🔥 Use Code BLOG20 & Unlock 20% OFF on ALL Products. CLICK HERE!! 🔥

Chuna Khane Ke Fayde | चूना खाने के फायदे, नुकसान और बनाने की विधि


1 min read
Chuna Khane Ke Fayde | चूना खाने के फायदे,  नुकसान और बनाने की विधि

अक्सर आपने पान खाने वाले लोगों को चुना खाते हुए देखा होगा। चुने में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। यह टूथपेस्ट में भी प्रयोग किया जाता है। अगर इसकी एक उचित मात्रा का सेवन किया जाये तो यह शरीर को बहुत सारे फायदे प्रदान करता है।

Book an Online consultation with India's best Nutritionist for FREE and get a customized solution to all you health problem.

चूना खाने के फायदे  - Benefits of Eating Lime in Hindi

कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होने की वजह से यह कई विकारों को दूर करता है। जानते है चूना खाने के फायदे क्या है।

1) इम्युनिटी बढ़ाता है

इसमें विटामिन सी होता है। यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो इम्युनिटी को बढ़ाता है। विटामिन सी श्वेत रक्त कोशिकाओं का प्रोडक्शन बढ़ाने में मददद करता है। यह शरीर को संक्रमण और बीमारी से बचाने में कारगर है। चूना सूजन को कम कर कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करता है। जिससे घाव जल्दी ठीक हो जाते है कोलेजन घाव की मरम्मत करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट का भी एक बड़ा स्रोत है। जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है।

2) दांतों को स्वस्थ बनाएं

चूना पाउडर दांतो के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। यह दातों के रोग को कम करता है और उन्हें स्वस्थ और चमकदार बना देता है। इसी कारण टूथपेस्ट में भी चूना पाउडर का उपयोग किया जाता है। अगर दांत में दर्द है तो खाने के साथ चूना पाउडर की हल्की मात्रा मिलाकर सेवन करने से फायदा होता है। कैल्शियम दांतो को स्वस्थ बनाता है।

3) मानसिक शक्ति बढ़ाएं

विद्यार्थियों के लिए चुना खाना उनकी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। उन्हें अपने भोजन जैसे : दाल, दही, या पानी के साथ चूने के पाउडर का सेवन करना चाहिए। यदि अनार के रस के साथ चुने का उपभोग किया जाये तो यह बहुत फायदेमंद होगा। यह मानसिक बुद्धि में सुधार करता है। मानसिक रूप से कमजोर बच्चों को इसका किसी ना किसी रूप में सेवन जरुर करना चाहिए। इससे मानसिक कमजोरी दूर होती है।

Book an Online consultation with India's best Nutritionist for FREE and get a customized solution to all you health problem.

4) शरीर में दर्द

बहुत से लोग कमर और घुटने के दर्द से परेशान रहते है। तो जिन लोगों को कमर दर्द, घुटने का दर्द या कंधे का दर्द है उनके लिए चुना बहुत काम की चीज है। चुने के इस्तेमाल से यह सब दर्द ठीक हो जाता है।

5) कॉस्मेटिक्स के सामान बनाने में

चूना पाउडर को कॉस्मेटिक्स के सामान में भी उपयोग किया जाता है। इसका फेस पैक बनाकर भी इसे लगाया जाता है। इससे त्वचा में चमक आती है जिन लोगों के चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या है उन्हें अपने फेस पैक में चुना मिलाकर लगाना चाहिए। यह मस्से को ठीक करने में भी उपयोग किया जाता है। चुने को मस्से पर लगाने से वह कुछ दिनों में टूट जाता है और गिर जाता है।

6) बच्चों की लम्बाई बढ़ाने में

कुछ बच्चे एक उम्र के बाद छोटे कद के हि रह जाते है। उनकी लम्बाई बढ़ना रुक जाती है। अगर बच्चे खेलते-कूदते है या प्रोटीन खाते है तो उनकी लम्बाई अच्छे से बढ़ जाती है। लेकिन लम्बाई बढ़ाने के सारे तरीके आजमाने के बाद भी आपकी लम्बाई नहीं बढ़ रही है तो चुने को दाल के साथ या दही के साथ मिलाकर खाएं। इससे बच्चों की लम्बाई बढ़ने लगेगी।

7) हृदय रोग का जोखिम कम

दुनिया में सबसे ज्यादा मौतें हृदय रोग के कारण होती है। चुने में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। जो उच्च रक्तचाप को कम करने में बहुत मददगार है। उच्च रक्तचाप की बिमारी हृदय रोग होने का एक प्रमुख जोखिम कारक है। चुने से हृदय रोग के जोखिम को कम किया जा सकता है।

8) एथेरोस्क्लेरोसिस से रक्षा

यह एक ऐसी बीमारी है जिसमें की धमनियों में पट्टिका का निर्माण होता है। इस कारण से वे संकीर्ण हो जाती हैं। इसमें विटामिन सी एथेरोस्क्लेरोसिस से बचाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि चुने का सेवन करने से एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास की गति धीमी हो जाती है।

9) लोहे के अवशोषण को बढ़ाने में

चुने में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। आयरन की कमी से व्यायाम के दौरान सांस लेने में तकलीफ, थकान, पीलापन, त्वचा और बाल से संबंधित समस्या हो जाती है। आयरन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाता है और ऑक्सीजन के परिवहन के लिए भी यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। आयरन की कमी एनीमिया का कारण भी बनती है इसलिए चुने का सेवन करके आयरन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

Book an Online consultation with India's best Nutritionist for FREE and get a customized solution to all you health problem.

10) पीलिया से छुटकारा दिलाएं

यह लिवर से संबंधित बीमारी होती है। जिसके कारण आँखें, त्वचा और नाखूनों का रंग पीला पड़ जाता है। यदि चुने का उपयोग किया जाए तो पीलिया की बीमारी में लाभ पहुँचता है। पीलिया का चूना से आयुर्वेदिक इलाज करने के लिए १ ग्लास गन्ने के रस में चुना मिलाकर पिएं। इससे आपको पीलिया में आराम मिलेगा और यह जल्दी ठीक हो जाएगा इससे पीलिया की बीमारी दूर हो जाएगी।

11) एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सिडेंट शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह कोशिकाओं को मुक्त कण कहलाने वाले अणुओं से बचाते हैं। मुक्त कण कोशिकाओं के लिए हानिकारक होते है जिसके कारण मधुमेह, हृदय रोग और कई प्रकार के कैंसर होने की स्थिति उत्तपन्न हो जाती है। चुना शरीर में एंटीऑक्सिडेंट का स्तर बनाए रखता है। इसमें केम्पफेरोल, फ्लेवोनोइड्स, एस्कॉर्बिक एसिड, लिमोनोइड्स और क्वेरसेटिन शामिल हैं।

चूने का पानी पीने के फायदे - Benefits of Drinking Lime Water

चूने का पानी पीने से इससे मिलने वाले कई स्वास्थ्य लाभों का आप लाभ उठा सकते हैं। जाने चूने का पानी पीने के फायदे

1) आहार में सुधार

एक अध्ययन से पता चला है कि सोडा या जूस जैसे पेय पदार्थ पीने के बजाय चूने का पानी पीने से आहार में सुधार होता है।

2) रक्त शर्करा को कम करे

विटामिन सी नाश्ते में और भोजन के बाद रक्त शर्करा में बदलाव में मदद कर सकता है। यह शर्करा के स्तर में सुधार करता है।

3) पानी की खपत में बढ़ावा

कम पानी पीने वाले लोगों के लिए स्वाद को बढ़ाने के लिए पानी में चुना मिलाकर पी सकते है। इससे स्वाद भी बढ़ेगा और आप पर्याप्त पानी भी पिएंगे।

Book an Online consultation with India's best Nutritionist for FREE and get a customized solution to all you health problem.

4) वजन घटाने में

ज्यादा खाना खाने से बचने के लिए भोजन के साथ या पहले एक ग्लास चुने का पानी जरूर पिएं। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी। चुने में पाया जाने वाला साइट्रिक एसिड चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है। जिससे अधिक कैलोरी जलती है और वसा कम जमा होती है।

5) पेट के कीड़ों से राहत

बहुत से बच्चों को पेट में कीड़े हो जाते है। उन्हें चुने के पानी का सेवन करना चाहिए। चुने में अम्लीय तत्व होते है। जो पेट के कीड़ों को दूर करते है।

6) त्वचा की गुणवत्ता में सुधार

चुने में पाया जाने वाला विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका पानी के साथ सेवन करने से उम्र बढ़ने वाली त्वचा की उपस्थिति में सुधार होता है।

7) एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन सी शरीर में एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करता है। सूजन को कम करने में यह सहायक है। अध्ययनों से पता चला की विटामिन सी के उपयोग ने सूजन को कम करने में अनुकूल परिणाम दिखाए हैं।

8) सूक्ष्म जीवों के विकास को रोके

चूने में पाए जाने वाले लिमोनिन स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया के संचय को रोकने में मदद करता है। स्ट्रेप्टोकोकस एक बैक्टीरिया होता है। जो श्वसन और मुंह के संक्रमण के साथ ही अन्य संक्रमणों के लिए भी जिम्मेदार है। चूने का पानी हानिकारक जीवों का विकास और जीवाणु संबंधी बीमारियों को रोकता है।

9) गुर्दे की पथरी को रोकता है

चुने में साइट्रिक एसिड और विटामिन सी होता है अध्ययनों के अनुसार विटामिन सी और साइट्रिक एसिड दोनों गुर्दे की पथरी को तोड़ने या रोकने में मदद की है।

चूने का पानी बनाने की विधि - How to Make Lime Water

चूने का पानी बनाने की विधि जानकर इसका सेवन करें।

  • १ कटोरी में पानी भरे इसमें थोड़ा सा चुना डाल दें रातभर इसे भिगोकर रखे।
  • सुबह तक चुना पानी में घुल जाएगा और चुना नीचे जमा हो जाएगा और पानी ऊपर दिखेगा।
  • कटोरी को हिलाएं बिना पानी को ऊपर से निकाल लें।
  • इस पानी का सेवन करें।
  • गन्ने के रस के साथ चूने का पानी पिया जा सकता है।
  • नारियल पानी के साथ भी चूने के पानी का  जा सकता है।
Book an Online consultation with India's best Nutritionist for FREE and get a customized solution to all you health problem.

चूना खाने के नुकसान - Side Effects of Limes

चुना खाने से क्या नुकसान हो सकते है जरूर जाने।

वैसे तो चुने का सेवन एक उचित मात्रा में करना सुरक्षित है लेकिन आपको अन्य खट्टे फलों से एलर्जी है तो चुने का सेवन करने से बचे। क्योंकि यह एलर्जी के लक्षण पैदा कर सकते हैं जैसे : सांस लेने में कठिनाई,  सूजन, पित्ती आदि चुना बहुत अम्लीय होता हैं।

इसकी अम्लता के कारण इससे एसिड रिफ्लक्स का अनुभव हो सकता है और अन्य पाचन लक्षण जैसे : उल्टी, मतली और निगलने में कठिनाई होती है। यह सुरक्षित है लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन और चेहरे पर लगाने से प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है।

निष्कर्ष :

आपने चुने के फायदे जाने इसके फायदे जानकर आप भी अब इसका उपयोग जरूर करे। यह कई प्रकार की बिमारियों से मुक्ति दिलाता है। किसी भी तरह की समस्या आने पर चिकित्सीय परामर्श तुरंत लें।

GO TOP

🎉 You've successfully subscribed to Bodywise!
OK