो आपकी अवधि को आधिकारिक तौर पर देर से माना जाता है। आइये इसके बारे में थोड़ा जानते हैं।


पीरियड कितने दिन लेट हो सकता हैं? - How Late Can a Period Be in Hindi?

देर से अवधि होने से आश्चर्य हो सकता है, खासकर यदि आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। क्या आपको गर्भावस्था परीक्षण करना चाहिए? देर से पीरियड्स के कई कारण हैं प्रेग्नेंसी के अलावा आपका स्वास्थ्य, उम्र, आहार, तनाव और व्यायाम सभी आपके मासिक धर्म चक्र की नियमितता को प्रभावित कर सकते हैं। इस लेख में, हम सबसे आम देर से अवधि के कारणों को देखेंगे और विलंबित मासिक धर्म के बारे में कुछ सामान्य प्रश्नों पर जाएंगे।

Use our period pain relief patches that starts working within 15 minutes and can make you forget all-about period pains for 12 hours.


देर से अवधि के लिए संभावित कारण - Possible Reason for Late Periods

गर्भावस्था के अलावा देर से होने वाली अवधि के कई कारण हैं। जब आप पीरियड्स होना बंद कर देते हैं, तो यह तनाव, सख्त आहार या व्यापक शारीरिक गतिविधि जैसे जीवनशैली कारकों से संबंधित हो सकता है।

यह जन्म नियंत्रण की गोलियों, विभिन्न बीमारियों, हार्मोनल असामान्यताओं, या आपके प्रजनन अंगों के साथ समस्याओं के उपयोग के परिणामस्वरूप भी हो सकता है। अंत में, यह गर्भावस्था के कारण हो सकता है।

१. तनाव

तनाव आपके हार्मोन को प्रभावित कर सकता है, आपकी दैनिक दिनचर्या को बदल सकता है, और यहां तक कि आपकी अवधि को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार आपके मस्तिष्क के हिस्से को भी प्रभावित कर सकता है - आपका हाइपोथैलेमस। समय के साथ, तनाव बीमारी या अचानक वजन बढ़ने या हानि का कारण बन सकता है, जिनमें से सभी आपके चक्र को प्रभावित कर सकते हैं।

२. कम शरीर का वजन

खाने के विकारों वाली महिलाएं, जैसे एनोरेक्सिया नर्वोसा या बुलिमिया, मिस्ड पीरियड्स का अनुभव कर सकती हैं। आपकी ऊंचाई के लिए एक सामान्य सीमा माना जाता है जो नीचे 10 प्रतिशत वजन आपके शरीर के काम करने के तरीके को बदल सकता है और ओव्यूलेशन को रोक सकता है। अपने खाने के विकार के लिए उपचार प्राप्त करना और स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाना आपके चक्र को सामान्य कर सकता है। मैराथन जैसे चरम व्यायाम में भाग लेने वाली महिलाएं अपने पीरियड्स को भी रोक सकती हैं।

३. मोटापा

जिस तरह शरीर का कम वजन हार्मोनल परिवर्तन का कारण बन सकता है, उसी तरह अधिक वजन हो सकता है। आपका डॉक्टर एक आहार और व्यायाम योजना की सिफारिश करेगा यदि वे निर्धारित करते हैं कि मोटापा आपके देर से या छूटे हुए पीरियड्स में एक कारक है।

४. पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (PCOS)

पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जो आपके शरीर को पुरुष हार्मोन एंड्रोजन का अधिक उत्पादन करने का कारण बनती है। इस हार्मोन असंतुलन के परिणामस्वरूप अंडाशय पर अल्सर बनते हैं। यह ओव्यूलेशन को अनियमित बना सकता है या इसे पूरी तरह से रोक सकता है।

This PCOS Balance Capsules can treat PCOS and irregular periods by balancing your hormones and managing PCOS symptoms.

५. पुरानी बीमारियों

क्रोनिक बीमारियां मधुमेह और सीलिएक रोग जैसे पुरानी बीमारियां भी आपके मासिक धर्म चक्र को प्रभावित कर सकती हैं। रक्त शर्करा में परिवर्तन हार्मोनल परिवर्तनों से जुड़े होते हैं, इसलिए भले ही यह दुर्लभ है, खराब नियंत्रित मधुमेह आपकी अवधि को अनियमित होने का कारण बन सकता है।

६. थायराइड समस्याओं

एक अतिसक्रिय या अंडरएक्टिव थायराइड ग्रंथि भी देर से या छूटी हुई अवधि का कारण हो सकती है। थायराइड आपके शरीर के चयापचय को नियंत्रित करता है, इसलिए हार्मोन का स्तर भी प्रभावित हो सकता है। थायराइड के मुद्दों का आमतौर पर दवा के साथ इलाज किया जा सकता है। उपचार के बाद, आपकी अवधि सामान्य हो जाएगी।

७. प्रारंभिक पेरी-रजोनिवृत्ति

ज्यादातर महिलाएं 45 से 55 वर्ष की आयु के बीच रजोनिवृत्ति शुरू करती हैं। जो महिलाएं 40 वर्ष या उससे पहले की उम्र के आसपास लक्षण विकसित करती हैं, उन्हें प्रारंभिक पेरी-रजोनिवृत्ति माना जाता है। इसका मतलब है कि आपके अंडे की आपूर्ति नीचे घुमावदार है, और परिणाम अवधि और अंततः मासिक धर्म के अंत में याद किया जाएगा।


निष्कर्ष:

पीरियड कितने दिन लेट हो सकता हैं? अब आपको एक अंदाज़ होगया होगा के कितना दिन पीरियड के लेट होने से कोई बढ़ा खतरा नहीं होगा और पीरियड कितने दिन लेट हो सकता है। आपका डॉक्टर आपकी देर से या छूटी हुई अवधि के कारण का ठीक से निदान कर सकता है और आपके उपचार विकल्पों पर चर्चा कर सकता है। अपने डॉक्टर को दिखाने के लिए अपने चक्र में परिवर्तन के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य परिवर्तनों का रिकॉर्ड रखें। इससे उन्हें निदान करने में मदद मिलेगी।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK