🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

इम्यूनिटी बढ़ाने के 13 घरेलू उपाय | 13 Home Remedies to Increase Immunity


1 min read
इम्यूनिटी बढ़ाने के 13 घरेलू उपाय | 13 Home Remedies to Increase Immunity

अभी समय ही बिमारियों का चल रहा है। ऐसे में हमारे शरीर को बिमारियों से लड़ने के लिए मजबूत इम्यूनिटी की जरूरत होती है। इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए कई तरह की दवाएं मिलती है, लेकिन कैसा हो जब हम घरेलू उपाय करके प्राकृतिक तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाएं।


इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Increase Immunity in Hindi


स्वयं को रोगमुक्त रखने के लिए इम्युनिटी बढ़ाना जरुरी है। तो जानिए क्या है इम्यूनिटी कैसे बढ़ाये  


१. हल्दी -

आयुर्वेद में हल्दी का कई तरह के रोगों का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह संक्रमण को दूर कर बिमारियों को मिटाने वाली होती है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ाता है गर्म दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करे या भोजन पकाने में हल्दी जरूर डालें।


२. स्वस्थ वसा खाएं -

पुरानी सूजन प्रतिरक्षा प्रणाली को कम करती है।  जैतून का तेल और ओमेगा -३ में स्वस्थ वसा होती है जो सूजन-रोधी होते हैं। यह बीमारियों से लड़ने में मदद करते है। यह सूजन को कम करके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाते है।  


३. लहसुन -

यह हर घर में पायी जाती है। खाना बनाने में इसका सबसे अधिक प्रयोग किया जाता है। ठंड के मौसम में लहसुन का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है। सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए यह सर्वश्रेष्ठ है। यह संक्रमण को शरीर से कोसों दूर रखती है। आप भोजन पकाने में लहसुन का प्रयोग कर सकते है।

४. पर्याप्त नींद लें -

अपर्याप्त नींद बीमारी को बढ़ाने वाली होती है। अच्छी नींद लेने से प्राकृतिक प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। अच्छी नींद के लिए पूरी तरह से अंधेरे कमरे में सोना अच्छा रहता है। ८ घंटे की नींद जरूर लें।प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारी से बेहतर तरीके से रक्षा करेगी।

५. खट्टे फल -

खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो सामान्य सर्दी और फ्लू को ठीक करने में मददगार है। विटामिन सी से भरपूर फलों में शामिल है  संतरा, नींबू, अंगूर। नियमित रूप से इसका सेवन करें। किसी भी रूप में विटामिन सी का सेवन करें।


६. मध्यम व्यायाम करें -

ज्यादा समय तक तीव्र व्यायाम करने से प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो सकती है। इसमें मध्यम व्यायाम उचित रहता है। नियमित तौर पर मध्यम व्यायाम करना सूजन को कम कर सकता है। इसके साथ ही यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं को नियमित रूप से पुन: उत्पन्न करने में मदद करता है। मध्यम व्यायाम के लिए आप टहलना, तेज चलना, तैराकी करना, साइकिल चलाना इनका अभ्यास कर सकते है।


७. पपीता -

पपीते में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है। यह पाचक एंजाइमों से भी भरपूर होता है। इससे आंत स्वस्थ रहती है जो समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। पपीते का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय में से एक है।


८. हाइड्रेटेड रहे -

अगर आप पानी कम पीते है तो यह सिरदर्द पैदा कर सकता है। पानी की कमी से शरीर में और भी बीमारियां हो जाती है। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। यह रक्त को प्रत्येक कोशिका तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। प्रतिदिन खूब पानी पिएं।


९. ब्रोकोली -

यह फाइबर से भरपूर होती है। जिसके कारण पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। ब्रोकोली में विटामिन ए, सी, ई, और के पाया जाता है। इसके साथ ही यह एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर है। इस सब्जी का नियमित रूप से सेवन स्वास्थ्य को सर्वोत्तम बनाने में मदद करती है।


१०. तनाव के स्तर को प्रबंधित करें -

लंबे समय तक तनाव में रहना सूजन का कारण है। तनाव की वजह से प्रतिरक्षा सेल फ़ंक्शन में असंतुलन आ जाता है। तनाव और चिंता से दूर रहना प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। ध्यान, योग, व्यायाम और अन्य अभ्यासों से तनाव कम किया जा सकता है।


११. तुलसी -

यह आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रयोग की जाती है। यह विटामिन सी और जिंक का मुख्य स्त्रोत है। इसमें एंटी-वायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो विभिन्न संक्रमणों को दूर रखता है। कच्ची पत्तियों का भी सेवन कर सकते हैं या अदरक, तुलसी और हल्दी की चाय बना सकते हैं।


१२. अधिक संपूर्ण पौधे वाले खाद्य पदार्थ खाएं -

इसमें आते है :- नट, फल, फलियां, सब्जियां और बीज। जो पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होते हैं। यह हानिकारक रोगजनकों से रक्षा करते है।

१३. अनार -

इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय में अनार भी फायदेमंद है। अनार में विटामिन ए, सी, ई और फोलिक एसिड पाया जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-ट्यूमर गुण होते है जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते है।

निष्कर्ष :

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपनी जीवनशैली और आहार परिवर्तन भी जरूर करें। पर्याप्त नींद लें, नियमित रूप से योग और व्यायाम करें। तनाव मुक्त जीवन स्वस्थ जीवन की कुंजी होती है तो तनाव मुक्त रहे।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK