Take a FREE Bodywise Wellness Assessment

पीरियड्स आने के लक्षण - Bodywise


1 min read
पीरियड्स आने के लक्षण  - Bodywise

आमतौर पर महिलाओं में मासिक धर्म की अवधि शुरू होने के ५ दिन पहले से या १ हफ्ते पहले से ऐसे लक्षण का अनुभव होता है जिनसे पता चलता है की मासिक धर्म आ रहा है। इन लक्षणों को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के रूप में जानते है जो मासिक धर्म के कुछ दिनों में ही समाप्त हो जाते है।

पीरियड्स आने के लक्षण

कुछ ऐसे सामान्य लक्षण हैं जो दर्शाते है की आपकी मासिक धर्म की अवधि आने वाली है।

१) थकान महसूस होना - बहुत सी महिलाओं को थकान का अनुभव होता है। इस समय हार्मोन का स्तर कम हो जाता है जिससे थकान होती है और आप हर वक्त खुद को कमजोर फील करती है। हॉर्मोन्स में बदलाव से सोने में भी परेशानी होती है। नींद ना पूरी होने की वजह से शरीर थका महसूस करता है।

२) सूजन आना - अगर आपको आपका पेट भारी लग रहा है या मोटा लग रहा है तो आपको पीएमएस फूला हुआ भी हो सकता है। इसका कारण है एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर में बदलाव। जिससे शरीर सामान्य से अधिक पानी और नमक बनाता है और पेट फूला हुआ सा लगता है। इस लक्षण से पीरियड्स शुरू होने के २ से ३ दिन बाद राहत मिल जाती है।

३) पेट के निचले हिस्से में दर्द - बहुत सी महिलाओं को माहवारी आने के ३ से ४ दिन पहले कमर या पेडू में दर्द होने लगता है लेकिन जब माहवारी आरम्भ हो जाती है तो यह दर्द थोड़ा कम हो जाता है किन्तु कुछ महिलाओं को दर्द माहवारी के समय भी बना रहता है।

४) सिरदर्द - हार्मोनल स्तर में उतार-चढ़ाव आने की वजह से सिरदर्द या माइग्रेन होता है। यह दर्द मासिक धर्म से पहले या मासिक धर्म के दौरान और तुरंत बाद भी हो सकता है। बहुत सी महिलाओं को ओवुलेशन के दौरान भी माइग्रेन होता है।

५) ऐंठन होना - मासिक धर्म के लक्षणों में ऐंठन जैसा भी महसूस होता है। यह अवधि से पहले या उसके दौरान होती है। ऐंठन अवधि से पहले होती है जो २ से ३ दिन तक रहती है या रक्तस्राव शुरू होने पर खत्म हो जाती है।

६) मूड में बदलाव - कुछ को भावनात्मक लक्षण महसूस होते है। आप चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन और चिंता का अनुभव कर सकते है। बिना किसी वजह के मूड में बदलाव आने लगते है। अचानक से गुस्सा आना या चिढ़ना और अचानक से खुश होना या दुखी हो जाना इसके लक्षण है।

७) स्तनों में दर्द या भारीपन -  स्तनों में स्तन ग्रंथियां बड़ी और सूज जाती हैं जिसके कारण दर्द और भारीपन सा महसूस होता है। यह चक्रीय स्तन दर्द होता है जो हर महीने के मासिक धर्म से जुड़ा होता है। माहवारी शुरू होने के बाद कुछ दिनों ३ से ४ दिन तक आप इसका अनुभव कर सकते है।

८) पीरियड्स आने के ५ या ६ दिन पहले कुछ महिलाओं को मुँहासे होने लगते है। यह हार्मोन की वजह से होता है। हार्मोन का स्तर बढ़ता है तो तेल (सीबम) का उत्पादन होने लगता है। यह चेहरे के छिद्रों को बंद कर देता है जिससे मुहांसे होते है।

९) कब्ज होना - कुछ महिलाओं को कब्ज़ होने लगती है और कुछ को दस्त की शिकायत हो जाती है।

१०) नींद ना आना - पीरियड्स आने के पहले सोने में परेशानी होने लगती है। यह आपकी नींद को भी प्रभावित करते है।

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी होने के लक्षण | Pregnancy Symptoms in Hindi

निष्कर्ष

कुछ महिलाओं में अन्य महिलाओं की तुलना पीएमएस लक्षण गंभीर होते है। यह लक्षण पीरियड्स शुरू होने के ७ दिन पहले होते है जो की पीरियड्स आने के ५ दिन बाद तक रह सकते है। यह लक्षण आपके काम को प्रभावित कर सकते है। तकलीफ ज्यादा होने पर आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK