🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Beauty Tips in Hindi | ब्युटी टिप्स ~ Bodywise


1 min read
Beauty Tips in Hindi | ब्युटी टिप्स ~ Bodywise

आज हर कोई सुंदर त्वचा पाना चाहता है। बेदाग, दोष मुक्त, चमकती त्वचा सबकी ख्वाहिश होती है। लेकिन व्यस्त जीवनशैली की वजह से त्वचा का ख्याल रख पाना थोड़ा मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही अपर्याप्त नींद, प्रदूषण ने भी इसे असम्भव बना दिया है पर आप घर पर ही कुछ घरेलू ब्यूटी टिप्स आजमा कर अपनी ब्यूटी को बढ़ा सकते है।

ब्युटी टिप्स - Beauty Tips in Hindi

अपनी ब्यूटी को बढ़ाने के लिए नेचुरल ब्यूटी टिप्स सबसे ज्यादा फायदेमंद होते है। आगे आपको कुछ ऐसे ही फेस ब्यूटी टिप्स हिंदी में बताये गए है।

1) हल्दी:

हल्दी में ऐसे प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक गुण होते है जो त्वचा की चमक को बढ़ाते है। हल्दी का त्वचा पर इस्तेमाल करने से कालापन दूर होता है, दाग-धब्बों को भी हल्दी दूर करती है। हल्दी का पेस्ट टैनिंग दूर करता है। हल्दी को आप दही या निम्बू के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते है। यह त्वचा को चमकदार बनाता है।

2) बेसन:

त्वचा को गोरा करने के लिए बेसन का उपयोग करना फायदेमंद है। यह त्वचा को गोरा करने त्वचा की चमक, चेहरे की मुंहासों को दूर करने और चेहरे से बालों को हटाने में भी मददगार है। आप बेसन में थोडा़ सा नमक भी मिला सकते है फिर इसे चेहरे पर अप्लाई करे यह चेहरे को खूबसूरत और कांतिमय बना देगा।

3) भाप ले:

चेहरे की सुंदरता के लिए भाप लेना मददगार साबित होता है। यह चेहरे को चमकदार बनाता है। यह चेहरे को अंदर से साफ़ करता है और चेहरे पर जमी गंदगी और प्रदुषण को यह साफ़ कर देता है। चेहरे पर जमे हानिकारक महीन कणों को हटाता है। एक बर्तन में पानी को उबाले और उससे भाप लें।


4) त्वचा के प्रकार के अनुसार उत्पादों का चयन करें:

अपनी त्वचा की देखभाल और ब्यूटी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसे उत्पादों का चयन करना जो आपकी स्किन टाइप को सूट करता हो। आपके स्किन पर जो उत्पाद सूट होते है उन्हीं का चयन करें।

5) कच्चा आलू:

यह सबसे बेहतरीन स्किन ब्राइटनर होता है। कच्चे आलू को मैश करके फेस पैक की तरह अपने चेहरे पर लगाएं। १५ मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धों लें। डार्क सर्कल को खत्म करने के लिए आलू एक अच्छा उपाय है। आलू के पतले स्लाइस काट लें और १० मिनट तक आँखों पर रखे। इससे आपकी त्वचा और आँखें खिल उठेगी।

6) दूध:

त्वचा की सुंदरता के लिए दूध बहुत शानदार होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते है। चेहरे के ग्लो को बढ़ाने के लिए दूध काफी फायदेमंद होता है। दूध से अपने चेहरे पर मसाज करें। १० मिनट बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देगा।

7) नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें:

त्वचा को सप्ताह में एक या दो बार सौम्य स्क्रब से एक्सफोलिएट करना जरुरी है। स्क्रब चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने और छिद्रों को खोलने में मदद करता है। स्क्रब करने के बाद चेहरे को अच्छे से ठंडे पानी से धो लें।

8) गुलाब जल:

गुलाब जल एक अच्छे टोनर का काम करता है। यह सभी तरह की त्वचा पर सूट हो जाता है। स्प्रे बोतल में गुलाब जल को भर कर चेहरे पर स्प्रे करें। यह चेहरे को ठंडक पहुँचाता है, पीएच स्तर को संतुलित रखता है गुलाब जल सबसे अच्छे टोनर में से एक है, जो सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें और दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें। यह त्वचा को शांत और शांत करने, पीएच स्तर को।

9) पानी से चेहरे की देखभाल:

पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर करता है। यह चेहरे की सफाई के लिए आवश्यक घटकों में से एक है। एक दिन में १० से १२ ग्लास पानी जरूर पिएं। यह त्वचा की चमक का सरल सा उपाय है। पानी की कमी से चेहरे की चमक कम हो जाती और चेहरा डल नजर आता है।

10) चेहरे की मालिश और व्यायाम:

चेहरे की मालिश आपके चेहरे को चमकदार बना देगी। चेहरे की मालिश लिए कुछ मिनट निकालें और नियमित रूप से चेहरे के कुछ व्यायाम भी करें। यह चेहरे को तरोताजा बनाकर गुलाबी निखार देगा।


11) टमाटर:

टमाटर का रस ब्युटी टिप्स में से एक है। टमाटर ब्लैकहेड्स भी कम करता है और चेहरे के रोम छिद्रों को सिकोड़ने में मदद करता है। टमाटर के रस में कुछ बुँदे निम्बू के रस की मिलाएं। आधे घंटे तक इसे चेहरे पर लगा रहने दे। नियमित उपयोग आपको बेहतरीन परिणाम देगा।

12) मेकअप हटाना न भूलें:

मेकअप हटाए बिना कभी भी ना सोएं। मेकअप साफ़ किए बिना सोने से चेहरे के रोमछिद्र बंद हो जाते है और त्वचा में जलन और सुस्ती होने लगती है।

13) नींद ले:

स्वस्थ त्वचा के लिए पर्याप्त नींद जरुरी होती है। ८ घंटे की गहरी नींद लेना बहुत जरुरी है। इससे आपका चेहरा ऊर्जावान लगता है और आँखों के काले घेरे और सूजन को रोका जा सकता है।

14) चेहरे पर गंदे हाथ ना लगाएं:

चेहरे, आंख या नाक को गंदे हाथों से ना छुएं। इससे आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया फैल सकते हैं और ब्रेकआउट हो सकते हैं। जब भी चेहरे को छुएं तो पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। चेहरा धोने के पहले अपने हाथों को धोएं।

15) खीरा:

चेहरे, मुंहासों और आंखों के लिए खीरा सबसे बढ़िया होता है। यह दाग-धब्बे दूर करके रंग गोरा करने में सहायक है। खीरे का रस निकाल लें इसे रुई से अपने चेहरे पर लगाएं और २० मिनट बाद धो लें।

16) नींबू:

इसमें विटामिन सी होता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए मददगार है। निम्बू के रस को शहद में मिलाकर लगाएं। नींबू के छिलके को कोहनी के काले हिस्से पर मले।

निष्कर्ष :

ब्यूटी के लिए उचित और स्वस्थ खानपान सबसे जरुरी होता है। अपनी जीवनशैली को एक्टिव बनाएं और फलों व सब्जियों को अपने भोजन में स्थान दे। नियमित रूप से योग और व्यायाम करना भी आपकी ब्यूटी बढ़ाने में मदद करते है

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK