🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका - Bodywise

क्या आप जानते हैं कि आप सिर्फ लेटे लेटे अपने बालों को बढ़ा सकते हैं? जाने लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका!


1 min read
लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका - Bodywise

हम सभी ने सुना है कि एक अच्छी रात का आराम महत्वपूर्ण है, लेकिन वास्तव में पूरे ८ घंटे, कम या ज्यादा, आपके लिए अच्छा क्यों हो रहा है? यदि आप अच्छी तरह से सो नहीं रहे हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपके बाल चमकदार या उछालभरे दिखाई नहीं देते हैं। और सिर्फ अछि तरह नींद ही नहीं, आप सिर्फ लेट कर भी अपने बाल अचे और घने कर सकते हैं। यहाँ आप देख सकते हैं लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका

लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका

जब नींद और बालों की देखभाल के बीच संबंध पर अक्सर बहस होती है, तो ऐसे अध्ययन किए गए हैं जो यह पता लगाते हैं कि नींद की कमी बालों के विकास को प्रभावित करती है या नहीं। हम आपको नींद और बालों पर अंतिम मार्गदर्शिका देने के लिए यहां हैं।

अपने बालों को तेज गति से विकसित करने के लिए लोग अक्सर कई समाधानों की कोशिश करते हैं लेकिन उनके लिए कुछ भी ठीक से काम नहीं करता है। वे महंगे तेलों और शैंपू, और अन्य हेयरकेयर उत्पादों की भी कोशिश करते हैं जो कभी-कभी आपके बालों पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। तो, यहां आप एक साधारण कदम के बारे में जान सकते हैं जो आपको अपने बालों को जल्दी से विकसित करने में मदद करेगा।

"व्युत्क्रमण" विधि का प्रयास करें (लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका)

"व्युत्क्रम" विधि तब होती है जब आप अपने सिर को उलटते हैं ताकि यह आपके दिल के नीचे हो, रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है जो तब बालों के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है। अपने बिस्तर पर लेट जाएं और अपने सिर को बिस्तर के किनारे से लटकने की अनुमति दें ताकि आपकी गर्दन आपके बिस्तर के किनारे पर समर्थित हो।

आपको दिन में ४ से ५ मिनट के लिए इस स्थिति में रहने की कोशिश करनी चाहिए। हालांकि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह विधि काम करती है, यह एक हानिरहित विधि है जिसे आप बालों के विकास को प्रोत्साहित करने की कोशिश कर सकते हैं। इसका सही तरीका आप यहाँ पढ़ सकते हैं -

  • आप नीचे की ओर कुत्ते, कंधे के स्टैंड, या सिर स्टैंड जैसे योग मुद्राएं भी कर सकते हैं। विचार यह है कि आपका सिर आपके दिल के नीचे है, जिससे आपके सिर में रक्त का प्रवाह होता है।
  • बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए दिन में ४ मिनट के लिए उलटा करने से पहले आप नारियल के तेल से अपनी खोपड़ी की मालिश कर सकते हैं।
  • आप सप्ताह की शुरुआत में अपने बालों की लंबाई को भी मापना चाह सकते हैं ताकि आप अपनी प्रगति को चार्ट कर सकें।
  • धीरे-धीरे उलटा से बाहर निकलें ताकि आप बेहोश या चक्कर महसूस न करें। सप्ताह के अंत में, अपने बालों को फिर से मापें और ध्यान दें कि आपके बाल केवल एक सप्ताह में कितने लंबे समय तक बढ़ गए हैं।

कई अन्य कारक हैं जो इस प्रक्रिया का उपयोग करके बालों के विकास में योगदान देंगे। यद्यपि आप दिन में दो बार लगभग ५-१० मिनट के लिए ऐसा करके १० दिनों में परिणामों की उम्मीद कर सकते हैं, प्रगति अलग-अलग होगी। बहुत से लोग केवल १ सप्ताह में परिणाम का अनुभव करते हैं।

इस विधि के साथ-साथ आपको अपने बालों की ठीक से देखभाल करनी होगी। उचित हेयरकेयर रूटीन में निम्नलिखित शामिल हैं-

  • सप्ताह के दौरान अपने बालों को दो से तीन बार शैंपू करें। सप्ताह में दो से तीन बार अपने शैम्पू रूटीन पर कटौती करने से आपकी खोपड़ी में तेल आपके बालों में प्रवेश करने की अनुमति मिलेगी। आपके बाल तब हाइड्रेट और खुद को ठीक कर सकते हैं।
  • अपने बालों को ट्रिम करवाएं। हालांकि यह विपरीत लग सकता है, अपने बालों को छंटनी करने से वास्तव में इसे तेजी से और स्वस्थ होने में मदद मिल सकती है।
  • ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने से स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा मिलेगा और यह सुनिश्चित होगा कि आप अपने बालों को बहाना या खोना शुरू न करें। सुनिश्चित करें कि आपका आहार मांस, मछली, बीन्स, नट्स और साबुत अनाज का संतुलन है।

निष्कर्ष

अब जब आप एक अद्भुत घरेलू उपाय जानते हैं - लेटे लेटे बाल लंबे करने का तरीका, तो आप आज से ही ऐसा करना शुरू कर सकते हैं। जैसा कि पहले कहा गया है, परिणाम दिखाने का समय समय-समय पर भिन्न होता है, आप अंततः अपने बालों की वृद्धि दर में अंतर देख सकते हैं।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK